भारत में अनेकों प्रकार के जानवर पाए जाते हैं। गर्मियों में जो जानवर धूप के कारण छिपकर अपनी अपनी जगहों पर बैठे रहते हैं, वो सर्दियों के मौसम में धूप लेने के लिए बाहर निकलते हैं। जिस कारण गर्मियों के मौसम से ज्यादा जंगली जानवरों को ठंड का मौसम पसंद आता है। उनके इस मौसम में दिख जाने के आसार बहुत ज्यादा होते हैं। कभी-कभी वाइल्ड लाइफ की सुंदरता देखकर मन को बड़ा सुकून मिलता है, जिस कारण ट्रैवलर्स जंगल सफारी का प्लान बनाते हैं।

जंगल सफारी किसी भी जगह की सीनिक ब्यूटी के साथ-साथ वहां पर रहने वाली जनजाति के बारे में जानकारी देती है। जहां आपको अनेकों रेयर और लगभग लुप्त होने वाली प्रजातियां भी संरक्षित रूप में मिलती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको भारत के उन जंगलों के बारे में बताएंगे जहां आपको जंगल सफारी के लिए जरूर जाना चाहिए, तो आइए जानते हैं भारत की इन जगहों के बारे में। 

 जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान-

jim corbett

यह राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह उद्यान उत्तराखंड में स्थित है, जिसकी शुरुआत साल 1936 में की गई थी। यह पार्क 1318 किलोमीटर वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, यहां अनेकों प्रकार के पक्षी पौधों और जानवरों की प्रजातियां देखने को मिलती हैं।

यहां की जंगल सफारी सबसे रोमांचक एक्टिविटी में से एक हैं, यहां पर आप देसी ही नहीं विदेशी जानवरों को भी देख सकते हैं। यहां की जंगल सफारी जीप और हाथी के माध्यम से की जाती है। अगर आप सर्दियों में यहां घूमने जाते हैं तो चांसेस हैं कि आपको कई अलग-अलग प्रकार के जानवर देखने को मिल जाएं। 

दुधवा नेशनल पार्क-

dhudhwa national park

उत्तर प्रदेश में स्थित यह नेशनल पार्क 490 किलोमीटर में फैला हुआ है। यह पशुओं का गढ़ हिमालय की तराई में स्थित है। कहा जाता है कि तराई के क्षेत्रों में बहुत कम नेशनल पार्क हैं, जिसमें यह नेशनल पार्क भी शामिल है। सर्दियों की सुबह में जंगली जानवरों के दिखने के आसार बहुत ज्यादा होते हैं। जब भी सफारी पर जाएं सुबह के वक्त जाएं ताकि आपको सीनिक ब्यूटी के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा जानवरों को देखने का मौका भी मिल सकता है।

सफारी के दौरान आपको यहां पर बंगाल टाइगर, गेंडा, सांभर हिरण, चीतल और हॉग डियर जैसे जंगली जानवर दिख सकते हैं। तो अगर आप उत्तर प्रदेश के आस-पास रहते हैं तो दुधवा नेशनल पार्क जाने का प्लान बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- जानें क्यों खास है तमिलनाडु का शहर कोयंबटूर

रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान-

ranthambore national park

राजस्थान राज्य में स्थित यह उद्यान भारत के जाने माने राष्ट्रीय उद्यानों में गिना जाता है। यह उद्यान सवाई माधोपुर जिले में बनाया गया है। आपको बता दें कि यह एक टाइगर रिजर्व है, जिसकी स्थापना साल 1955 में की गई थी। यहां जाने के लिए अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक का समय सबसे खास होता है।

इसे भी पढ़ें- न्यू ईयर पर बना रहे हैं रोड ट्रिप का प्लान, तो अपने लिए चुनें भारत की ये जगहें

बांदीपुर नेशनल पार्क- 

यह नेशनल पार्क कर्नाटक राज्य में स्थित है। जो करीब 880 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां पर आपको सफारी के दौरान कई तरह के जानवर और पशु पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिल जाती हैं। सर्दियों में यहां कई तरह के पक्षी माइग्रेट करके आते हैं, जो इस जगह को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं।

Recommended Video

बांधवगढ़ नेशनल पार्क-

अगर आप एडवेंचर ट्रिप प्लान करना चाहते हैं, तो आपको बांधवगढ़ नेशनल पार्क की सफारी पर जरूर जाना चाहिए। यह नेशनल पार्क 1968 में बनाया गया था। यह पार्क टाइगर के लिए खासतौर पर जाना जाता है। यह जगह वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स की पसंदीदा जगहों में से एक है। इस जगह का नाम यहां पर स्थित पहाड़ के ऊपर रखा गया है।

तो यह थी कुछ जगहें जहां आपको जंगल सफारी के लिए जरूर जाना चाहिए। हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी दिलचस्प जगहों की जानकारी के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।