आमतौर पर घरों में कुछ ना कुछ खाना बच ही जाता है और हम उसे बिना सोचे समझे यूं ही फेंक देती हैं। आपको भले ही इसमें कोई बुराई ना नजर आए, लेकिन जरा सोचिए कि आपकी ही तरह हर घर से थोड़ा-थोड़ा खाना वेस्ट होता है तो हर दिन किस हद तक खाने की बर्बादी होती है। भारत में जहां एक ओर बड़ी संख्या में लोगों दो वक्त का भोजन भी नहीं मिल पाता, वहीं दूसरी ओर इस तरह खाने का खराब होना वास्तव में काफी चिंताजनक है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार, हर साल लगभग 1.3 बिलियन टन भोजन बर्बाद हो जाता है। ऐसे में इस भोजन को खराब होने से बचाने की शुरूआत आप अपने घर से ही कर सकती हैं। अगर आप अपने घर में होने वाले खाने की बर्बादी को कम करना शुरू कर देती हैं तो इससे भी फूड को काफी हद तक यूं ही वेस्ट होने से बचाया जा सकता है। अब सवाल यह उठता है कि घर में होने वाली खाने की बर्बादी को कैसा रोका जाए। तो इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। कुछ बेहद आसान टिप्स को अपनाकर आप खाने को बर्बाद होने से रोक सकती हैं-

खाने का करें दोबारा इस्तेमाल

ways to reduce food waste inside

कई बार ऐसा होता है कि शाम की बची हुई सब्जी को सुबह दोबारा खाने का मन नहीं करता, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप उसे यूं ही बाहर फेंक दें। बेहतर होगा कि आप उन्हें एक नया रूप देकर सर्व करें। मसलन, सूखी सब्जी को आप स्टफिंग के रूप में यूज करें और सैंडविच आदि बनाएं। इसी तरह बची हुई दाल से दाल परांठा या दाल चीला आदि बनाकर नाश्ते में सर्व किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: खाने की इन चीजों प्रेशर कुकर में ना पकाएं, जानें इसकी वजह

जरूर चेक करें लेबल

ways to reduce food waste inside

बहुत से फूड को हमें इसलिए बाहर फेंकना पड़ता है, क्योंकि वह एक्सपायरी हो जाती हैं। इस तरह फूड वेस्ट को बचाने का एक तरीका यह भी है कि आप हमेशा कोई भी चीज खरीदने से पहले उसके लेबल को जरूर चेक करें। आपको यह देखना चाहिए कि उसकी manufacturing और एक्सपायरी डेट क्या है। अगर किसी फूड आइटम की एक्सपायरी डेट निकलने वाली है तो ऐसे में आप बड़े पैक की जगह छोटा पैकेट ही खरीदें ताकि आपको बाद में उसे बाहर फेंकना ना पड़े।

Recommended Video

ना खराब होने दें फल व सब्जियां

ways to reduce food waste inside

आप यह कोशिश करें कि घर में फल व सब्जियां खराब ना हों। इसके लिए आप सबसे पहले तो सीमित मात्रा में ही फल व सब्जियां लेकर आएं। इसके अलावा अगर आपके फल-सब्जियां soggy हो गए हैं तो उन्हें फेंकने की जगह आप शेक या सूप आदि बनाकर उसका सेवन करें। (9 तरह के साग, जिनको खाया जाता है) इसके अलावा आप अपनी स्किन को निखारने में भी उसका यूज कर सकती हैं। लेकिन उन्हें बाहर फेंकने से बचें।

इसे भी पढ़ें: इन खाने की चीजों को हमेशा पकाकर ही खाएं, नहीं तो पड़ सकती हैं बीमार

चेक करें फ्रिज का टेंपरेचर

ways to reduce food waste inside

अमूमन फल-सब्जियों व अन्य बने हए खाने को स्टोर करने के लिए फ्रिज को ही यूज किया जाता है। इसलिए खाने को खराब होने से बचाने का यह सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले फ्रिज के टेंपरेचर को जरूर चेक करें। फ्रिज का अधिक तापमान खाद्य पदार्थों के जल्दी खराब होने का कारण बन सकता है। (बरसात में खाने की चीजों को नमी से कैसे बचाएं)

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी अपने घर में होने वाले Food Waste आसानी से कम कर पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुडी रहे आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)