• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रोड ट्रिप के दौरान यह हैक्स आएंगे आपके बेहद काम

अगर आप रोड ट्रिप पर जा रही हैं तो यह अमेजिंग हैक्स आपके सफर को आसान बनाएंगे।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Aug 2022, 12:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 18:06 IST
Next
Article
How girls should plan travel

जब बात रोड ट्रिप पर जाने की होती है, तो मन में एक अजीब सी एक्साइटमेंट होती है। आमतौर पर, फैमिली के साथ रोड ट्रिप पर जाने का एक अलग ही अनुभव होता है। लेकिन अगर रोड ट्रिप काफी लंबी हो और बच्चों का साथ हो तो ऐसे में रोड ट्रिप थकाऊ और परेशानीभरी हो सकती है। 

लंबे सफर पर बच्चों से लेकर बड़े तक काफी परेशान हो जाते हैं। खासतौर से, बच्चों को तो लंबे समय तक एक जगह पर बैठना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। ऐसे में जरूरत होती है कुछ हैक्स को अपनाने की। ऐसे हैक्स, जो आपकी रोड ट्रिप को मजेदार बनाएं और आपकी परेशानी को कुछ हद तक कम कर दें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रोड ट्रिप से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रह हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आने वाले हैं-

इसे जरूर पढ़ें- लंढौर हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 277 किमी है दूर

कपकेक लाइनर्स का करें इस्तेमाल

जब आप कार में रोड ट्रिप कर रही हैं तो ऐसे में कपकेक लाइनर्स को अपने साथ रखें। यह सफर में आपके बेहद काम आने वाले हैं। आप इन कपकेक लाइनर्स को कार कप होल्डर में रख सकती हैं। इससे कार कप होल्डर बिल्कुल भी गंदे नहीं होंगे। इसके अलावा, अगर आप छोटे बच्चों के साथ रोड ट्रिप पर जा रही हैं तो उन्हें कुछ छोटी-छोटी खाने की सामग्री इन कपकेक लाइनर्स में रखकर दे सकती हैं। इससे उनके हाथ गंदे नहीं होंगे और उनके लिए खाना काफी आसान होगा।

hacks for girls to travel

शू आर्गेनाइजर को करें हैंग

यूं तो आप ट्रिप के दौरान कार में बैग रखेंगी ही, लेकिन इसके अलावा भी आपको पीछे की सीट पर शू आर्गेनाइजर या डोर आर्गेनाइजर को अवश्य हैंग करें। यह आपके सफर को काफी आसान बनाएगा, क्योंकि आप इसमें टिश्यू पेपर से लेकर मोबाइल फोन व अन्य जरूरी छोटा-छोटा सामान आसानी से हैंग कर पाएंगी। इससे रोड ट्रिप के दौरान कार में सामान को आर्गेनाइज करना अधिक सुविधाजनक होगा।  

बनाएं मजेदार ट्रेवल गेम्स 

रोड ट्रिप पर यूं तो बीच-बीच में रूकने में काफी मजा आता है। लेकिन हर बार रूकना संभव नहीं होता। ऐसे में सफर को इंटरस्टिंग बनाने का एक तरीका यह भी होता है कि आप अपने साथ कुछ ट्रेवल गेम्स खेलें। जरूरी नहीं है कि सफर के दौरान मोबाइल में ही गेम खेले जाएं, बल्कि आप खुद को स्क्रीन फ्री रखने का प्रयास करें। आप बच्चों व परिवार के अन्य सदस्यों की उम्र को ध्यान में रखते हुए कुछ गेम्स अपने साथ कैरी कर सकती हैं या फिर उन्हें खुद भी तैयार कर सकती हैं, ताकि सफर में ढेर सारी मस्ती की जा सके।

calender and hacks for travel

तैयार करें एक्टिविटी बैग 

रोड ट्रिप के दौरान बच्चों को बिजी रखना एक टफ टास्क होता है। ऐसे में उनके लिए अलग से पैकिंग करना जरूरी होता है। रोड ट्रिप से पहले आप बच्चे के लिए एक्टिविटी बैग पैक करें। जिसमें क्रेयॉन से लेकर स्टिकर, छोटी नोटबुक, एक्टिविटी पैड और कलरिंग बुक रखें। यह कुछ ऐसी चीजें हैं, जिससे बच्चों को खेलना काफी पसंद आता है और यह रास्ते में उन्हें बिजी रखने में मदद करेगा। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मानसून में अंबोली की इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर 

अपने साथ रखें चेंज

यह एक जरूरी टिप है, जो रोड ट्रिप को काफी आसान और किफायती बनाएगी। अमूमन यह देखने में आता है कि जब लोग रोड ट्रिप पर जाते हैं, तो अपने साथ कैश रखते हैं, लेकिन चेंज रखने पर उनका ध्यान ही नहीं होता। ऐसे में अक्सर रास्ते में उन्हें कई जगहों पर जब पैसे देने पड़ते हैं और उनके पास चेंज नहीं होता है तो उनके अतिरिक्त पैसे छोड़ने पड़ते हैं। जिससे उनके काफी पैसे यूं ही वेस्ट हो जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने साथ चेंज रखते हैं तो ऐसे में आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

तो अब आप जब भी रोड ट्रिप पर जाएं तो इन हैक्स की मदद से अपने सफर को अधिक आसान, यादगार और मजेदार बनाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।