• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

प्री-वेडिंग शूट के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं मध्य प्रदेश की ये जगहें

अगर आप मध्य प्रदेश में प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए खूबसूरत जगहों की तलाश कर रहे हैं तो फिर आप इन अद्भुत जगहों पर जा सकते हैं।
Published -07 Jun 2022, 18:39 ISTUpdated -07 Jun 2022, 19:14 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -07 Jun 2022, 18:39 ISTUpdated -07 Jun 2022, 19:14 IST
Next
Article
fabulous places pre wedding shoot in madhya pradesh

आज से लगभग 10 साल पहले कपल्स शादी की रस्मों पर अधिक ध्यान देते थे। लेकिन पिछले कुछ समय से उनका ध्यान पहले प्री-वेडिंग फोटोशूट पर होता है फिर शादी की रस्मों पर होता है। एक तरह से भारत में प्री-वेडिंग फोटोशूट का बड़ा क्रेज है। ऐसे में कपल्स प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए खूबसूरत-खूबसूरत जगहों की तलाश करते रहते हैं।

प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए कोई आगरा पहुंचता है तो कोई हिमाचल प्रदेश तो कोई दक्षिण भारत में। लेकिन अगर आप भारत के दिल यानि मध्य प्रदेश में प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए खूबसूरत जगहों की तलाश कर रहे हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको मध्य प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां यादगार फोटोशूट कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

ओरछा

best places for pre wedding photoshoot in mp Inside

मध्य प्रदेश में आप अगर ऐसी जगह की तलाश में है जहां नदी, ऐतिहासिक महल, फोर्ट और मंदिर आदि सब कुछ एक ही स्थान पर मिल जाए तो फिर प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए आपको ओरछा पहुंचना चाहिए। यहां आप ओरछा फोर्ट और शीश महल में और आसपास की जगहों पर फोटोशूट करावा सकते हैं। इसके अलावा प्रसिद्ध बेतवा नदी के किनारे भी फोटोशूट कर सकते हैं। ओरछा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए एक खूबसूरत जगह हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: प्री वेडिंग शूट को यादगार बनाएंगे दिल्‍ली के ये 5 फेमस प्‍लेस

पचमढ़ी  

famous places for pre wedding photoshoot in mp Inside

प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए मध्य प्रदेश में अगर सबसे अधिक कोई हिल स्टेशन फेमस है तो उसमें एक है पचमढ़ी हिल स्टेशन। लगभग हज़ार फीट की ऊंचाई पर मौजूद यह जगह फोटोशूट के लिए बेस्ट है। पचमढ़ी में मौजूद बी फॉल/ झरना के नीचे आप एक से एक बेहतरीन तस्वीर ले सकते हैं। आपको बता दें कि यहां मौजूद महादेव हिल्स पर फोटोशूट के लिए सबसे अधिक कपल्स पहुंचते हैं।

ग्वालियर

places for pre wedding photoshoot in madhya pradesh Inside

मध्य प्रदेश राज्य में स्थित ग्वालियर भारत का एक ऐतिहासिक शहर है। यहां घूमने के लिए हर रोज़ हजारों देशी और विदेशी सैलानी पहुचंते हैं। सिर्फ सैलानी ही नहीं बल्कि कपल्स भी प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए ग्वालियर पहुंचते हैं। यहां आप ग्वालियर किला, जय विलास पैलेस और तानसेन का मकबरा आदि जगहों पर फोटोशूट करवा सकते हैं। हालांकि, ग्वालियर किला और जय विलास पैलेस जैसी जगहों पर फोटोशूट के लिए अनुमति लेनी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें: प्री-वेडिंग फोटोशूट को बनाना है एकदम खास, इन आईडियाज का लें सहारा 

इन जगहों पर भी पहुंचें

pre wedding photoshoot places in madhya pradesh Inside

प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए सिर्फ ओरछा, पचमढ़ी या ग्वालियर ही फेमस नहीं हैं बल्कि ऐसी कई जगहें भी हैं जहां आप फोटोशूट के लिए जा सकते हैं। मध्य प्रदेश में आप शिवपुरी हिल स्टेशन, करेरा पक्षी अभयारण्य, पेशावर घाट, दूध धारा वाटरफॉल्स और तामिया हिल स्टेशन आदि जगहों पर भी आप प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,mp)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।