घर में जब भी इलायची और अदरक वाली चाय बनती है, तो इलायची या अदरक कूटने के लिए मिक्सर नहीं बल्कि खलबट्टा का उपयोग किया जाता है। कई बार सब्जी में डालने के लिए लहसुन-अदरक और हरी मिर्च को कूटने का सहारा भी खलबट्टा का ही लिया जाता है। ज्यादातर भारतीय किचन में एल्युमीनियम, लोहा और पत्थर से निर्मित खलबट्टों का उपयोग होता है। ऐसे में हर खलबट्टा की सफाई करने का एक अलग तरीका भी होता है। जैसे लकड़ी से तैयार खलबट्टा की सफाई के लिए पानी का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खलबट्टा जो ओखली और मूसल के नाम से भी प्रचलित है। इस लेख में हम आपको विभिन्न प्रकार के खलबट्टों की सफाई करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

एल्युमीनियम खलबट्टा की सफाई 

how to clean different types of khalbatta inside

एल्युमीनियम से तैयार खलबट्टा की बेहतरीन तरीके से सफाई के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू का रस ओखली और मूसल पर मौजूद गंदगी और चिपचिपापन को जड़ से खत्म कर देता है। इसके लिए आप तीन से चार कप पानी को गरम कर लीजिए। पानी गरम होने के बाद इसमें एक से दो चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। अब इस पानी में एल्युमीनियम खलबट्टा को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। जब पानी ठंडा हो जाए तो क्लीनिंग स्क्रब से रगड़कर अच्छे से साफ कर कर लें। आप देखेंगे कि खलबट्टा एकदम नया दिखाई दे रहा है। (एल्यूमिनियम की कड़ाही ऐसे करें साफ)

इसे भी पढ़ें: जले हुए चावल प्रेशर कुकर में चिपक जाएं तो उसे कैसे निकालें

पत्थर का खलबट्टा

how to clean stone khalbatta

पत्थर से निर्मित खलबट्टा की सफाई के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन, इससे भी अच्छा विकल्प बेकिंग सोडा है। कई बार नीचे की सतह पर गंदगी की एक मोटी परत जमी होती है, जिसकी सफाई के लिए बेकिंग सोडा एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप पानी और बेकिंग सोडा का घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में क्लीनिंग ब्रश को डुबोकर गंदगी वाली जगह पर अच्छे से रगड़े। इसके अलावा इस घोल में खलबट्टा को कुछ देर डालकर रखने के बाद भी आप इसकी सफाई कर सकती हैं।

Recommended Video

लकड़ी खलबट्टा की सफाई

how to clean wood khalbatta

कई भारतीय किचन में लकड़ी से तैयार ओखली और मूसल का भी उपयोग किया जाता है। ऐसे में इसकी सफाई के लिए अधिक पानी का इस्तेमाल करना मतलब खलबट्टा को ख़राब करना है। क्योंकि, नमी की वजह से इसमें सफ़ेद-सफ़ेद दाग दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में इसकी सफाई के लिए आप सामग्री कूटने के बाद पेपर को फोल्ड करके अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद किसी कपड़े को पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ लें और फिर अच्छे से पोंछ लें। गीले कपड़े से पोंछने के बाद कुछ देर के लिए इसे धूप में ज़रूर रखें।

इसे भी पढ़ें: बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

लोहे आदि धातु से निर्मित खलबट्टा की सफाई

how to clean different types of khalbatta inside

लोहे से निर्मित खलबट्टा की सफाई के लिए आप नींबू के रस के साथ-साथ सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पानी में इन सामग्री को मिक्स करके खलबट्टा को डालकर कुछ देर छोड़ने के बाद आप सफाई कर सकती हैं। कई महिलाएं पित्तल से तैयार ओखली और मूसल का भी इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में इसकी सफाई के लिए नार्मल डिटर्जंट पावडर का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,amazon.com)