नीना गुप्ता इन दिनों ग्वालियर शहर में घूम रही हैं और उनके इंस्टाग्राम पोस्ट देखने के बाद आपको इस शहर से प्यार हो जाएगा। दरअसल नीना गुप्ता फिल्म 'बधाई हो' में शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद अब थ्रिलर फिल्म में नजर आएंगी और इस फिल्म का नाम 'ग्वालियर' है। फिल्म की शूटिंग फिलहाल ग्वालियर में की जा रही है और इस फिल्म में संजय मिश्रा भी लीड रोल में नजर आएंगे। इस फिल्म के बारे में एक इंटरव्यू में नीना गुप्ता ने बताया था, “ये एक दिलचस्प कॉन्सेप्ट है। फिल्म में मैं मंजू मिश्रा का किरदार निभा रही हूं जो एक हाउस वाइफ है। फिल्म की कहानी में दिखाया जाएगा कि कैसे एक अशिक्षित महिला जिसे कमजोर माना जाता है लेकिन वो पैसे की कमी से जुड़ी स्थिति को संभालती है। संजय मिश्रा फिल्म में नीना के पति का किरदार निभा रहे हैं जो कि रिटार्यड टीचर हैं। नीना गुप्ता और संजय मिश्रा इस फिल्म की शूटिंग के चलते ग्वालियर शहर घूम रहे हैं और दोनों शूटिंग से कुछ वक्त निकालकर इस शहर के पकवान का टेस्ट भी ले रहे हैं। नीना गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है इसे देखिए: 

 
 
 
View this post on Instagram

दो चटोरे 😋

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta) onApr 23, 2019 at 12:23am PDT

 

नीता और संजय ग्वालियर घूमते टाइम एक-दूसरे की कंपनी को भी काफी एंजॉय कर रहे हैं। नीना गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर करते हुए लिखा है, “साथ अच्छा हो तो 45 डिग्री में भी खुश।“ 

neena gupta gwalior

ग्वालियर की शान 

neena gupta gwalior

अगर आप ग्वालियर घूमने जाएं तो ग्वालियर किला देखने ना भूलें। मतलब इस किले को देखे बिना इस शहर को अलविदा ना कहें, ग्वालियर शहर की शान ही इस किले से है। ग्वालियर का किला क्षेत्रफल के हिसाब से देश के सबसे बड़े किलों में से एक है। यह किला करीब 3 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है और इस किले के अंदर कई महल और मंदिर बने हुए हैं जो बेहद खूबसूरत हैं और वास्तु का अद्भुत नमूना हैं। ग्वालियर किले का निर्माण 8वीं शताब्दी में हुआ और समय-समय पर इसमें अलग-अलग महल और स्थलों का निर्माण होता रहा। विष्णु-शिव मंदिर और बौद्ध मंदिर दर्शनीय हैं। इस किले के अंदर कई महल और मंदिर हैं। इनमें करण महल, जहांगीर महल, मानसिंह महल और शाहजहां महल शामिल हैं। आप जब भी ग्वालियर जाएं इस जगह घूमने के लिए जरूर जाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: राजस्थान में जयपुर ही नहीं उदयपुर की ये 5 जगहें हैं देखने लायक

neena gupta gwalior

ग्वालियर के पकवान 

  • ग्वालियर में घूमने के अलावा खाने के लिए भी बहुत कुछ है। यहां ‘एसएस कचौड़ीवाला’ है जिसकी कचौड़ी वर्ल्ड फेमस है। आप जब भी इस शहर में आएं तो इस जगह की कचौड़ी जरूर खाएं। साथ ही ग्वालियर की पूरी-सब्जी भी बहुत फेमस है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  जब भी ग्वालियर जाते तो बूंदी के लड्डू खाना नहीं भूलते थे। वह वहां लड्डू, जलेबी, कचौड़ी सबकुछ बड़े ही चाव से खाते थे। 
  • अगर आपको पोहा बहुत पसंद है तो ‘अग्रवाल पोहा भंडार’ का पोहा जरूर खाएं। ऐसा पोहा आपको कहीं और नहीं मिलेगा। 
  • अगर आप मिठ्ठा खाने के लिए क्रेजी हैं तो आप आपको यहां कि पनीर जलेबी जरूर ट्राई करनी चाहिए। इसके लिए आप ‘जोधपुर मिष्ठान भंडार’ जरूर जाएं। 

अगर आप अपनी फैमली के साथ ग्वालियर जाने का प्लान बना रही हैं तो इन टिप्स को जरूर ध्यान रखें ताकि आपका ट्रिप यादगार बन सके।