• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घूमने जाएं शिमला तो वहां से खरीदना न भूलें ये 5 चीजें

किसी भी शहर घूमने जाओ तो वहां के लोकल मार्केट्स को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। ऐसे में आप शिमला के बाजारों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
Published -03 Jun 2022, 16:15 ISTUpdated -03 Jun 2022, 16:30 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 16:15 ISTUpdated -03 Jun 2022, 16:30 IST
Next
Article
Shopping Places In Shimla

किसी भी शहर घूमने जाओ तो वहां के लोकल मार्केट्स को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। ऐसे में आप शिमला के बाजारों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भारत के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में एक है। लाखों की संख्या हर रोज सैलानी इस हिल स्टेशन पर घूमने आते हैं।वो कहते हैं न किसी जगह पर जब भी घूमने जाओ, वो वहां से कुछ न कुछ अपने साथ जरूर लेकर आना चाहिए। जिसे आप सालों मेमोरी के तौर पर अपने पास रख सकते हैं। 

हर जगह की कोई न कोई खासियत होती है। शिमला शहर भी अपने में काफी खास है। अगर आप कभी शिमला घूमने जाते हैं, तो आपको यहां पर शॉपिंग जरूर करना चाहिए। यहां पर कई ऐसी मार्केट मौजूद हैं, जहां पर मिलने वाले सामान सैलानियों को खूब लुभाते हैं- 

हिमाचली टोपी- 

Shopping Places On Hill Station

शिमला शहर की संस्कृति पूरे देश भर में प्रसिद्ध है। ठंड से बचने के लिए यहां पर कई तरह की टोपियां पहनी जाती हैं। ऐसे में आप यहां की मार्केट से हिमाचली टोपी, पहाड़ी टोपी और किन्नौरी टोपियां खरीद सकते हैं। ये टोपियां देखने में खूबसूरत और रंग-बिरंगी लगती हैं। इसलिए आप इसे आप याद के तौर पर अपने साथ लेकर जा सकते हैं। 

लोकल हैंडीक्राफ्ट- 

local handicraft from shimla

भारत में हैंडीक्राफ्ट के सामान को काफी पसंद किया जाता है। शिमला में भी कई ऐसी मार्केट्स हैं जहां आपको कई तरह के हैंडीक्राफ्ट मिल जाएंगे। ऐसे में आप यहां से वूलन समान, डेकोरेटिव आइटम्स कार्पेट्स और मेटल से जुड़े सामान अपने साथ लेकर जा सकते हैं। 

 इसे भी पढ़ें- स्ट्रीट शॉपिंग के लिए गुड़गांव के इन मार्केट्स को करें एक्सप्लोर

ऊनी सामान- 

woolen shopping shimla

शिमला में ठंड काफी ज्यादा लगती है। ऐसे में आप यहां से ऊनी सामान खरीद सकते हैं। वूलन कपड़ों की शॉपिंग के लिए मॉल रोड और तिब्बतियन मार्केट जैसी जगहें काफी फेमस हैं। जहां से आप सस्ते दामों में कपड़ों की शॉपिंग कर सकते हैं। 

लकड़ी का सामान-  

shopping place

शिमला में आप लकड़ी के बने सामानों की शॉपिंग कर सकते हैं। यहां पर लक्कड़ मार्केट है जो कि अपने खास तरह के वुडन आइटम्स के लिए फेमस है। ऐसे में आप यहां से टोकरी, जूट बैग, खिलौने, शो-पीस आइटम्स खरीद सकते हैं।

ट्रेडिशनल ज्वेलरी- 

Best Shopping Places In Shimla

शिमला शहर के बाजारों से आप तरह-तरह की पहाड़ी ज्वेलरीज खरीद सकती हैं। यहां पर आपको बोल्ड और कलरफुल ज्वेलरीज बड़ी आसानी से मिल जाएंगी। इतना ही नहीं आप यहां से एथनिक ज्वेलरीज की शॉपिंग भी कर सकते हैं। 

कैंडल्स-

यहां पर कई तरह के कैंडल्स मिलती हैं। इनमें से कुछ सेंटेड तो कुछ फ्लोटिंग होती हैं। जिन्हें आप अपने घर के लिए लेकर जा सकते हैं। 

तो ये थे कुछ ऐसे सामान जिन्हें आप शिमला से अपने साथ लेकर जा सकते हैं। ये सभी चीजें आपको वहां के लोकल बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएंगी। 

इसे भी पढ़ें- लखनऊ से लेकर मेरठ तक मशहूर हैं उत्तर प्रदेश के ये मार्केट्स 

शिमला के फेमस मार्केट्स- 

बता दें कि इन सामानों की शॉपिंग आप मॉल रोड, हिमाचल एमप्यूरियम, तिब्बतियन मार्केट, लक्कड़ बाजार, मिडिल बाजार, लोअर बाजार, राम बाजार और मिंची से खरीद सकते हैं। ये सभी शिमला के प्रमुख बाजारों में एक हैं।

आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- pexel

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।