Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कश्मीर से लेकर औली में उठा सकेंगे बर्फबारी का मज़ा, इन दिनों हो सकता है Snowfall

    अगर आप भी मनमोहक बर्फबारी का मज़ा उठाना चाहते हैं तो इस दिन इन बेहतरीन जगहों पर आप भी ज़रूर पहुंचें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-27,15:54 IST
    Next
    Article
    best places to see snowfall in january and february in hindi

    जनवरी के महीने में घूमने वाला व्यक्ति बर्फबारी का लुत्फ़ उठाने के लिए किसी हिल स्टेशन न जाए ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है। जब भी बर्फबारी का मौसम शुरू होता है तो भारतीय लोग हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर या फिर नॉर्थ-ईस्ट की कुछ जगहों पर घूमने के लिए निकल जाते हैं।

    लेकिन कई लोग ऐसे समय पर हिल स्टेशन घूमने के लिए निकल जाते हैं जहां बर्फ़बारी देखने को नहीं मिलती है। जब हिल स्टेशन पर बर्फ़बारी देखने को नहीं मिलती है तो सफ़र भी पूरा नहीं लगता है। ऐसे में आप हर बार बर्फ़बारी को मिस कर देते हैं तो अब आप उसे मिस नहीं करने वाले हैं।

    जी हां, इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जगहों और दिन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप भी मनमोहक बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इन जगहों और तारीख को आप भी ज़रूर नोट कर लें। आइए जानते हैं।

    सोनमर्ग (Sonamarg)

    Sonamarg

    जम्मू-कश्मीर में स्थित सोनमर्ग एक ऐसी जगह है जहां बर्फ़बारी का मज़ा उठाने के लिए देश के किसी एक राज्य से नहीं बल्कि हर राज्य से घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, बर्फ से ढके पहाड़ और राजसी ग्लेशियरों से घिरा सोनमर्ग जन्नत से चार कदम आगे है। 

    यह एक ऐसा लोकप्रिय डेस्टिनेशन है जहां का तापमान हमेशा ही कम रहता है। ज़ोजी ला पास, थजीवास ग्लेशियर, विशनसर झील और नीलगढ़ नदी जैसी जगहों पर बर्फबारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

    इस दिन सोनमर्ग में हो सकती है बर्फ़बारी-

    • जनवरी में-
    • 2 और 4 जनवरी
    • 8 और 9 जनवरी  और 
    • 15-17 जनवरी को बर्फबारी हो सकती है।

    मनाली (Manali) 

    Manali

    हिमाचल प्रदेश का मनाली एक ऐसा स्थान है जहां न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए पूरी दुनिया पहुंच जाती है। एक तरह से जनवरी से लेकर फ़रवरी तक यहां हर रोज सैलानियों की भीड़ लगी रहती हैं। अगर आप आने वाले दिनों में मनाली में बर्फ़बारी का मज़ा उठाना चाहते हैं तो फिर आपको इन तारीख को घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए।

    दिसंबर में-

    • 28 और 29 दिसंबर

    जनवरी में-

    • 2 और 4 जनवरी 
    • 9 और 10 जनवरी 
    • 20 और 22 जनवरी 
    • 25 और 26 जनवरी को बर्फ़बारी हो सकती है।

    गुलमर्ग (Gulmarg)

    Gulmarg

    जम्मू-कश्मीर का गुलमर्ग भी किसी भी मौसम में घूमने के लिए भारत की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। ऐसे में अगर आप यहां जनवरी से लेकर फ़रवरी के बीज में मनमोहक बर्फबारी का मज़ा उठाना चाहते हैं तो फिर आप इन दिन पहुंच सकते हैं। (कश्मीर में घूमने की बेस्ट जगहें)

    दिसंबर में-

    • 29 दिसंबर 

    जनवरी में-

    • 2 और 4 जनवरी 
    • 9-10 जनवरी
    • और 15 जनवरी को गुलमर्ग में बर्फ़बारी हो सकती है।

    Recommended Video

    औली (Auli)

    Auli

    उत्तराखंड में बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाना होता है को कई लोग अगल-अलग जगह पहुंचते रहते हैं, लेकिन अगर आप औली में बर्फ़बारी का मज़ा लेना चाहते हैं तो फिर आपको इन दिन ज़रूर पहुंचना चाहिए।

    जनवरी में-

    • 4 जनवरी और 21 जनवरी को बर्फ़बारी हो सकती है।

    लाचेन (Lachen) 

    नॉर्थ-ईस्ट में मौजूद यह छोटा सा गांव खूबसूरती के मामले में न कश्मीर से कम है और नहीं मनाली से। सिक्किम में स्थित लाचेन मनमोहक बर्फ़बारी के लिए पूरे नॉर्थ-ईस्ट में फेमस है। यहां इन दिनों बर्फ़बारी हो सकती है?

    • फ़रवरी में-20-22 को

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।