रेसिपी और टिप्स
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 01 Nov 2018, 15:27 IST

करेले का कड़वापन इन टिप्स से करें दूर

कई लोग ऐसे हैं जो करेले के कड़वेपन के कारण इसे अपने खाने में शामिल नहीं करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इन टिप्स को आजमाएं। इनसे करेले का कड़वापन ...
how to remove bitter taste of bitter gourd main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 01 Nov 2018, 15:27 IST

करेला एक ऐसी सब्जी है जो टेस्टी भी होती है और हेल्दी भी। अगर आपने इसे खाने में शामिल कर लिया तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगी। डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर्स स्पेशली करेला खाने की सलाह देते हैं। लेकिन यह खाने में काफी कड़वा लगता है। इसलिए बच्चे तो इसे भूलकर भी हाथ नहीं लगाते हैं। अगर आपके बच्चों या आपके साथ भी ऐसा है तो इन टिप्स को फॉलो करें। इन टिप्स से करेले का कड़वापन दूर हो जाएगा और करेले बहुत स्वादिष्ट बनेंगे। 

1ऊपर से छीलें

how to remove bitter taste of bitter gourd inside

करेले के कड़वापन खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए इसे ऊपर से छीलें। जितनी भी खुरदुरी स्किन इस पर मौजूद होती है सब निकाल दें। क्योंकि इस स्किन में ही कड़वापन होता है। लेकिन इसे फेंके नहीं। बल्कि इसमें थोड़ा सा नमक डालकर धूप में सुखा दें। क्योंकि इसी में सारे पोषक-तत्व होते हैं। अब रात को इसे मसाला में फ्राई करें। इससे करेले में भरने के लिए भरवा तैयार हो जाएगा और यह कड़वा भी नहीं लगेगा। बल्कि इससे करेले का स्वाद और अच्छा हो जाएगा। 

Read More: कड़वा करेला घोलेगा आपकी हेल्थ में मिठास

2करेले के बीज निकालें

how to remove bitter taste of bitter gourd inside

करेले को काटने से पहले उसे सारे बीज निकाल दें। क्योंकि करेले के बीजों में भी कड़वापन होता है और ये खाने समय मुंह में आते हैं तो मुंह पूरा कसैला हो जाता है। 

3नमक लगाएं

how to remove bitter taste of bitter gourd inside

नमक लगाकर भी करेले का कड़वापन दूर किया जा सकता है। नमक में मौजूद मिनरल्स करेले का कड़वा जूस निकाल देते हैं। इसके लिए करेले में नमक लगाकर करीब 20 से 30 के लिए एक कटोरे में रखें। कुछ देर के बाद आप नोटिस करेंगी की करेला पानी छोड़ रहा है। यह करेला का कड़वा रस है। जब 30 मिनट बाद करेले में से सारा पानी निकल जाए तो उसकी सब्जी बना लें। इस प्रोसेस के बाद करेले से बनी सब्जी कड़वी नहीं लगेगी।  

Read More: नमक नहीं सेंधा नमक है हेल्‍थ के लिए सबसे अच्‍छा, जानें इसके 7 फायदे

 

4दही

how to remove bitter taste of bitter gourd inside

करेले का कड़वापन दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। करेले के छोटे-छोटे टुकड़े करें और उसे एक घंटे के लिए दही में रख दें। इससे करेले का सारा कड़वापन दही अपने में सोख लेगा और करेला खाने में कड़वा नहीं लगेगा। बाद में इस दही में चीनी डालकर खाएं। इससे चीनी के पोषक-तत्व और अधिक बढ़ जाएंगे।

Read More: लोहे की कड़ाही में पकाएं राजस्थानी भरवां करेले

5प्याज और सौंफ

how to remove bitter taste of bitter gourd inside

अगर आप करेले की भुझिया बनाना चाहती हैं तो प्याज और सौंफ का इस्तेमाल करें। क्योंकि करेले की भुझिया तुरंत बनाई जाती है तो उपरोक्त दिए गए टिप्स उस समय काम नहीं आ पाएंगे। ऐसे में करेले के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। फिर तेल में सबस पहले सौंफ डालें और फिर तीन प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े डालें। अब इसे थोड़ी देर फ्राई होने दें। फिर इसमें करेले के छोटे-छोटे टुकड़े और स्वादानुसार नमक डालकर फ्राई कर लें। इससे आपके करेले की भुझिया कड़वी नहीं लगेगी। 

Loading...
Loading...