आप कभी-कभी सोचती होंगी कि आपके लाए हुए फल या सब्जियां साफ करने के बाद भी क्यों जल्दी खराब हो जाती हैं। संतरे, नींबू से फल क्यों सूख जाते हैं। क्यों सॉस खट्टे हो जाते हैं? आप कितनी कोशिश कर लें मगर कुछ दिनों बाद चीजें खराब होने लगती हैं। किसी को भी खाना बाहर फेंकना पसंद नहीं होगा और वो भी तब, जब उसे आपने यूज़ भी न किया हो। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन चीजों को हमें फ्रिज में रखना चाहिए, उन्हें फ्रिज में रखते ही नहीं है। बाहर वे चीजें सूख जाती हैं या खराब हो जाती हैं। कुछ फूड आइट्म्स बाहर फ्रिज में रहें तो ज्यादा चलते हैं। ऐसे कौन-से खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आपको फ्रिज में ही रखना चाहिए आइए जानें।

खट्टे फल

citrus fruits to be kept in fridge

नींबू, लाइम, संतरे, मौसमी आदि कुछ फल होते हैं, जो कई बार पीले पड़ जाते हैं या फिर सूख जाते हैं और उन्हें आपको फेंकना पड़ता है। इन्हें जब फ्रिज के बाहर कुछ दिन रखा जाता है, तो ये जल्दी अपना फ्लेवर और नमी खो देते हैं। इन्हें जूसी रखने के लिए आप एक सील्ड पैक प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में रखें। इस तरह से रखने पर ये फल पूरे तीन महीने तक चल सकते हैं।

पीनट बटर

peanut butter should be kept in fridge

आपने नोटिस किया होगा कि पीनट बटर ज्यादा समय तक बाहर रहे तो वह अलग-अलग होने लगता है। ऑर्गेनिक और नेचुरल नट्स बटर में किसी तरह का प्रीजर्वेटिव न हो तो वे कुछ समय बाद खराब होने लगते हैं। बिना फ्रिज में रखे पीनट बटर 15-20 दिन चल सकता है, मगर फ्रिज में रखा पीनट बटर लगभग तीन महीना चल सकता है।

एवोकाडो

avocado to be kept in fridge

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो अगर आप कच्चा खरीदें तो वो एक से दिन में पक जाता है और कभी-कभी तो एकदम mushy हो जाता है। अगर आप चाहती हैं कि आपका एवोकाडो एकदम परफेक्ट हो तो आप उसे ज्यादा पकने से बचाने के लिए फ्रिज में रख दें। ऐसे में एवोकाडो लंबे समय तक भी चलेगा और आपको परफेक्टली पका मिलेगा।

इसे भी पढ़ें :फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका

केचअप

ketchup to be kept in fridge

अगर आपकी आदत है कि आप केचअप को बाहर ही रखती हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें। दरअसल, फ्रिज से बाहर रखा केचअप आराम से कुछ हफ्ते चल सकता है, मगर चूंकि उसे आप अक्सर इस्तेमाल करती हैं तो उसमें बैक्टीरिया बन सकते हैं। इससे आपका केचअप खराब हो सकता है। अपने केचअप को ताजा और लंबे समय तक चलाने के लिए उसे फ्रिज में रखें। अगर आपका ऑर्गेनिक केचअप हो तो इसे जरूर फ्रिज में रखें क्योंकि उनमें प्रीजर्वेटिव नहीं होते।

कटे हुए टमाटर

tomatos should be kept in fridge

अगर आपने टमाटर काटकर किचन स्लैब या काउंटर पर ही छोड़ दिया है, तो ऐसा करना बंद करें। कटे हुए टमाटर को खुले में रखने से उनके सूखने और कीटाणुओं के होने का खतरा रहता है। अगर आपसे टमाटर के ज्यादा स्लाइस कट गए हों, तो उन्हें तुरंत फ्रिज में रख दें। आप एक नैपकिन में कटे हुए हिस्से को नीचे की ओर रखें। ऐसा करने से आपके स्लाइसेस बेकार नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें :फ्रिज में भूलकर भी इन चीजों को गर्मियों में अधिक दिनों तक न करें स्टोर

सोया सॉस

soy sauce should be kept in fridge

कई लोगों की यह शिकायत होती है कि उनके सोया सॉस कुछ समय बाद वैसा ही फ्लेवर या स्वाद नहीं दे पाते जैसा वह शुरु में देते थे। इसकी वजह यह है कि खुला सॉस बाहर रखने से उसमें ऑक्सीडेशन प्रोसेस शुरू हो जाता है, जो उसके टेस्ट को खराब करने लगता है। अगर आप चाहती हैं कि उसका स्वाद लंबे समय तक बरकरार रखे तो उन्हें यूज़ करने के बाद तुरंत फ्रिज में रखें।

Recommended Video

सेब

apples should be kept in fridge

ताजे और क्रिस्प सेब कितने स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप उन्हें फ्रिज में रखें। फ्रिज से बाहर रखने पर वे खसखसे होने लगते हैं। उनकी क्रिस्पनेस खत्म होने लगती है। बाहर रखने पर वे जल्दी काले पड़ने लगते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके लाए हुए सेब 20-25 दिन तक क्रिस्प और ताजे रहें, तो उन्हें धोकर फ्रिज में रख दें।

इसके अलावा ऐसी कई चीजें है, तो फ्रिज में रखने से लंबे समय तक चलती हैं, जैसे कॉर्न, चीज़, अंडे, सेलेरी, पत्ता गोभी आदि। अगर आप चाहती हैं कि आपको अपने फूड आइटम्स बेवजह बाहर न फेंकने पड़ें तो इन्हें फ्रिज में रखें। ऐसी और जनाकारियां पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik & shutterstock images