आजकल वुडेन का समय है। ज्यादातर महिलाएं फ्लोर, अलमारी, बेड, टेबल आदि फर्नीचर वुडेन ही पसंद करती हैं। कई महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो किचन कैबिनेट को भी वुडेन अंदाज में रखना पसंद करती है। इन सभी चीजों के अलावा एक ऐसी भी चीज है जिसे भी लगभग हर महिला वुडेन ही रखना पसंद करती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं 'वुडेन मसाला बॉक्स' के बारे में। आजकल वुडेन मसाला बॉक्स ट्रेंड में है। 

ऐसे में अन्य चीजों के साथ इसकी सफाई को लेकर भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि अगर नियमित समय पर बॉक्स की सफाई नहीं करते हैं, तो मसाला ख़राब होने का भी डर रहता है। खासकर बरसात के दिनों में नमी के कारण मसाले भी ख़राब होते हैं और बॉक्स भी। ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आसानी से बॉक्स की सफाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

गीले कपड़े का प्रयोग करें 

tips to clean wooden spice box

कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जो गीले कपड़े से वुडेन मसाला बॉक्स की सफाई करने के बाद वैसे ही छोड़ देती हैं बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। खासकर बरसात के मौसम में तो कभी भी नहीं करना चाहिए। हवा में नमी होने के कारण बॉक्स जल्दी सूखते नहीं है। इस नमी के कारण मसाले भी ख़राब होने लगते हैं। ऐसे में गीले कपड़े को सबसे पहले अच्छे से निचोड़ लें। कपड़ा निचोड़ने के बाद बॉक्स की तह की अच्छे से सफाई कर लें। इसके बाद अंदर के हिस्से की भी सफाई करने के बाद लगभग आधे से एक घंटे के लिए धूप में ज़रूर रखें।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: महंगे वुडेन फर्नीचर की देखभाल के लिए ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम  

सिरके का करें इस्तेमाल   

clean wooden spice box 

वुडेन मसाला बॉक्स पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से हटाने के लिए सिरके का आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में दाग निकल जाते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दो से तीन चम्मच सिरके को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण का छिड़काव अच्छे से बॉक्स के अंदर और बाहर कर लें और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से साफ करने के बाद साफ कपड़े से पोंछ लें और कुछ देर के लिए धूप में रख दें। इससे पहले के मुकाबले अधिक साफ दिखाई देगा बॉक्स। (किचन की लकड़ी की अलमारियों करें साफ)

Recommended Video

अधिक पानी का न करें इस्तेमाल 

how to clean wooden spice box tips

जी हां, ये तो आप जानते ही होंगे कि वुडेन वाली चीजों की सफाई के लिए अधिक पानी का इस्तेमाल करना मतलब वुडेन को ख़राब करना। ऐसे में बॉक्स की सफाई के पानी का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करें। अगर आप पानी का इस्तेमाल करती भी हैं, तो बॉक्स को धूप में कम से कम दो से तीन घंटों के लिए ज़रूर रखें। इसके अलावा बॉक्स को आप नमी वाली जगह से दूर ही रखें। नमी वाली जगह पर रखनें से बॉक्स के साथ मसाले भी ख़राब होने का डर रहता है। 

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएंगी गरम मसाला तो खाना बनेगा स्वादिष्ट

इन बातों का भी रखें ध्यान 

know easy tips to clean wooden spice box

वुडेन मसाला बॉक्स को गैस चूल्हा से कुछ दूरी पर ही रखें। अधिक पास में रखने की वजह से सब्जी आदि चीजों का पानी उड़कर बॉक्स पर पड़ता है जिकसी वजह से बॉक्स ज़ल्दी ख़राब हो सकता है। इसके अलावा मसाले का इस्तेमाल करने के बाद एक से दो बार बॉक्स को पोंछ कर ही अंदर रखें। इसके अलावा आप जहां गीले बर्तन रखती है वहां मसाला बॉक्स को भी रखने में हमेशा बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,cdnparenting.com)