बरसात और पकौड़ों का मेल बिल्कुल सोने पर सुहागा जैसा होता है। ऐसे में अगर आप भी घर में पकौड़े बनाने के बारे में सोच रही हैं, तो आज हम आपको सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले 6 तरह के पकौड़ों के बारे में बता रहे हैं। घर पर अलग-अलग तरह के पकौड़े बनाकर आप ना सिर्फ बारिश के मौसम को एन्जॉय कर पाएंगी, बल्कि तारीफ भी बटोर पाएंगी। इसके लिए आपको कोई एक्स्ट्रा खरीदारी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्‍योंकि इन्‍हें आप घर पर रखी चीजों और सब्जियों से ही बना सकती हैं। चाय के साथ आपकी शाम को शानदार बनाने वाले इन पकौड़ों को बनाना बहुत आसान है, इसमें ना ज्‍यादा मेहनत लगती है और ना ही समय। तो चलिए जानते हैं इन सबसे फेमस पकौड़ों के बारे में।

  types of pakoras that you can make in rainy season inside

इसे जरूर पढ़ें: सरसों के पेस्ट से बनने वाली इन 5 रेसिपीज के बारे में जानें

कच्‍चे केले के पकौड़े

आप कच्‍चे केले की सब्जी तो बनाती होंगी, इसे आप फ्राई करके भी खाती होंगी। लेकिन क्‍या आपने कभी कच्‍चे केले के पकौड़े खाए हैं? इन्‍हें बनाना बहुत आसान है, वहीं, इनका स्‍वाद आपको बार-बार इन्‍हें बनाने के लिए मजबूर करेगा। कच्‍चे केले के पकौड़े बनाने के लिए कच्‍चे केलों को उबालकर बेसन में लपेटा जाता है। ऊपर से क्रिस्‍पी और अंदर से नर्म यह पकौड़े बरसात के सबसे अच्‍छे साथी हैं। इन्‍हें अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसें और बारिश का मजा लें।

Recommended Video

बैंगन के पकौड़े

नर्म मुलायम बैंगन के ऊपर मसालेदार बेसन की कुरकुरी परत आपकी जुबान को एक अलग स्‍वाद देती है। बैंगन के पकौड़े तुरंत बनने वाला स्टार्टर है। बरसात और ठंड में तो इन्हें देखकर ही खाने का मन करने लगता है। इसलिए घर पर अगर बैंगन रखें हैं और कोई इन्हें खाना नहीं चाह रहा है, तो शाम के नाश्ते में बैंगन के कुरकुरे पकौड़े (जिमीकंद के पकौडे़ कैसे बनाएं) बनाकर सबको खि‍लाइए। इसे बनाने में बिल्‍कुल समय नहीं लगता और यह खाने में भी मजेदार लगते हैं।

  types of pakoras that you can make in rainy season inside

 

कमल ककड़ी के पकौड़े

क्‍या आपने कमल ककड़ी के पकौड़े खाए हैं? अगर नहीं तो इस बरसात में यह मौका हाथ से जाने ना दें। अगर आप पकौड़ों में कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो कमल ककड़ी के पकौड़े आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है। कमल ककड़ी के पकौड़े खाने में क्रिस्‍पी और टेस्‍टी लगते है। कमल ककड़ी के पकौड़ों को आप अपनी किसी भी फेवरेट खट्टी-मीठी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकती हैं और बरसात को एन्जॉय कर सकती हैं।

  types of pakoras that you can make in rainy season inside

कटहल के पकौड़े

ज्‍यादातर लोग शाम की चाय के साथ पकौड़े खाना पसंद करते है और बारिश के मौसम की बात की जाए तो यह चाय और पकौड़ों के स्वाद के बिना जैसे अधूरा है। ज्‍यादातर लोग आलू, प्याज, बैंगन और पनीर के पकौड़े (चावलों के पकौडे़ कैसे बनाएं) बनाना पसंद करते हैं। आप कटहल की सब्जी तो खाती होंगी, इसका अचार भी आपने कई बार खाया होगा। लेकिन क्‍या आपने कभी कटहल के पकौड़े के बारे में सुना हैं? ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगते है और बनाने में बहुत ही आसान होते हैं।

  types of pakoras that you can make in rainy season inside

मिक्स वेज पकौड़े

तरह-तरह के पकौड़े तो आप अक्सर ही खाती होंगी, लेकिन कई पकौड़ों का स्वाद अगर एक साथ मिल जाए, तो फिर कहने ही क्या? इसी मिक्स टेस्‍ट के तर्ज पर बना मिक्स पकौड़ा आपकी शाम बना देता है। मिक्स पकौड़ों में पड़ने वाले बेसन, सूजी, चावल का आटा, पत्ता गोभी, फूलगोभी, मटर, आलू, अजवायन इसे अनोखा फ्लेवर देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 8 तरह के खानों में पड़ती है इमली, इनके बिना नहीं बन सकती ये रेसिपीज, जानें इनके बारे में

पनीर के पकौड़े

बारिश के मौसम में पकौड़े खाने की इच्छा होती है, फिर चाहे पकौड़े आलू के हो या प्याज के, सबका अपना स्वाद होता है, लेकिन पनीर के पकौड़े (न्यूट्रीला के पकौडे़ कैसे बनाएं) खाने में नर्म और बेहद स्‍वादिष्‍ट लगते हैं। बेसन में लिपटे पनीर के टुकड़े लाजवाब स्वाद देते हैं, इसलिए इसे ज्‍यादातर लोग पसंद करते हैं। इन्‍हें खाने के बाद पेट तो भर जाता है पर मन नहीं भरता। वहीं, पनीर के पकौड़े बनाना सबसे आसान काम है। अपनी शाम को मजेदार बनाने के लिए इन्हें आप गर्मागर्म चाय या फिर हरी चटनी के साथ भी सर्व कर सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ और इन पकौड़ों की रेसिपी जानने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com, archanaskitchen.com, wordpress.com)