ऐसे कई लोग होते हैं जो घूमने के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटीज करने का भी शौक रखते हैं। खासकर भारत में तो सैलानियों की इस मामले में कुछ अधिक ही संख्या है। लोग जब भी किसी हिल स्टेशन या किसी अन्य जगह जाते हैं, तो प्रकृतिक नज़रों को देखने के साथ-साथ राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग आदि का भरपूर तरीके से मज़ा उठाते हैं। इन्हीं एडवेंचर एक्टिविटीज से एक है 'बंजी जंपिंग। 

अगर आप घूमने-फिरने के साथ-साथ बंजी जंपिंग का शौक रखते हैं, तो आज इस लेख में हम आपको भारत के कुछ ऐसी ही बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप बंजी जंपिंग का अद्भुत लुत्फ़ उठाने के लिए जा सकते हैं। इन जगहों पर आप अपने दोस्त, परिवार और पार्टनर के साथ कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

लोनावला

best bungee jumping places in india lonawala inside

मुंबई का नाम सुनते ही सबसे पहले लोनावला घूमने जानने का ही मन करता है। अगर हां, तो अलगी बार आप जब भी लोनावला घूमने के लिए जाए तो बंजी जंपिंग का लुत्फ़ उठाना न भूले। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोनावला में बंजी जंपिंग की ऊंचाई लगभग 28 मीटर की है। लोनावला में इस बंजी जंपिंग को बेहद ही सुरक्षित ढंग से कराते हैं, जिसे आप आसानी से कर सकते हैं। लोनावला में बंजी जंपिंग करने के साथ-साथ आप यहां की खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यह जगह लोनावाला ओल्ड हाईवे के कुनेगांव में स्थित है।

इसे भी पढ़ें: एडवेंचर ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो मध्य प्रदेश की इन जगहों पर पहुंचें

ऋषिकेश 

best bungee jumping places in india rishikesh inside

ऋषिकेश का नाम लेते ही सबसे पहले यहां की खूबसूरत नज़ारा और बंजी जंपिंग का ही नाम दिमाग में आता है। एक तरह से ऋषिकेश एक एडवेंचर एक्टिविटीज का डेस्टिनेशन भी है, जहां आप राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग के साथ-साथ बंजी जंपिंग का भी शौक पूरा कर सकते हैं। कहा जाता है ऋषिकेश के मोहनचट्टी गांव में स्थित जंपिंग हाइट्स बंजी जंपिंग के लिए बेस्ट जगह है। कहा जाता है कि जमीन से लगभग 83 मीटर की ऊंचाई पर इस पॉइंट को बनाया गया है। ऋषिकेश में जंपिंग के साथ-साथ आप यहां की बेहतरीन जगहों जैसे लक्षमण झुला, त्रिवेणी घाट और वशिष्ट गुफा आदि जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

गोवा 

best bungee jumping places in india manali inside

अगर आप गोवा घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां घूमने के साथ-साथ बंजी जंपिंग का भी मज़ा लेना कतई न भूले। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोवा का बीच जितना फेमस है, उतना ही यहां मौजूद बंजी जपिंग फेमस है। अगर आप इसका शौक रखते हैं, तो गोवा का ग्रैविटी जोन जो मार्केट रोड, अंजुना घाटी के पास है, वहां दोस्तों के साथ पहुंच जाइए। यहां जंपिंग की ऊंचाई लगभग 25 मीटर की है। वैसे अगर आप पार्टनर के साथ घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो वैलेंटाइन डे विक भी चल रहा है। गोवा में घूमने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा। कहा जाता है कि इसका टिकट लगभग चार सौ से पांच सौ के बीच में है।

इसे भी पढ़ें: भारत के सबसे फेमस और सबसे बड़े ग्लेशियर के बारे में कितना जानते हैं आप

बेंगलुरु

best bungee jumping places in india inside

कहा जाता है कि भारत के सबसे फेमस बंजी जंपिंग में से एक नाम बेंगलुरु में स्थित ओज़ोन अडवेंचर्स का भी है। यहां हमेशा सैलानियों की भीड़ रहती है बंजी जंपिंग के लिए। ये भी कहा जाता है कि यहां 20 से लेकर 50 साल तक के उम्र के लोग भी बंजी जंपिंग का लुत्फ़ उठाने के लिए आते हैं। बंजी जंपिंग का यह स्थान बेंगलुरु के सेंट मार्क रोड पर है, जिसकी ऊंचाई लगभग 25 मीटर से भी अधिक है। एक अनुमान के तहत बंजी जंपिंग का टिकट लगभग 500 रुपये हैं। वैसे बेंगलुरु में बंजी जंपिंग के अलावा आप कई अन्य बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के जा सकते हैं और स्थनीय भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।     

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@holidaying.co.in,assets.traveltriangle.com)