आइए इस लेख में जानते हैं भारत की 9 बेस्ट रोड ट्रिप जगहों के बारे में

चलिए इस लेख में भारत में मौजूद 9 सबसे फेमस और बेहतरीन रोड ट्रिप की जगहों के बारे में करीब से जानते हैं।
know best road trip places in india

भारत का लगभग प्रत्येक शहर रोड्स द्वारा एक दूसरे से अच्छी तरह से कनेक्ट है। सिर्फ समतल जगहें ही नहीं बल्कि पहाड़ी जगहें भी अच्छी तरह से कनेक्ट है। शायद, इसलिए आज के समय में भारत में रोड ट्रिप की सफ़र पर दोस्तों के साथ निकलने का एक अलग ही मज़ा रहता है। भारत में मौजूद कुछ सड़के खतरों, रोमांच और प्राकृतिक सुन्दरता से भरी हुई हैं, जहां बाइकर्स और पर्यटक अक्सर इन रोमांचक रोड ट्रिप पर जाते रहते हैं। आज इस लेख में हम आपको भारत की 9 बेस्ट रोड ट्रिप जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

1दिल्ली टू लेह रोड ट्रिप

best road trip places in india Inside

दिल्ली से मनाली और फिर मनाली से लेह तक की यह रोड ट्रिप बाइकर्स के बीच बेहद ही फेमस है। सुंदर परिदृश्य और रोमांच से भरपूर यह ट्रिप इंडिया की बेस्ट रोड ट्रिप्स में से भी एक है। दिल्ली से लेह की दूरी लगभग 1020 किलोमीटर है और इस बीच NH 1 और NH 21 से होकर गुज़रना पड़ता है। दिल्ली टू लेह रोड ट्रिप में लगभग 25 घंटे का समय लग सकता है।

 

2दिल्ली टू आगरा और जयपुर

best road trip places in india Inside

दिल्ली टू आगरा और आगरा से जयपुर भारत की बेस्ट रोड ट्रिप में से एक है। ऐतिहासिक रूप से समृद्ध इन दोनों ही शहर में रोड ट्रिप के माध्यम से पहुंचना किसी रोमांचक गतिविधि से कम नहीं। इस ट्रिप में सिर्फ बाइक से ही नहीं बल्कि कार से भी जा सकते हैं। नेशनल हाईवे NH 93 और NH 8 से होते हुए दिल्ली से आगरा और आगरा से जयपुर के बीच की दूरी लगभग 450 किलोमीटर है।

 

3दिल्ली टू स्पीति घाटी

best road trip places in india delhi leh Inside

दिल्ली टू स्पीति घाटी भारत की सबसे फेमस और बेहतरीन रोड ट्रिप में से एक है। यह खतरों के साथ-साथ रोमांच से भी भरी हुई है, जहां हर साल लाखों बाइकर्स घूमने के लिए निकलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली से स्पीति घाटी के बीच की दूरी लगभग 730 किलोमीटर है। इस सफ़र के में बीच एक से एक बेहतरीन परिदृश्य देख सकते हैं।

 

4चंडीगढ़ टू कसोल

best road trip places in india Inside

हिमाचल प्रदेश का कसोल एक बेहद ही लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, जो एडवेंचर के लिए भी फेमस है। प्रकृति की मनोरम और खूबसूरत नजारों से परिपूर्ण है चंडीगढ़ टू कसोल बाइकर्स के बीच भी बेहद फेमस है। चंडीगढ़ से कसोल के बीच की दूरी लगभग 273 किलोमीटर की है। फैमिली के साथ कार से रोड ट्रिप को एन्जॉय करते हुए भी जा सकते हैं।

 

5अहमदाबाद टू रन ऑफ़ कच्छ

best road trip places in india jaipur Inside

रेगिस्तान और स्थानीय गांवों से होकर रन ऑफ़ कच्छ जाने का एक अलग ही मज़ा है। कहा जाता है कि अहमदाबाद से कच्छ की सड़के इंडिया की बेस्ट रोड ट्रिप में से एक है। अहमदाबाद टू रन ऑफ़ कच्छ रोड ट्रिप के लिए अक्टूबर और मार्च के बीच का बेस्ट समय माना जाता है। ये रोड ट्रिप लगभग 454 किलोमीटर की है।

 

6शिलांग टू चेरापूंजी

best road trip places in india north east Inside

अगर आप नॉर्थ-ईस्ट में रोड ट्रिप के लिए निकलना चाहते हैं, तो शिलांग टू चेरापूंजी रोड ट्रिप पर निकल सकते हैं। मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण, इस रोड ट्रिप को आप जीवन में कभी भी नहीं भूलेंगे। इस ट्रिप में रिमझिम फुहारों, बादलों, पहाड़ों और झरनों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

 

7हैदराबाद टू हम्पी

best road trip places in india south india Inside

हैदराबाद टू हम्पी दक्षिण भारत की सबसे लोकप्रिय रोड ट्रिप में से एक है। हम्पी एक ऐसी जगह है जहां कभी भी फैमिली या दोस्तों के साथ रोड ट्रिप पर निकल सकते हैं। हैदराबाद से हम्पी के बीच की दूरी लगभग 385 किलोमीटर की है। आपकी जानकारी के बता दें कि हम्पी घूमने जाने का बेस्ट समय अक्टूबर से फ़रवरी के बीच का माना जाता है।

 

8जयपुर टू जैसेलमैर

best road trip places in india Inside

सुंदरता का गवाह बनाने के लिए जयपुर से जैसेलमैर रोड ट्रिप से अच्छा कुछ और नहीं हो सकता है। रेगिस्तान और पहाड़ों के बीच से गुजरने के बाद आप बेहद ही सुखद अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। सफ़र में एक से एक बेहतरीन स्थानीय भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि जयपुर से जैसेलमैर के बीच की दूरी लगभग 555 किलोमीटर है और लगभग 9-10 घंटे लग सकते हैं।

 

9कोलकाता टू दीघा

best road trip places in india digha Inside

बंगाल में मौजूद दीघा एक बेहद ही फेमस जगह है। समुद्री तट पर मौजूद होने के चलते कई लोग बाइक या कार से ही यहां घूमने के लिए निकल जाते हैं। एक परफेक्ट रोड ट्रिप का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपको भी इस सफ़र का जरूर मजा उठाना चाहिए। कोलकाता से दीघा के बीच की दूरी लगभग 183 किलोमीटर है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।