अन्य मौसम के मुकाबले सर्दियों के मौसम में लगभग हर कोई मछली खाना पसंद करता है। खासकर उत्तर भारत और दक्षिण भारत के लोग सर्दियों में मछली खाना बेहद पसंद करते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो शाम को मछली बनाकर फ्रिज में रख देते हैं ताकि अगले दिन खा सके। ऐसे में अगले दिन फ्रिज से मछली की बदबू भी आने लगती है। कई बार बदबू के चलते फ्रिज में मौजूद अन्य चीजों से भी बदबू आने लगती हैं। ऐसे में अगर आपके भी फ्रिज से मछली की बदबू आ रही है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप इन टिप्स एंड हैक्स का मदद ले सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

फ्रिज से बदबू दूर करने से पहले करें ये काम 

फ्रिज से मछली की बदबू दूर करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देने कि ज़रूरत है। जैसे कि- सबसे पहले आप एक-एक करके फ्रिज के अंदर मौजूद सभी सामान को बाहर निकाल लीजिए। इससे फ्रिज साफ करना आसान हो जाएगा। इसके बाद फ्रिज को अनप्लग कर दीजिए ताकि बिजली का कोई झटका नहीं लगे। एक बार सुनिश्चित होने के बाद ही सफाई करें।

इसे भी पढ़ें: किचन से चिकन की गंध को दूर करने के लिए टिप्स एंड हैक्स

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड 

tips to remove fish smell from refrigerator INSIDE

किसी भी दाग और बदबू को दूर करने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। यह एंटी फंगल आदि चीजों से भरपूर होता है, तो आसानी से कुछ ही देर में फ्रिज से मछली की बदबू को दूर कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप एक से दो लीटर पानी में तीन से चार चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। इसके बाद फ्रिज में इसका छिड़काव करके कुछ देर बाद किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ लीजिए और कुछ देर फ्रिज को खुला छोड़ दें।

सफ़ेद सिरके का करें उपयोग 

remove fish smell from refrigerator INSIDE

फ्रिज से मछली की बदबू को आसानी से दूर करने के लिए आप सफ़ेद सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग से चंद मिनटों में बदबू दूर हो सकती है। इसके लिए सफ़ेद सिरके को स्प्रे बोतल में भरकर फ्रिज में अच्छे से छिड़काव कर दीजिए और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ करके एक से दो बाल्टी पानी से साफ कर लीजिए। आप देखेंगे कि मछली की बदबू गायब है।

Recommended Video

नींबू का रस और गुनगुना पानी 

जी हां, नींबू का रस और गुनगुने पानी के मिश्रण से भी आप फ्रिज से आ रही मछली की बदबू को दूर कर सकती हैं। इसके लिए दो लीटर पानी में लगभग चार से पांच चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। नींबू मिक्स करने के बाद किसी फ्रेश कपड़े को भिगोकर फ्रिज को अच्छे से पोंछ लीजिए। फ्रिज को पोंछने के बाद लगभग 10 मिनट खुला छोड़ दें। 10 मिनट बाद आप देखेंगे कि फ्रिज से बदबू गायब है।

इसे भी पढ़ें: फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए करें ये आसान उपाय

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

how to remove fish smell from refrigerator IN

घर के कई मुश्किल कामों को आसान बनाने के लिए बेकिंग सोडा एक बेस्ट घरेलू उपाय साबित होता है। सफाई से लेकर बदबू को भी दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक बेस्ट उपाय है। इसके लिए भी एक से दो लीटर पानी में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद स्प्रे बोतल में भरकर फ्रिज में अच्छे से छिड़काव कर लें और कुछ देर के लिए छोड़ लीजिए। कुछ देर बाद किसी फ्रेश कपड़े से साफ कर कर लीजिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@andico.com.au,whiskaffair.com)