शायद ही ऐसा कोई घर हो, जहां पर क्रॉकरी का इस्तेमाल ना होता हो। दरअसल, भारतीय परंपरा में अतिथि देवो भवः कहा गया है। अर्थात घर आए मेहमान भगवान तुल्य ही हैं और इसलिए हर भारतीय घर में आने वाले मेहमान की बहुत ही आवभगत की जाती है और उनकी आवभगत के लिए हम अपने आम दिनों के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करतीं, बल्कि खासतौर पर क्रॉकरी यूज करती हैं। जरा सोचिए कि अगर आपके घर में शाम को कोई मेहमान आने वाला हो और जब आप अपनी क्रॉकरी को बाहर निकालती हैं, तो आप देखती हैं कि आपकी क्रॉकरी में पहले जैसी चमक नहीं रही और उसमें पीले-पीले धब्बे हैं तो ऐसे में आपको समझ नहीं आ रहा होगा कि अब आप इस तरह की क्रॉकरी को किस तरह मेहमानों के सामने यूज करें। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान क्लीनिंग टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पीली हुई क्रॉकरी को बेहद आसानी से चमका सकती हैं-

नमक और सिरके का करें उपयोग

way to yellow crockery shine again inside

एक बड़े बाउल में पानी लें। अब इसमें एक कप विनेगर और एक कप नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब इसमें प्लेट या कटोरे को सावधानी से रखें और करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे बाहर निकालें और ठंडे पानी से धोएं। माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से अपनी क्रॉकरी को सुखाएं।

इसे भी पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

easy to yellow crockery shine againinside

एक बाउल लेकर उसमें एक कप पानी और 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बनाएँ। अब एक सॉफ्ट-ब्रिसल ब्रश की मदद से इस पेस्ट को दाग वाले हिस्से पर लगाएं। करीबन आधे घंटे के लिए क्रॉकरी को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से क्रॉकरी को वॉश करें। आप देखेंगी कि आपके पीली हुई क्रॉकरी एक बार फिर से चमकने लगी है।

Recommended Video

गर्म पानी आएगा काम

get ride yellow crockery shine again inside

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है तो ऐसे में आप महज गर्म पानी की मदद से भी अपनी पीली हुई क्रॉकरी को बेहद आसानी से चमका सकती हैं। इसके लिए आप गर्म पानी की बाल्टी में पीले रंग की क्रॉकरी को सावधानी से रखें और 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। गर्म पानी दाग को ढीला कर देगा। पानी ठंडा हो जाने के बाद आप अपनी क्रॉकरी निकाल लें और एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े से थपथपाकर सुखा लें। इससे क्रॉकरी का पीलापन दूर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

नींबू के रस का इस्तेमाल

yellow crockery shine again inside

एक कटोरी पानी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को दाग-धब्बे वाले स्थान पर सॉफ्ट ब्रिसल्ड वाले ब्रश की मदद से अप्लाई करें। करीबन 25 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर सादे पानी से इसे धो दें। फिर एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से क्लीन करें। (किचन को रखें साफ, जानें 5 आसान टिप्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit:(@freepik)