आजकल हर कोई अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बेहद सजग है, खासकर लोग अपने खानपान पर काफी ध्यान देते हैं और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ही सेवन करते हैं, जो काफी हद तक सही भी है। लेकिन सिर्फ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ही सेवन करने से नहीं होगा, बल्कि आपको यह पता भी होना चाहिए कि खाद्य पदार्थों का सेवन किस तरीके से करें। आप क्या खा रही हैं, इससे कहीं ज्‍यादा जरूरी है यह जानना कि आप उसे कैसे खा रहे हैं? दरअसल हर खाद्य पदार्थ की एक तासीर होती है, ऐसे में उनके खाने का तरीका भी अलग-अलग होता है। कुछ खाद्य पदार्थों को कच्चा ही खाना चाहिए, क्योंकि गर्म करने पर उनकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है।

 do you know that these meals do not need cooking inside

इसे जरूर पढ़ें: बरसात के मौसम में खाने की चीजों को नमी से कैसे बचाएं, जानें इसके टिप्‍स

वहीं, विशेषज्ञों की माने तो कच्चा भोजन ऐसा भोजन है, जिससे हमें शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक तत्व स्वयं मिल जाते हैं। अगर कुछ तरह के फलों, अनाजों और ताजी सब्जियों को बिना पकाए खाया जाए तो वह शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इन चीजों को पकाने, उबालने, भूनने या तलने पर उनमें स्थित पौषक तत्व हमारे शरीर को नहीं मिल पाते। कई बार ऐसी चीजों को पकाकर खाने पर यह हमारे पाचन शक्ति को कमजोर कर देता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको किन चाजों को पकाकर नहीं खाना चाहिए।

Recommended Video

ड्राई फूड्स और नट्स को ना भूनें

ड्राई फूड्स और नट्स कभी भी पकाकर ना खाएं। ड्राई फूड्स को हमेशा कच्चा खाना चाहिए, तभी यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि जब हम इन्हें भूनते हैं, तो इसमें मौजूद कैलौरी और भी बढ़ जाती है, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा होता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि इनको कच्‍चा ही खाएं।

 do you know that these meals do not need cooking inside

 

लाल शिमला मिर्च को ना पकाएं

क्‍या आप लाल शिमला मिर्च को सब्‍जी में डालती हैं? और यह सोचती हैं कि यह आपके हेल्‍थ को फायदा पहुंचाएगी, तो आप गलत हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि लाल शिमला मिर्च को कभी भी पकाकर नहीं खाना चाहिए, बल्कि इसे कच्चा ही खाना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और जब हम इसे पकाते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन सी का स्तर काफी कम हो जाता है। साथ ही, इसमें मौजूद दूसरे पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं, ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसे कच्चा ही खाएं।

 do you know that these meals do not need cooking inside

ब्रोकली को पकाकर ना खाएं

क्‍या आप ब्रोकली को उबालकर खाती हैं या इसे सब्‍जी में डालती हैं? तो आपको बता दें कि इसे पकाकर नहीं खाना चाहिए, बल्कि इसे कच्‍चा ही खाना चाहिए। वैसे भी ब्रोकली पौष्टिक सब्जी मानी जाती है, जिसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसे कच्चा ही खाएं, क्योंकि इसे पकाने पर आपको इसकी पौष्टिकता नहीं मिल पाएगी।

 do you know that these meals do not need cooking inside

नारियल को ना पकाएं

नारियल को हम अकसर कई तरह के रेसिपीज में डालते हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है, नारियल (बाथरूम में क्‍यों रखें नारियल के तेल का जार) को हमेशा कच्चा ही खाना चाहिए। नारियल में मैग्नीशियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं, पर जब आप इसे पकाकर खाती हैं, तो इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसे कच्चा ही खाएं और स्‍वास्‍थ्‍य बनाएं।

 do you know that these meals do not need cooking inside

इसे जरूर पढ़ें: बरसात के मौसम में घर पर बनाएं 6 तरह के पकौड़े, जानें किन चाजों से बना सकती हैं आप इन्हें

इसके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें (कौन सी चीजें जल्‍दी खराब नहीं होती) हैं, जिन्‍हें पकाकर खाने से बेहतर है कि आप इन्‍हें कच्‍चा ही खाएं, तभी यह आपको फायदा पहुंचाएंगे, जैसे कि कच्‍चा आम, इमली, हरा चना, पुदीना, हरा धनिया इत्‍यादि। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com, cdn.vox-cdn.com, cdn.mos.cms.futurecdn.net, lh3.googleusercontent.com)