Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ताजी और अच्छी गाजर खरीदने के अमेजिंग हैक्स 

    अगर आप गाजर बेकार खरीदने से बचना चाहती हैं तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-17,12:49 IST
    Next
    Article
    How to buy perfect carrot in hindi

    गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन लगभग सभी लोग करना पसंद करते हैं। इसलिए जब इसका मौसम आता है, तो मार्केट में गाजर की कई तरह की वैरायटी आने लगती हैं। हालांकि, हम अपने बजट के अनुसार हर तरह की गाजर खरीद सकते हैं, लेकिन कई बार हमारे लिए इस बात का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि कौन-सी गाजर अच्छी है, कौन-सी गाजर मीठी है या यह गाजर किस किस्म की है।  

    इसलिए एक अच्छी गाजर खरीदना हम सभी के लिए किसी बड़े टास्क से कम नहीं है। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि गाजर ऊपर से दिखने में बिल्कुल सही होती है, लेकिन अंदर से बड़ा गंठल निकल जाता है। कई बार गाजर का स्वाद कड़वा होता है। 

    ऐसे में जब भी हम बाजार से गाजर खरीदने जाएं, तो अच्छी गाजर का चुनाव करने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे- गाजर का वजन, गाजर का रंग, गाजर की क्वालिटी आदि। हालांकि, एकदम परफेक्ट गाजर खरीद पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन इन टिप्स की मदद से हम बेकार गाजर खरीदने से बच सकते हैं। कैसे? आइए जानते हैं। 

    कैसी गाजर खरीदें?

    How to pick perfect carrot

    गाजर खरीदने से पहले डिसाइड करना होगा कि हम क्या बनाने वाले हैं जैसे- अगर हलवा बनाने के लिए गाजर खरीदनी है, तो हमेशा बड़ी और मोटी गाजर खरीदें क्योंकि मोटी गाजर मीठी होती है। वहीं, सब्जी या फिर नमकीन चीज के लिए पतली गाजर सही रहती है। ऐसा कहा जाता है कि पतली गाजर ज्यादा मीठी नहीं होती, जिसकी सब्जी अच्छी बनती है। (गाजर के बेकार छिलके यूं करें इस्तेमाल)

    इसे ज़रूर पढ़ें- बड़ी दिलचस्प है 'गाजर के हलवे' की कहानी

    गहरे रंग की गाजर खरीदना होगा बेहतर 

    How to purchase perfect carrots

    अच्छी गाजर खरीदने के लिए जरूरी है कि हम इसके कलर पर भी ध्यान दें। कहा जाता है कि गहरे रंग की गाजर अच्छी होती है। हालांकि, मार्केट में कई तरह की गाजर मिल जाएंगी जैसे- बैंगनी, लाल, पीली गाजर, लेकिन कहा जाता है कि डार्क नारंगी या लाल कलर की गाजर खरीदना बेस्ट रहेगा। वहीं, अगर आप हल्के रंग की गाजर खरीद रहे हैं, तो पतली गाजर ही खरीदें।  

    कैसे पता लगाएं गाजर ताजी है या नहीं? 

    carrot buying tips ()

    गाजर की ताजगी का अंदाजा हम गाजर के पत्तों से लगा सकते हैं क्योंकि यह हम सब जानते ही हैं कि ताजे पत्ते हरे होते हैं। अगर गाजर के ऊपर की पत्तियां मुरझाई हुई हैं, तो इसका मतलब यह ताजी नहीं हैं। वहीं, हम ताजी गाजर का पता इसकी महक से लगा सकते हैं। अगर आपको गाजर से कोई महक नहीं आ रही है, तो बेहतर होगा कि इसे न खरीदें। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- Buying Tips: मार्केट से ताजा और हरा पालक खरीदने के अमेजिंग ट्रिक्स

    इन बातों का रखें ध्यान

    हमें उम्मीद है कि आप सब समझ गए होंगे कि आपको बाजार से किस तरह की गाजर खरीदनी है। वहीं, अगर आपको कोई और हैक पता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

    यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर, लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर‍ जिंदगी से।

    Image Credit- (@Freepik) 

     

      

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।