खाना बनाते समय किचन में छोटी-छोटी गलतियां होती रहती हैं। कई बार इन गलतियों की वजह से भोजन का स्वाद भी बिगड़ जाता है। कभी खाने में अधिक नमक, हल्दी या फिर मिर्च पाउडर पड़ जाता है। कई बार जल्दी-जल्दी में सब्जी में अधिक गरम मसाला भी पड़ जाता है जिकसी वजह से सब्जी का टेस्ट भी बिगड़ जाता है। ऐसे में सब्जी में अधिक गरम-मसाला पड़ने पर क्या करना? इसके बारे में आपको नहीं मालूम है, तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है कि सब्जी में जब अधिक गरम-मसाला पड़ जाए तो क्या करना चाहिए।

सब्जी में अधिक गरम-मसाला पड़ने से क्या होता है?

  • अगर सब्जी में अधिक गरम-मसाला पड़ जाए तो सब्जी का टेस्ट कड़वापन लगता है और कभी-कभी खट्टा भी लगता है।
  • गरम-मसाला का काम सब्जी को टेस्टी बनाना होता है, अगर इसका पाउडर सब्जी में अधिक पड़ जाता है तो सब्जी खाने का मन नहीं करता है और उसका रंग भी बदल जाता है।
how to balance excess garam masala in sabji inside
  • अगर सब्जी में में अधिक गरम-मसाला पड़ने के बाद सब्जी को भोजन में शामिल करते हैं, तो इसके सेवन से पेट ख़राब होने का भी डर रहता है। कई बार पेट की गंभीर समस्या भी हो सकती है।

Recommended Video

गरम-मसाला का टेस्ट कम करने के लिए टिप्स 

  • अगर चिकन बनाते वक्त उसमें अधिक गरम-मसाला पड़ गया है, तो आप उसके टेस्ट को सुधारने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दही को अच्छे से फेंटकर चिकन में मिक्स कर दीजिए और कुछ देर पकाने के बाद गैस को बंद कर दीजिए। इससे गरम-मसाला का टेस्ट बैलेंस हो जाता है और अगर आप दही चिकन खाने का शौक रखते हैं और भी अच्छा है।
  • अगर आपने पनीर की सब्जी बनाई हैं और उसमें अधिक ही गरम-मसाला पड़ गया है, तो आप उसके टेस्ट को आसानी से सुधार सकती हैं। इसके लिए एक से दो कप मलाई को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। आपको बता दें कि मलाई डालने से पनीर का टेस्ट भी बेस्ट हो जाता है। इसके अलावा पनीर से कड़वापन भी दूर हो सकती हैं।
how to balance excess garam masala in sabji inside

इसे भी पढ़ें: फ्रिज से मछली की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये हैक्स

  • अगर अपने ग्रेवी वाली कोई अन्य सब्जी बनाई है और उसमें अधिक गरम-मसाला पड़ गया है, तो उस कड़वापन को दूर करने के लिए आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए और कुछ देर सब्जी को गरम करने के बाद बंद कर दीजिए। 
  • गरम-मसाला का टेस्ट कम करने के लिए आप काजू या बादाम का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई लोग इसके लिए दूध का भी इस्तेमाल करते हैं। इससे भी गरम-मसाला का कड़वापन दूर हो सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:freepik