वैसे तो लोनावला की खूबसूरती पूरे साल देखते ही बनती है लेकिन मानसून में लोनावाला में घूमने का अपना एक अलग ही मजा है। मानसून में लोनावला का नज़ारा ही कुछ अलग होता है और इसमें कोई शक नहीं है कि लोनावाला मानसून में घूमने के लिए एक मुख्य आकर्षण का केंद्र बन जाता है। केवल मुंबई-पुणे बल्कि पूरे महाराष्ट्र से लोग यहां दृश्यों का आनंद लेने आते हैं। अगर आप भी मानसून की फुहारों में सराबोर होने के लिए कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इससे बेहतर जगह कोई हो ही नहीं सकती है। आइये आपको बताते हैं यहाँ की मुख्य जगहों के बारे में जहां आप मानसून का मजा उठा सकते हैं। 

लोनावला लेक 

lake

लोनावाला झील शहर से 1.6 किमी दूर बाहरी इलाके में स्थित है। वर्ष 1876 में निर्मित, इन्रेनी नदी इस झील के लिए पानी का मुख्य स्रोत है। यह मानसून झील के रूप में लोकप्रिय है, क्योंकि यह झील मानसून के महीनों के दौरान पानी से भर जाती है और सर्दियों के मौसम में सूख जाती है। यहाँ की यात्रा अधिक सुखद है क्योंकि विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों और जीवों को झील के किनारे देखा जा सकता है। यहां आप स्विमिंग का भी पूरा मजा उठा सकते हैं।  

कुने वॉटरफॉल 

kune waterfall

भारत में 14 वां सबसे ऊंचा वॉटरफॉल लोनावला में स्थित है और बारिश के मौसम में मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इस वॉटरफॉल (भारत के खूबसूरत वॉटरफॉल्स) को कुने के रूप में जाना जाता है और इसकी ऊंचाई 660 फीट है। पूरा झरना हरियाली की समृद्ध पृष्ठभूमि के साथ प्रकृति की कला का एक शानदार नमूना प्रस्तुत करता है। यह वास्तव में किसी भी आगंतुक के लिए एक लुभावना दृश्य है। असली सुंदरता का अनुभव करने के लिए आपको केवल मानसून के समय में इस जगह का दौरा करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- ऐसी 5 जगहें जिन्हें आप साल भर में कभी भी घूमने जा सकती हैं

Recommended Video

टाइगर पॉइंट 

मानसून के समय में लोनावाला में घूमने के लिए टाइगर पॉइंट सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छी जगह है। यह स्थान लोनावाला शहर और एंबी वैली के बीच स्थित है। जब आप एंबी घाटी की ओर यात्रा शुरू करते हैं, तो यह स्थान पहाड़ों के बीच में आता है। इसे मानसून के समय में आराम करने के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में भी कहा जा सकता है।

ड्यूक नोज 

duke nose

इस जगह का एक मजाकिया नाम है क्योंकि यह चट्टान ड्यूक ऑफ वेलिंगटन की नाक से मिलती-जुलती है, जो इसके पेचीदा नाम की व्याख्या करती है। यह एक लोकप्रिय दृश्य है क्योंकि यहाँ आसपास के पहाड़ों, घाटियों और जंगलों का लुभावना दृश्य दिखता है। यह मॉनसून (मानसून बैग पैक टिप्‍स) में लोनावाला के सबसे अच्छी जगहों के साथ पिक्चर परफेक्ट जगहों में से एक है, जहां सुबह-सवेरे सबसे अच्छा अनुभव शुरू होता है और यहां की ठंडी हवाएं आपको खूबसूरत अनुभूति देती हैं जिसकी तुलना किसी और चीज़ से नहीं की जा सकती।

पावना लेक

pawna

पावना लेक लोनावाला शहर के केंद्र से सिर्फ 25 मिनट की दूरी पर है। यह स्थान ज्यादातर कैंपिंग के लिए जाना जाता है। यहाँ 26 जनवरी 2020 से नौका विहार और अन्य जल-क्रीड़ा गतिविधियाँ शुरू हुई हैं। अगर आप झील के किनारे कैंपिंग की तलाश कर रहे हैं, तो आसमान में पानी का आनंद लेते हुए, बीच में डेरा डाले हुए हैं, झील के बगल में एक टेंट में कैंपिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। मॉनसून में यात्रा करने के लिए लोनावाला के पास लेक कैंपिंग सबसे अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- जाना है अंडमान घूमने? ये टिप्स बचा सकती हैं आपका पैसा!

कारला व भाजा केव्स 

caves

ये गुफाएं अपने आप में पूरे शहर की खूबसूरती को समेटे हुए पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। यहां की वास्तुकला इसे अपनी और खींचे रखने के लिए बार-बार प्रेरित करती है। यह भारत की पुरातत्वता को दिखाने के साथ पौराणिक कथाओं की भी याद दिलाती हैं। लेक और हिल्स के अलावा आप मानसून में लोनावला की प्राचीन संस्कृति का भी मज़ा उठा सकते हैं। इसकी अंतिम गुफा के पास एक झरना है, जिसमें मानसून के मौसम के दौरान पानी होता है जो सबसे नीचे एक छोटे से कुंड में गिरता है। ये गुफाएं भारतीय इतिहास के बारे में एक महत्वपूर्ण प्रमाण भी प्रदान करती हैं। 

तो देर किस बात की मानसून में बैग्स पैक कर लीजिये और इस बार निकल जाइए रिमझिम बौछारों में सराबोर होकर प्रकृति की गोद में बैठकर मानसून का मज़ा उठाने। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।