भगवान गणेश को मोदक अत्यंत प्रिय है, यही वजह कि गणेश उत्सव में प्रसाद के रूप में मोदक चढ़ाए जाते हैं। हालांकि, आम लोगों को भी मोदक खाना काफी पसंद है। कुछ लोग इसे गणेश उत्सव के अलावा आम दिनों में भी बनाना पसंद करते हैं। बता दें कि मोदक को कई तरीके से बनाया जा सकता है, लेकिन परफेक्ट कैसे बनाया जाए इस बारे में जानकारी बहुत कम लोगों को होती है।

दरअसल, मोदक बनाते वक्त अक्सर ऐसी समस्या आती है, जब वह परफेक्ट नहीं बन पाते हैं। अगर आपको भी मोदक बहुत पसंद है और उसे घर पर बनाना चाहती हैं तो शेफ संजीव कपूर के इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। इन टिप्स को संजीव कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया और बताया कि परफेक्ट मोदक बनाने के लिए किन-किन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए।

मोदक के लिए बेस्ट है चावल

basmati rice flour

मोदक अलग-अलग वैरायटी के बनाए जाते हैं, लेकिन अगर पहली बार बनाने जा रही हैं तो ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने के बजाय सिंपल तरीका आजमाएं। सुगंधित बासमती चावल का आटा मोदक के लिए सबसे उपयुक्त है। स्टफिंग में शुद्ध बिना मिलावट वाले गुड़ का उपयोग जरूर करें।

डो को मलमल के कपड़े से ढक दें

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

मोदक के लिए सबसे महत्वपूर्ण है डो। इसके लिए जब भी आप मोदक का डो तैयार करें उसे बाहर खुले में ना रखें, इससे यह जल्दी सूख जाते हैं। डो तैयार करने के बाद आटे को मलमल के कपड़े में लपेट कर रख सकते हैं। डो के सूख जाने पर ना सिर्फ मोदक का स्वाद खराब हो जाएंगा बल्कि इसे शेप देने में भी परेशानी हो सकती है। (मोदक रेसिपी)

इसे भी पढ़ें: सिर्फ बेकिंग के काम का ही नहीं है माइक्रोवेव, जानें उसके अन्य इस्तेमाल

सॉफ्ट डो तैयार करें

modak dough

मोदक के लिए जब आप डो तैयार कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वो सॉफ्ट हो, लेकिन सख्त हो। डो सॉफ्ट गूंथा है या नहीं इसे आप चेक कर सकती हैं। इसके लिए जब आप मोदक को शेप हों या फिर स्टफिंग कर रही हों तो ध्यान रखें कि यह फटे ना। अगर यह फट जाता है तो इसका मतलब है कि आटे को और गूंथने की आवश्यकता है। (पूरी के लिए आटा गूंथते वक्त ध्यान रखें ये बातें)

Recommended Video

मोदक को स्टीम कैसे करें

स्टीम करते वक्त मोदक अक्सर स्टीमर में चिपकने लगता है। मोदक को स्टीमर की प्लेट में चिपकने से बचाने के लिए आप बेस को पानी में डुबोकर रखें। इसके लिए आप मोदक को स्टीमर में डालने से पहले उसके बेस को पानी में डुबोकर रख दें।

इसे भी पढ़ें: घर पर बना रही हैं घी तो ट्राई करें ये 3 ट्रिक्स

मोदक को इस तरह करें चेक

modak steamed

मोदक सही तरीके से स्टीम हुआ है या नहीं, इसके लिए आप दो तरीके से इसे चेक कर सकती हैं। पहला मोदक जब बनकर तैयार हो जाता है तो यह शाइन करने लगता है। दूसरा जब आप इसे उठाते हैं तो यह आपकी उंगलियों से नहीं चिपकना चाहिए।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।