• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लंढौर हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 277 किमी है दूर

अगर आप भी आने वाले दिनों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको लंढौर हिल स्टेशन की हसीन वादियों में ज़रूर जाना चाहिए।
author-profile
Published -22 Jul 2022, 17:25 ISTUpdated -22 Jul 2022, 18:02 IST
Next
Article
best places to visit in landour

ठंडी हवा और हरियाली के बीच कुछ करीबी लोगों के साथ घूमने एक अलग ही मज़ा होता है। खासकर उत्तराखंड की हसीन वादियों के बीच घूमने का मज़ा शब्दों में बताना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में उत्तराखंड की हसीन वादियों में घूमने के प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको लंढौर/लण्ढोर घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। आपको बता दें कि यह खूबसूरत और अद्भुत जगह दिल्ली से लगभग 277 किमी दूर है। ऐसे में आप यहां कभी घूमने का प्लान बन सकते हैं। आइए लंढौर की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं।

लंढौर क्लॉक टॉवर

best places to visit in landour clock tower

लंढौर में मौजूद लंढौर क्लॉक टॉवर एक लोकप्रिय स्थल होने के साथ-साथ एक ऐतिहासिक स्थल भी है। आपको बता दें कि जिस तरह से शिमला का क्राइस्ट चर्च एक लैंड मार्क है ठीक उसी तरह लंढौर में मौजूद क्लॉक टॉवर एक लैंड मार्क है। ऐसे में अगर आप लंढौर घूमने के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको क्लॉक टॉवर घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। यहां अमूमन सैलानियों की भीड़ लगी रहती है।

लाल टिम्बा व्यू पॉइंट 

best places to visit in lal timba in landour

अगर आप पूरे लण्ढोर की खूबसूरत नज़ारा देखना चाहते हैं तो फिर आपको लाल टिम्बा व्यू पॉइंट पहुंचना चाहिए। कहा जाता है कि यह स्थान सबसे अधिक सूर्यास्त और सूर्योदय के लिए फेमस है। यहां से रात के समय समूचे लंढौर की खूबसूरती देखते ही बनता है। ऐसे में अगर आप समूचे लंढौर की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो फिर आपको यहां ज़रूर घूमने के लिए जाना चाहिए। (यह वैली बनी सैलानियों की पहली पसंद)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: ये हैं भारत की सबसे महंगी जगहें, ज़रा सोच समझकर यहां जाने का बनाएं प्लान

केलॉग मेमोरियल चर्च

Kellogg Memorial Church

पहाड़ों के बीच में मौजूद केलॉग मेमोरियल चर्च घूमने के लिए एक बेस्ट प्लेस है। यह एक ऐतिहासिक जगह भी है। मुख्य शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद केलॉग मेमोरियल चर्च सबसे प्राचीन चर्च में से एक माना जाता है। इस स्थान को सेल्फी पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में अगर आप लंढौर घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां ज़रूर पहुंचें। (पैसा वसूल है उत्तराखंड की यह जगह)

इसे भी पढ़ें: मशोबरा हिल स्टेशन : 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन घूमने का लुत्फ़ उठाएं, ऐसे करें प्लान 

इन एक्टिविटीज का उठाएं लुत्फ़ 

famous places to visit in landour

लण्ढोर में लंढौर क्लॉक टॉवर, लाल टिम्बा व्यू पॉइंट और केलॉग मेमोरियल चर्च घूमने अलावा आप यहां कई एक्टिविटीज का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां आप ट्रैकिंग के साथ-साथ स्काई वॉक, वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग एडवेंचर, रॉक क्लाइम्बिंग एडवेंचर और पैराग्लाइडिंग के साथ नेचर वॉक का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लंढौर शहर मसूरी से बहुत पास में है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta,shuaib_alamgeer)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।