पिछले कुछ समय सब्जियां काफी महंगी होने लगी हैं। आमतौर पर, ठंड के मौसम में सब्जियों के दाम गिरते हैं, लेकिन इस बार की बात कुछ अलग है। इस बार ठंड के मौसम में भी सब्जियां सस्ती होने का नाम नहीं ले रहीं। इनमें भी टमाटर के दाम बहुत अधिक बढ़ चुके हैं। दिल्ली-एनसीआर में तो टमाटर 80-100 रूपए के बीच बिक रहा है। जिसके कारण इसे खरीद पाना अब लोगों के बजट से बाहर होता जा रहा है। टमाटर खरीदने से पहले अब लोगों को दो बार सोचना पड़ रहा है।

चूंकि टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में घरों में किया जाता है। सलाद बनाने से लेकर सब्जी को तैयार करते समय टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब जब टमाटर के दाम बढ़ गए हैं तो लोग इसके सब्सिट्यूट ढूंढने लगे हैं, ताकि उन्हें स्वाद के साथ भी समझौता ना करना पड़े और अधिक पैसे खर्च करने की नौबत भी ना आए। अगर आप भी ऐसा ही कुछ चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की नौबत नहीं है, क्योंकि आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप टमाटर के स्थान पर बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी डिश को कम बजट में भी डिलिशियस बना सकते हैं-

नींबू

lemon

टमाटर की जगह नींबू का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। अगर आप किसी सब्जी में खट्टापन शामिल करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करती हैं तो उसकी जगह आप नींबू का विकल्प भी चुन सकती हैं। नींबू कई तरह की सब्जियों जैसे घीया की सब्जी में काफी टेस्टी लगता है। इतना ही नहीं, घीया या आलू की सब्जी में नींबू डालने से उसका टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है।

सिरका

किसी रेसिपी में खट्टे और तीखे स्वाद के लिए टमाटर के अलावा सिरके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एप्पल साइडर विनेगर के एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, इससे पाचन तंत्र पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप घर पर मैक्रोनी या अन्य फूड आइटम्स बना रही हैं तो उसमें सिरके का इस्तेमाल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-टमाटर से झटपट बनने वाली 3 रेसिपीज

दही

vinegar

अगर आप कोई ऐसी इंडियन डिश रेडी कर रही हैं, जिसमें ग्रेवी बेस टमाटर है तो ऐसे में आप उसकी जगह दही का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दही करी को सही कंसिस्टेंसी और हल्का टैंगीनेस भी देती है। जिससे आपको अपनी रेसिपी में टमाटर की बहुत अधिक कमी महसूस नहीं होगी। बस दही का इस्तेमाल करने से पहले आप यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आपने दही को अच्छी तरह से फेंट लिया है। साथ ही आप दही को शुरू में ही डालने से पहले बाद में डालें ताकि इसके फटने की संभावना कम हो जाए। दही बिरयानी, या टमाटर की करी जैसे व्यंजनों में विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है।

इमली

imli

किसी भी रेसिपी में टमाटर सिर्फ ग्रेवी के लिए ही एड नहीं किए जाते, बल्कि यह डिश में एक टैंगीनेस भी शामिल करते हैं। ऐसे में अगर टमाटर के बढ़े हुए दामों के कारण आप इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसकी जगह इमली का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप इमली से बीज निकालकर इसका एक पेस्ट बना लें और टमाटर के बजाय दाल, करी या स्टर फ्राई जैसे व्यंजनों में इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। यह आपके खाने के स्वाद को कई गुना बेहतर बनाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- बिना टमाटर आसानी से बनाएं ये डिशेज

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik