खाने पीने की चीजों का हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जब भी हम खाना बनाते है तो अकसर हमारे घरों में थोड़ा सा खाना बच जाता है जिसे की हम फ्रिज में रख देते है और सोचते है की इसे बाद में गर्म करके खा लेंगे। कुछ लोग आजकल अपनी लाइफ में इतना व्यस्त रहते हैं कि आगे के झंझट से बचने के लिए दिन भर का खाना एक बार मे ही पकाकर फ्रीज में रख लेते हैं और जब जरूरत पड़ती है तब इसे गर्म करके खाते हैं। ज्‍यादातर महिलाएं ऐसा करती हैं क्‍योंकि स्‍टोर करने से उनका समय भी बचता है और मेहनत भी।

avoid boiling these  things inside

इसे जरूर पढ़ें: लहसुन छीलने के 5 आसान तरीके जानें और झंझट से पाएं मुक्ति

लेकिन क्‍या आपको पता है कि खाने को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए सही नहीं है। दरअसल खाने को जितनी बार गर्म किया जाता है वो अपनी न्‍यूट्रीश्‍नल वैल्‍यू उतनी ही कम करने लगते हैं। आज हम आप को कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्‍स के बारे में बताने जा रहे है जिन्‍हें दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए क्‍योंकि ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

पालक को दोबारा गर्म न करें

पालक शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होती है और पौष्टिकता से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है। लेकिन पालक को अगर दोबारा गर्म करके खाया जाए तो यह हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है, क्‍योंकि इसमें नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती है जो गर्म करने पर खतरनाक रसायन में बदल जाती है। इसलिए इसे हमेशा ताजा ही खाएं।

dont boiling these five things twice to stay healthy inside

अंडे को दोबारा न उबाले

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है। एक उचित तापमान पर निश्चित समय तक अंडे को उबालने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व सेहत के लिये फायदेमंद होते हैं। अगर इनमें अधिक देर तक ज्‍यादा हीट पर उबाला जाए या दोबारा उबाला जाए तो ये अपने गुण खो देती हैं। अंडा फ्रेश है या नहीं कैसे करें इसकी पहचान। 

आलू को दोबारा न उबाले

आलू को दोबारा उबालकर खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। अगर आप आलू उबालने के बाद तुरंत खाते हैं तो वो नुकसान नहीं करता है। लेकिन अगर आप आलू को उबालकर रख देते है और इसे कुछ दिनों बाद इस्‍तेमाल करते है या फ्रिज से निकालकर दोबारा गर्म किरते है तो यह आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। पढ़ें नमक का खाने के अलावा इन कामों में भी हो सकता है इस्‍तेमाल

avoid boiling these five things twice to stay healthy inside  

मशरूम को दोबारा गर्म न करें

मशरूम हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसे जितना कम हो सके उतना कम गर्म करना चाहिये। मशरूम की किसी भी रेसिपी में इसे सबसे बाद में डाला जाता है। इसलिये आप जब भी मशरूम खाएं इसे दोबारा गर्म करने से बचें। क्‍योंकि ये जितना फायदेमंद होता है दोबारा गर्म करने पर उतना नुकसान पहुंचा सकता है।

boiling these  things twice to stay healthy inside

इसे जरूर पढ़ें: मानसून के दौरान इन 8 खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, नहीं तो पड़ सकती हैं बीमार

तेल को दोबारा गर्म न करें

कभी भी तेल को दोबारा इस्‍तेमाल न करें। ये सेहत के लिए हानिकारक होता है। तेल को एक से अधिक बार गर्म करने पर उसमें मौजूद हानिकारक तत्‍व शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। ये 7 चीजें कभी नहीं होती खराब, सालों साल कीजिए इस्तेमाल। 

Photo courtesy- (DusBus.Com, YouTube, सौतुक, Lovepik)