चावल बनाने के लिए हम अक्सर पतीला या फिर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, चावल प्रेशर कुकर में जल्दी पक कर तैयार हो जाते है। कई बार ऐसा होता है जब हम चावल गैस पर रखकर भूल जाते हैं, जिसकी वजह से जल जाते हैं। जले हुए चावल प्रेशर कुकर के नीचे चिपक जाते हैं, इसे निकालने में काफी वक्त लग जाता है। यही नहीं कई बार घंटों रगड़ने के बाद भी जले हुए चावल बाहर नहीं निकलते।

कुछ लोग इस समस्या को दूर करने के लिए प्रेशर कुकर में पानी भरकर दो घंटे के लिए छोड़ देते हैं, इसके बाद इसकी सफाई करते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हर किसी के पास इतना वक्त हो। वहीं कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिसे आप ट्राई करें तो प्रेशर कुकर के नीचे चिपके जले हुए चावल को आसानी से निकाल सकते हैं। यही नहीं ये ट्रिक्स आप जले हुए चावल को प्रेशर कुकर, पैन या फिर अन्य बर्तनों के नीचे से निकालने के लिए ट्राई कर सकती हैं।

विनेगर

clean pressure cooke with vinegar

प्रेशर कुकर या फिर पैन में जले हुए चावल चिपक गए हैं तो उसे निकालने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है विनेगर। एक बड़े बाउल में 1 कप पानी के साथ 1 कप विनेगर मिक्स कर दें। इसके अलावा आप चाहें तो चले हुए चावल की मात्रा के अनुसार विनेगर (विनेगर का इस्तेमाल) की मात्रा बढ़ा या फिर घटा सकते हैं। कोशिश करें कि विनेगर की पानी में जले हुए चावल पूरी तरह डिप हो जाए। अब इसे गैस पर रख दें और उसमें उबाल आने दें। इसके बाद आप देखेंगी कि जले हुए चावल अपने आप निकल रहे हैं। जैसे ही सभी चावल एक दूसरे से अलग हो जाए गैस बंद कर दें, और सभी चावल को निकालकर प्रेशर कुकर को नॉर्मल डिश वॉश लिक्विड से अच्छी तरह साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप पीनट बटर के दिलचस्प इतिहास के बारे में

नींबू

use lemon

घर पर अगर विनेगर नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि इसकी जगह नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि नींबू सबसे जरूरी इंग्रेडिएंट्स हैं, जो स्वाद बढ़ाने के अलावा घर की साफ-सफाई के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं प्रेशर कुकर में चिपके जले हुए चावल को बाहर निकालने के लिए 2 नींबू को चार हिस्सों में काट कर रख दें। अब नींबू के टुकड़ों को प्रेशर कुकर में डाल दें और उसमें 3 से 4 कप पानी मिक्स करें। गैस ऑन करें और प्रेशर कुकर को रखें। दरअसल नींबू में सिट्रस के गुण होते हैं, ऐसे में जैसे इसमें उबाल आने शुरू होंगे चावल ऊपर की तरफ आने लगेंगे। इसके बाद इसे नॉर्मल तरीके से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें:सिर्फ चीनी की मदद से अपने डेजर्ट को रेस्टोरेंट स्टाइल में कर सकते हैं डेकोरेट, जानें तरीका

Recommended Video

बेकिंग सोडा

clean pressure cooker with bakling soda

अगर प्रेशर कुकर में चावल अधिक जल गए हैं और सारे तरीके आजमाने के बाद भी यह नहीं निकल रहे हैं तो बेकिंग सोडा ट्राई करें। इसके लिए सबसे पहले पानी लें और उसमें विनेगर और बेकिंग सोडा दोनों को मिक्स कर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को प्रेशर कुकर या फिर अन्य किसी बर्तन में मिक्स कर दें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे जले हुए चावल फुलकर ऊपर की तरफ आ जाएंगे, वह भी बिना किसी स्क्रबर की मदद से। इसके बाद आप अन्य बर्तनों की तरह इसे भी आसानी से धो सकते हैं।

प्रेशर कुकर या फिर अन्य किसी बर्तन में चावल जलने के बाद चिपक गए हैं तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। साथ ही, साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।