कोलकत्ता का रसगुल्ला हो या संदेश ये ऐसी मिठाईयां हैं जो वर्ल्ड फेमस हो चुकी हैं लेकिन दुर्गा पूजा के खास मौके पर कौन सी मिठाई खायी जाती है ये आप जरुर जानना चाहेंगे। ये तो सब जानते हैं कि कोलकत्ता में दुर्गा पूजा की खास रोनक होती है। इतना ही नहीं भारत के हर राज्य में दुर्गा पूजा के पंडाल लगते हैं और खासकर महिलाएं पूजा करती हैं और एक दूसरे को मिठाई खिलाती हैं। 

कोलकत्ता की मिठाई की बात करें को सभी लोगों की जुबान पर सबसे पहले रसगुल्ले या संदेशा का नाम आता है। लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ यही मिठाइयां ही नहीं हैं बल्कि ऐसी की मिठाइयां हैं जो खासतौर पर दुर्गा पूजा के दिनों में लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं।

मिष्टी दोई  

begali sweets durga pooja mishti doi

नवरात्र के दिनों में दुर्गा पूजा के दौरान लोग सबसे ज्यादा मिष्टी दोई खाना पसंद करते हैं। वैसे तो मिष्टी दोई फेमस बंगाली स्वीट्स में से एक है जो ना सिर्फ टेस्टी है बल्कि हेल्दी भी है लेकिन इसे पूरे भारत में लोग खाते हैं। जिन महिलाओं ने व्रत रखा होता है वो स्वाद बनाए रखने के लिए प्लेन दही की जगह मिष्टी दोई खाना पसंद करती हैं।

Read more: केसर इलायची से बने श्रीखंड की गुजराती रेसिपी जानिए

छैना खीर (Channar Payesh)

 bengali sweets durga pooja channar payesh

खीर तो आपने कई तरह की खायी होगी। केसर खीर, चावलों की खीर, मखाने की खीर लेकिन बंगाली छैना खीर की बात ही अलग है। छैना खीर पनीर, खोया, किशमिश और काजू से बनायी जाती है। इसका स्वाद सबसे अलग होता है। यूं तो आप जब कोई खीर खाती हैं तो स्वाद में कुछ ना कुछ मिलता जुलता होता है लेकिन छैना खीर का स्वाद को रबड़ी के स्वाद को भी कम कर देता है। यही वजह है कि दुर्गा पूजा के दौरान कोलकत्ता में सबसे ज्यादा छैना खीर खाकर त्योहार को सेलिब्रेट किया जाता है। छैना खीर ऑलमोस्ट हर बंगाली फैमिली के घर में दुर्गा पूजा के दौरान तो जरुर बनती हैं वैसे छैना खीस आप नवरात्र के व्रत में भी खा सकती हैं।

संदेश

bengali sweets for durga pooja sandesh

मिठाई तो आपने कई खायी होंगी लेकिन बंगाली संदेश मिठाई की बात करें तो इसका स्वाद सब लोगों को पसंद होता है ये ऐसी मिठाई है जो हेल्दी भी है और टेस्टी भी है। अगर आप संदेश मिठाई खास दुर्गा पूजा के लिए बना रही हैं तो आप इसमें अपने स्वाद के हिसाब से ज्यादा या कम मीठा भी डाल सकती हैं। वैसे कोलकत्ता की बात करें तो बाज़ार में तो संदेश मिलता ही है लेकिन की लोग इसे मां दुर्गा को भोग लगाने के लिए घर पर भी बनाते हैं।

रसमलाई

bengali sweets durta pooja ras malai

रसमलाई का स्वाद बेहद अच्छा होता है। अगर आप चाशनी वाली मिठाई नहीं खाना चाहती तो आप रसमलाई खा सकती हैं। ये दूध से बनती है इसमें केसर, ड्रायफ्रूट्स और मलाई डालकर आप इसे और भी टेस्टी बना सकती हैं।

रसमलाई तो वैसे हर जगह मिल जाती है लेकिन कोलकत्ता में जैसी रसमलाई मिलती है वो काफी टेस्टी होती है। तो आप अगर इस साल दुर्गा पूजा के लिए कोलकत्ता जा रही हैं या किसी बंगाली पंडाल में जाने का मौका मिले तो आप रस मलाई जरुर खाएं क्योंकि इसका स्वाद आपको सालभर जरुर याद रहेगा। 

रसगुल्ला 

bengali sweets for durga pooja rasgulla

रसगुल्ला बंगाली लोग रोसोगुल्ला कहते हैं। बंगाली रोसोगुल्ला तो हर राज्य में खाना पसंद किया जाता है। बंगाली खाने का स्वाद तो अच्छा होता ही है लेकिन बंगाली रसगुल्ले का स्वाद तो इतना जबरदस्त होता है कि बॉलीवुड हीरोइन्स जो अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखती हैं वो भी इसे देखने के बाद खुद को रोक नहीं पाती। एक इंटरव्यू में विद्या बालन में बताया था कि कोलकत्ता के रसगुल्लों पर उनका दिल मचलता है।अगर आप रसगुल्ले खाते हैं और आपने कभी बंगाली रसगुल्ले खाएं हैं तो आप दोनों के स्वाद का अंतर जरुर समझ सकती होंगी। दुर्गा पूजा में कोलकत्ता के पंडाल में आप लोगों को रोसोगुल्ला का भोग लगाते भी आसानी से देख लेंगी। 

Read more: बंगाली स्पंज रसगुल्ला बनाने की आसान रेसिपी

अगर आप बंगाली हैं तो आप इन सभी मिठाईयों के बारे में जरुर जानती होंगी लेकिन दुर्गा पूजा के दौरान इन मिठाईयों को खाने का जो मज़ा है लो सिर्फ कोलकत्ता में ही नहीं बल्कि हर किसी जगह पर है। कोलकत्ता में ये सारी मिठाईयां भले ही घर घर में बनती हों लेकिन इंडिया में दूसरी जगहों पर ये आपको मिठाई की दुकान पर आसानी से मिल जाएगी। तो आप अब बंगाली रसगुल्ला खाना चाहती हैं या फिर संदेश, रसमलाई, मिष्ठी दोई या छैना खीर आप ये सब इस साल नवरात्र के खास मौके पर खाएं और अपने त्योहार की मिठास को और भी बढ़ा दें। 

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial