• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

महाकाल की नगरी में मौजूद इन डरावनी जगहों की कहानी है बेहद दिलचस्प

उज्जैन की चर्चित जगहों पर आप कई बार घूमने के लिए गए होंगे, लेकिन क्या आप यहां मौजूद डरावनी जगहों के बारे में जानते हैं।       
author-profile
Published -15 Aug 2022, 09:00 ISTUpdated -12 Aug 2022, 19:32 IST
Next
Article
haunted places in ujjain

महाकाल की नगरी यानी उज्जैन घूमने के लिए हर दिन हजारों सैलानी पहुंचते हैं। इन हजारों सैलानी में से सबसे अधिक शिव के भक्त ज़रूर शामिल होते होंगे, क्योंकि उज्जैन शहर का महाकालेश्वर मंदिर पूरे भारत में एक पवित्र और फेमस स्थान है। आप भी कभी न कभी महाकाल का दर्शन करने ज़रूर गए होंगे।

अगर आप उज्जैन गए हैं तो क्या आप बता सकते हैं कि यहां मौजूद डरावनी जगहों के बारे में जानते हैं या कभी घूमने के लिए गए हैं। इस लेख में हम आपको उज्जैन में मौजूद उन डरावनी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सूरज ढलते ही कोई भी नहीं जाना चाहता है। आइए जानते हैं।   

भर्तहरि गुफा  (Bhartrihari Caves)

Bhartrihari Caves ujjain

उज्जैन में मौजूद भर्तहरि गुफा/भर्तृहरि गुफा एक प्राचीन स्थल है। कई लोगों के लिए यह गुफा एक धार्मिक स्थल भी है, लेकिन कई लोग इसे डरावनी जगह भी मानते हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि इस प्राचीन गुफा में से आधी रात को अजीबो-गरीब आवाजे आती रहती हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि यह गुफा इस कदर डरावनी है कि कोई भी दिन के उजाले में भी अलेके जाने से डरता है।

इसे भी पढ़ें: क्या सच में इस झील के पानी का रंग बदलता है? आप भी जानें

कालियादह महल (Kaliyadeh Palace)

Kaliyadeh Palace in ujjian

शिप्रा नदी के किनारे मौजूद कालियादह महल भी उज्जैन की डरावनी जगहों में से एक है। कहा जाता है कि इसका निर्माण मांडू के सुल्तान में करवाया था। लेकिन आपको बता दें कि आज के समय में महल के कुछ हिस्से खंडहर के रूप में तब्दील हो चुके हैं और कई लोग इसे डरावनी जगह भी मानते हैं। कई लोगों का मनाना है कि उस समय यहां कैदी को बंधक बनाकर रखा जाता है और उनकी मृत्यु के बाद इसी महल में छोड़ दिया जाता था। (उदयपुर की ये डरावनी जगह)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्या सच में दिल्ली में 1 नहीं बल्कि 2 कुतुब मीनार है? पढ़ें पूरी खबर

ये स्थल भी डरावनी जगहों में शामिल है

Haunted Locations In Ujjain

भर्तृहरि गुफा और कालियादह महल के अलावा उज्जैन में ऐसी कई जगहें हैं जो डरावनी जगहों में शामिल है। जैसे-पीर मत्स्येंद्रनाथ भी डरावनी जगहों में शामिल है। यह स्थल भर्तहरि गुफा/ भर्तृहरि गुफा से कुछ ही दूरी पर मौजूद है और लोगों का मानना है कि भर्तृहरि गुफा के साथ पीर मत्स्येंद्रनाथ से भी रात के समय अजीबो-गरीब आवाजे आती रहती है। (गाजियाबाद की डरावनी जगहें)

इसके अलावा रूमी का मकबरा को भी डरावनी जगहों में से एक माना जाता है। यह स्थान एक टीले पर और मुख्य शहर से दूर मौजूद है जिसके चलते कोई भी सूरज ढलते ही जाने से डरता है।    

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@connectingtraveller,hlimg)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।