किचन एक ऐसी जगह है, जहां सबसे अधिक स्मेल आने की संभावना रहती है। दरअसल, अगर नियमित और किचन के हर हिस्से की सफाई नहीं रखते हैं, तो बदबू आने लगती है। साथ में इस बदबू के कारण बीमार होना का भी डर रहता है। कई महिलाएं किचन की सभी जगहों की सफाई तो कर देती हैं लेकिन, बर्तन रखने वाले कैबिनेट की सफाई करना भूल जाती हैं। कई बार मुश्किल भरा काम लगने की वजह से भी बर्तन कैबिनेट की सफाई से महिलाएं हिचकती हैं।

ऐसे में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बर्तन रखने वाले किचन कैबिनेट की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों को ज़रूरत भी पड़ सकती हैं। जैसे-बेकिंग सोडा, विनेगर, अमोनिया आदि, तो आइए जानते हैं। 

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

tips to clean utensil cabinet drawe

बर्तन रखने वाले किचन ड्रावर की सफाई करने के लिए सबसे आसान और सरल उपाय है हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल। इसके इस्तेमाल से कैबिनेट भी चमक उठेगा और आपको अधिक मेहनत भी करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और दो से तीन मग पानी को डालकर घोल तैयार कर लीजिए। तैयार करने के बाद ड्रावर पर अच्छे से छिड़काव कर दें और क्लीनिंग ब्रश के रगड़ लें। इससे कैबिनेट चमक उठेगा।

इसे भी पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

बेकिंग सोडा का उपयोग करें

how to clean utensil cabinet drawe bakig soda

बेकिंग सोडा की मदद से भी आप बर्तन कैबिनेट की सफाई अच्छे से कर सकती हैं। इसके लिए भी एक घोल तैयार कर लें और स्प्रे बोतल में भर लें। स्प्रे बोतल में भरने के बाद ड्रावर को हल्का बाहर निकालकर स्प्रे का छिड़काव कर लें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद क्लानिंग ब्रश की मदद से अच्छे से रगड़ लें और फिर एक बार पानी से पोंछ लें। इससे बर्तन ड्रावर पहले के मुकाबले अधिक चमक उठेगा। (किचन कैबिनेट को आर्गेनाइज तरीके)

Recommended Video

सिरका की मदद से करें सफाई 

how to clean utensil cabinet drawe inside

कई बार बर्तन कैबिनेट की सफाई नहीं करने में जंग लग जाते हैं, जिसके चलते बर्तन से भी बदबू आने लगती है। ऐसे में उस जंग को हटाने के लिए सफ़ेद सिरका की मदद आप ले सकती हैं। इसके इस्तेमाल से जंग भी हट जाते हैं और सफाई करने में अधिक मेहनत भी नहीं गलती है। इसके लिए भी इसका एक घोल तैयार कर लें और इसका छिड़काव करने के बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से साफ लें।

इसे भी पढ़ें: चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

नींबू का रस    

easy to clean utensil cabinet drawe

बर्तन रखने वाले कैबिनेट की सफाई करने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको घोल तैयार करने की ज़रूरत भी नहीं है। बस आपको क्लीनिंग ब्रश को नींबू के रस में डुबोकर ड्रावर  पर अच्छे से लगा देना है और कुछ देर बाद ब्रश की मदद से सफाई कर लेना है। इसके अलावा अमोनिया लिक्विड की मदद से भी आप ड्रावर की सफाई कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)