हर घर में कोई ना कोई एक इंसान ऐसा जरूर होता है जिसे करेला पसंद नहीं होता, क्योंकि वो खाने में कड़वा लगता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो करेले का नाम सुनते ही मुंह बना लेते हैं। वहीं, बहुत सारे लोग ऐसे भी है जिन्‍हें करेला पसंद होता है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्‍हें करेला नहीं पसंद तो चलिए आज हम आपको बताते हैं करेले की कुछ उन रेसिपीज के बारे में जिन्‍हें अगर आप एक बार ट्राई करें तो शायद अब से आपको करेला पसंद आने लगे। तो आइए जानते हैं करेले को कितने तरीके से बनाया जाता है।

 karela or bitter gourd recipes inside

इसे जरूर पढ़ें: कितनी तरह की होती हैं जलेबियां, आप भी जानिए

स्टफ्ड करेला विद चीज

यह रेसिपी करेला ना पसंद करने वालों को भी पसंद आएगी। इस रेसिपी को करेले और चीज़ से बनाया जाता है। करेले (करेले का कड़वापन दूर करने के टिप्स) में चीज़ स्टफ करने के बाद पैन में फ्राई किया जाता है। इस रेसिपी में चीज़ के अलावा प्याज, ब्रॉकली, टमाटर, बेल पेपर, बैजल के पत्ते, दालचीनी पाउडर, ब्राउन शुगर, लौंग पाउडर, ब्लासमिक सिरका और चिली फलेक्स जैसी चीजें पड़ती हैं इसलिए यह खाने में बहुत टेस्‍टी लगती है। इसे एक बार खाने के बाद आप दोबारा जरूर खाना चाहेंगी।

Recommended Video

शुक्तो

शुक्तो एक ट्रडिशनल बंगाली डिश है। शुक्तो में पड़ने वाली सबसे अहम सब्‍जी है करेला, जिसके बिना यह सब्‍जी तैयार नहीं हो सकती। बंगाल में इसे इतना पसंद किया जाता है कि इसे हर खास मौके पर बनाया जाता है। इसके अलावा यह घरों में तकरीबन हर रोज बनाई जाती है। बंगाली शादियों में इसे जरूर शामिल किया जाता है और इसके बिना थाली पूरी नहीं होती। यह बंगाल के लोगों की पसंदीदा डिश में से एक है। इसे करेला, आलू, कच्‍चा केला, बैंगन और टमाटर डालकर बनाया जाता है। इस रेसिपी की खास बात है कि यह सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहतमंद भी होती है। एक बार इस सब्‍जी का स्‍वाद जरूर चखें, आप इसे दोबारा खाना चाहेंगी।

karela or bitter gourd recipesinside

 

भरवा करेला

भरवा करेला बहुत ही शानदार और टेस्‍टी रेसिपी होती है। यही वजह है कि यह सभी को पसंद भी आती है। इसे बनाना ज्‍यादा मेहनत का काम नहीं है इसलिए आप जब चाहें आसानी से बना सकती हैं। ज्यादातर लोग इसे बड़े शौक से खाते हैं। भरवा करेले (राजस्थानी भरवां करेला कैसे बनाएं) का स्वाद मसालेदार और चटपटा होता है लेकिन साथ ही यह बहुत पौष्टिक भी होता है। इसे बनाते समय करेले की कड़वाहट को निकाल दिया जाता है और इसमें मसाला भरा जाता है जिससे यह ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। इसे आप रोटी, पूरी या पराठे के साथ खा सकती हैं।

 bitter gourd recipes inside

अचारी करेला

अचार पसंद करने वालों के लिए इस रेसिपी से बेहतर कुछ और हो नहीं सकता। इस तरह से बनी हुई करेले की सब्‍जी कड़वी नहीं लगती। इसे बनाने के लिए अचार में पड़ने वाले मसाले डाले जाते हैं, तभी इसका स्वाद मजेदार लगता है।

करेला चौरचोड़ी

करेला चौरचोड़ी भी बंगाल की एक डिश है जिसमें करेले को सरसों के पेस्‍ट में बनाया जाता है। इस रेसिपी में करेले के अलावा आलू भी पड़ता है। आलू और करेले को मिलाकर बनाई गई यह रेसिपी चावल के साथ सर्व की जाती है। करेला पसंद करने वाले लोगों को यह सब्‍जी बेहद पसंद आती है।

खसखस करेला फ्राई

करेले का जिक्र हो और करेला (भरवां करेला मखनी रेसिपी) फ्राई की बात ना हो, ऐसा हो नहीं सकता क्‍योंकि यह करेले की सबसे आम रेसिपी है। लेकिन खाने के शौकीन लोग इसमें भी एक्सपेरिमेंट करना नहीं भूलते। शायद इसलिए हर किसी के घर का बना करेला फ्राई स्‍वाद में अलग-अलग होता है। घरों में ज्‍यादातर करेला फ्राई इसलिए भी बनाया जाता है क्‍योंकि इसे बनाने में बहुत ही कम टाइम और कम सामान लगता है। वहीं, करेले में खसखस डालकर भी इसे फ्राई किया जाता है जिससे यह खाने में ज्‍यादा क्रिस्‍पी लगता है। खसखस करेले की कड़वाहट को कम कर देता है जिस वजह से यह खाने में टेस्‍टी लगता है। इसे आप एक बार जरूर ट्राई करें। 

some karela or bitter gourd recipes inside

इसे जरूर पढ़ें: बंगाल की इन 6 तरह की शुद्ध शाकाहारी रेसिपीज के बारे में जानें, क्या है इसमें ख़ास

खाने से जुड़ी और रेसिपीज की जानकारी के लिए जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।