• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फ्रिज से बाहर स्टोर कर रही हैं मक्खन, तो ना करें ये चार गलतियां

अगर आप मक्खन को फ्रिज से बाहर स्टोर कर रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 Jul 2022, 11:08 ISTUpdated -28 Jul 2022, 16:06 IST
Next
Article
mistakes we should avoid while storing butter

मक्खन का इस्तेमाल कुकिंग में कई तरीकों से किया जाता है। कभी ब्रेड के ऊपर तो कभी ग्रेवी वाली सब्जी बनाते समय इसे इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर, लोग मक्खन का इस्तेमाल करने के बाद उसे फ्रिज में रखते हैं। यह मक्खन को स्टोर करने का एक बेस्ट तरीका है। लेकिन अगर आपके पास फ्रिज नहीं है या फिर वह खराब हो गया है तो आप मक्खन को कमरे के तापमान पर भी स्टोर कर सकते हैं। 

आमतौर पर, लोग मक्खन को बाहर रखने से डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि कमरे के तापमान पर मक्खन रखने से वह जल्द ही खराब हो गया है। ऐसा केवल तभी होता है, जब आप उसे गलत तरीके से स्टोर करती हैं। अगर मक्खन को ठीक ढंग से स्टोर किया जाता है, तो इसे कमरे के तापमान पर भी दो सप्ताह तक आसानी से बाहर रखा जा सकता है।

चूंकि, मक्खन एक डेयरी उत्पाद है, और अधिकतर डेयरी उत्पाद कमरे के तापमान पर छोड़े जाने पर खराब हो जाते हैं। लेकिन मक्खन के साथ ऐसा नहीं होता है, बस जरूरत होती है उसे सही तरह से स्टोर करने की। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मक्खन को रूम टेपरेंचर पर स्टोर करने से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

गलत मक्खन को बाहर छोड़ना

butter storing tips to avoid

जब आप मक्खन को रूम टेंपरेचर पर रख रही हैं तो आपको सही मक्खन की भी जानकारी होनी चाहिए। मसलन, अगर आप बेकिंग के लिए मक्खन को बाहर छोड़ रही हैं तो ऐसे में आप कुछ घंटों के लिए अनसाल्टेड बटर को बाहर रख सकती हैं। वहीं, अगर आप लंबे समय के लिए मक्खन को बाहर रखना चाहती हैं तो ऐसे में साल्टेड बटर को ही चुनें। ऐसा इसलिए है क्योंकि नमकीन मक्खन में मौजूद नमक किसी भी प्रकार के बैक्टीरियल ग्रोथ के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें : फ्रिज में हो जाता है कड़क और बाहर होता है खराब, जानें मक्खन को स्टोर करने का सही तरीका

गलत कंटेनर में स्टोर करना

container to store butter

जब मक्खन को बाहर रखा जाता है, तो यह जरूरी है कि आप कंटेनर पर भी विशेष रूप से ध्यान दें। दरअसल, मक्खन के खराब होने के दो मुख्य कारण प्रकाश और हवा के संपर्क में आना है। इसलिए, कंटेनर का चयन सोच-समझकर किया जाना चाहिए। आप इसे कभी भी सिर्फ वैक्स पेपर के रैपर में छोड़कर या यहां तक कि प्लास्टिक रैप में लिपटी प्लेट पर भी नहीं छोड़ना चाहिए। इसके बजाय, आप एक ऐसे कंटेनर को चुनें, जो प्रकाश और हवा को मक्खन के संपर्क में ना आने दे। आप चाहें तो बटर क्रॉक भी चुन सकते हैं, जिसे बटर बेल या बटर कीपर भी कहा जाता है। इन कंटेनरों के साथ मक्खन (ब्राउन मक्खन के बारे में जानें) को एक छोटे बर्तन में रखा जाता है जिसे पानी में डुबोया जाता है, जिससे एक एयरटाइट सील बन जाती है। ऐसे में यह जल्दी पिघलकर खराब नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें : कुकिंग को और भी डिलिशियस बनाने में काम आएंगे यह बटर हैक्स

गर्म रसोई में रखना

butter to store in kitchen

आप मक्खन को बाहर रख सकती हैं, लेकिन फिर भी आपको तापमान पर विशेष रूप सू ध्यान देना चाहिए। मसलन, यदि आप गर्म स्थान में रहती हैं या आपने किचन में अभी-अभी खाना बनाया है और वहां का तापमान बहुत अधिक है तो ऐसे में काउंटर पर मक्खन रखना बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है। अगर आपके किचन का तापमान लगातार 70°F से ऊपर रहता है, तो बेहतर होगा कि आप मक्खन को फ्रिज में रख दें।

बहुत लंबे समय के लिए बाहर छोड़ना

butter to store outside

जब आप मक्खन को बाहर रख रही हैं तो आपको समय का भी पर्याप्त ध्यान रखना चाहिए। आमतौर पर, मक्खन को केवल एक या दो दिन के लिए कमरे के तापमान पर मक्खन छोड़ने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आप ऊपर लिखित बातों का ध्यान रखती हैं तो इसे एक से दो सप्ताह तक भी बाहर छोड़ा जा सकता है (पीनट बटर स्टोरिंग टिप्स)।

तो अब आप जब भी मक्खन को रूम टेंपरेचर पर स्टोर करें तो इन छोटी-छोटी गलतियों को बिल्कुल भी ना दोहराएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।