• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिल्ली की दशकों पुरानी मशहूर छोले भटूरे की दुकानें कौन सी हैं?

दिल्ली हो या फिर बनारस या चंडीगण या फिर भारत का कोई भी शहर छोले भटूरे आपको हर जगह खाने के लिए आसानी से मिल जाएंगें। विदेशों में भी लोग छोले भटूरे बड़े...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -25 May 2018, 14:37 ISTUpdated -16 Nov 2018, 18:32 IST
Next
Article
famous chhole bhature delhi main

दिल्ली हो या फिर बनारस या चंडीगण या फिर भारत का कोई भी शहर छोले भटूरे आपको हर जगह खाने के लिए आसानी से मिल जाएंगें। विदेशों में भी लोग छोले भटूरे बड़े चाव के साथ खाते हैं। दिल्ली के छोले भटूरे कुछ ज्यादा की मशहूर हैं। दिल्ली में छोले भटूरें की ऐसी कई दुकाने हैं जो दशकों पुरानी है और उनका स्वाद आज भी वैसा ही है जिसकी वजह से ये दुकाने आज भी लोगों के बीच पॉपुलर हैं। ना सिर्फ उस एरिया के लोग वहां छोले भटूरे खाने आते हैं बल्कि दूर-दूर से भी लोग यहां पर छोले भटूरे खाने के लिए आते हैं। 

राजौरी गार्डन में प्रेम दी हट्टी 

prem di hatti famous chhole bhature delhi

दिल्ली के राजौरी गार्डन में प्रेम दी हट्टी के छोले भटूरे बहुत फेमस हैं। यहां पर छोले भटूरे को इमली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। भटूरे सोफ्ट होते हैं पूरी तरह से फूले हुए होते हैं और ये मुंह में जाते ही घुल जाते हैं। छोलों में मसालों को इस तरह से मिक्स किया जाता है कि हर बाइट में आपको हर मसाले का स्वाद अलग से समझ आएगा। इसके अलावा इसके साथ प्याज और अचार भी सर्व किया जाता है।

Read more: भारत में हैदराबाद और लखनऊ से ज्यादा कौन से शहर बिरयानी के लिए मशहूर हैं

पहाड़गंज में सीता राम दीवान चंद 

sita ram diwan chand famous chhole bhature delhi

दिल्ली का पहाड़गंज खाने पीने के लिए काफी मशहूर है और यहां के सीता राम दीवान चंद के छोले भटूरे को ना सिर्फ इंडिया में बल्कि पूरे भारत में मशहूर हैं। पिछले पांच दशकों से दिल्ली में छोले भटूरे कि ये दुकान बहुत ही मशहूर हैं। यहां के भटूरों की खासियत ये है कि आप इन्हें कितना भी खा लें लेकिन इन्हें खाने के बाद आपको भारीपन महसूस नहीं होगा। इतना ही नहीं भटूरे के अंदर पनीर की पिट्ठी भरी जाती है। यहां पर पूरे भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। 

Read more: सुरती लोचो है गुजराती स्ट्रीटफूड, जानिए इसे घर पर बनाने की आसान रेसिपी

कांति नगर के पंडित जी 

pandit ji famous chhole bhature delhi

ईस्ट दिल्ली के कांति नगर इलाके में पंडित जी की दुकान बहुत ही मशहूर है। ये छोटी सी दुकान पूरे इलाके में इतनी मशहूर है कि यहां सुबह 6:30 बजे से ही लोग आना शुरु हो जाते हैं और सारे छोले भटूरे दोपहरे 1 से 2 बजे तक बिककर खत्म हो जाते हैं। इतना ही नहीं यहां छोले भटूरे का ऑर्डर देने के लिए भी लाइन लगती है। तीखे और चटपटे स्वाद वाले पंडित जी के छोले भटूरे का स्वाद लेने के लिए आप अगर दिल्ली में हैं तो एक बार जरुर जा सकती हैं। 

Read more: Food Hacks: अब 20 सेकेंड में बनेगा स्मूदी और 2 मिनट में तैयार होगा अंडों का लड्डू

विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के पास चाचे दी हट्टी

chache di hartti famous chhole bhature delhi

चाचे दी हट्टी के छोले भटूरे तो नॉर्थ कैम्पस में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स को पसंद हैं। विश्वविद्यालय के पास की चाचे दी हट्टी है। यहां के छोले भटूरों के स्वाद की खासियत यही है कि आपका पेट भर जाऐगा लेकिन फिर भी आप और खाना चाहेंगी। भटूरे बहुत ही सोफ्ट और लाइट हैं। छोले भटूरे को इमली की चटनी वाले सलाद के साथ सर्व किया जाता है। चाचे दी हट्टी पर सुबह 9 बजे से छोले भटूरे बनने शुरु होते हैं और 12 बजे के बाद सब खत्म हो जाता है।

कमला नगर में बिल्ले दी हट्टी 

bille di hatti famous chhole bhature delhi

अगर आपको पंजाबी खाना पसंद है और आप लस्सी की भी शौकीन हैं तो आप छोले भटूरे के साथ में लस्सी का एक साथ लुत्फ यहां उठा सकती हैं। पंजाबी खान के स्वाद जैसे छोले भटूरे खाने के बाद आपको यही महसूस होगा कि आप घर पर बने छोले भटूरे खा रही हैं। यहां पर भटूरे आटा, मैदा और सूजी को मिक्स करके बनाए जाते हैं। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।