हमारे किचन में चाकू का रोल बहुत अहम है। सही चाकू हमारे काम को कितना आसान बना देता है। इस सबसे एसेंशियल आइटम के बिना तो किचन भी अधूरा लगता है। इसके साथ ही किचन में सिर्फ चाकू होना ही काफी नहीं है। सही चाकू होना भी बहुत जरूरी है।

चाकू के ब्लेड्स तेज होने चाहिए, वो हैंडी होना चाहिए और अपना काम सही से कर सके इतना जरूरी है। इसके साथ ही चाकू को सही तरीके से इस्तेमाल करने के भी कुछ तरीके होते हैं। ऐसे सेफ्टी टिप्स जिनका अगर आप ध्यान रखेंगी तो न चाकू खराब होगा और न ही आपका काम...। हम आज ऐसे 5 सेफ्टी टिप्स आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके बड़े काम आएंगे।

शार्प चाकू है सेफ चाकू

use sharp knife

ऐसा चाकू जिसके ब्लेड्स कमजोर या खराब हैं, उससे चोट लगने का डर रहता है। अगर आप खुंडे या खराब ब्लेड वाले चाकू से सब्जियों या फलों को जबरदस्ती काटेंगी, तो वो स्लिप हो सकता है। इसलिए चाकू तेज होना चाहिए, जो आराम से आपके काम को पूरा कर सके। अपने चाकू के ब्लेड्स को हर महीने तेज करवाना बेहद जरूरी है।

सही काम के लिए सही चाकू

use right knife

क्या किचन वाले चाकू से बोनिंग का काम भी करते हैं? क्या आपके किचन में एक ही तरीके का चाकू सारे काम करता है? अगर ऐसा है, तो यह भी गलत है। चाकू से हमें चोटें अधिकतर तक लगती हैं, जब हम गलत चाकू का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए किचन में अपना काम करते हुए अपनी नाइफ इंवेन्टरी को सामने रखें और अपने काम के लिए सही चाकू का इस्तेमाल करें।

ठीक से हैंडल करें चाकू

how to handle knife

चाकू हैंडल करना भी एक अहम सेफ्टी टिप है। सिर्फ किचन में ही नहीं, बाकी समय भी चाकू को हैंडल सही तरीके से करना चाहिए। कई बार इससे चोट आपको ही नहीं, आपके आसपास किसी को लग सकती है। जब भी चाकू चीजें काटने के लिए पकड़ें तो हैंडल पर पकड़ मजबूत बना लें। उसे फल या सब्जी पर फोर्स न करें, बल्कि पॉइंट से काटते हुए काम लें। साथ ही जब भी चाकू पकड़ें तो उसकी नोक नीचे की तरफ रखें।

इसे भी पढ़ें :चाकू की धार तेज करने के लिए न्यूजपेपर का ऐसे करें इस्तेमाल

चॉपिंग बोर्ड और कटिंग सरफेस का भी हो ध्यान

use cutting board for kitchen knife

चीजें काटने के लिए हमेशा आपके किचन में कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चाकू स्लिप होने की संभावना कम होती है। हां लेकिन चॉपिंग बोर्ड के नीचे हमेशा एक गीला कपड़ा रखें। इससे कटिंग बोर्ड स्लिप नहीं होगा और आपका काम आसानी से हो जाएगा। साथ ही जो सामग्री आप काट रही हैं, अगर वह अनइवन या गोल है तो उसे पहले थोड़ा सा काट कर फ्लैट कर लें और फिर चाकू से उसे काट लें।

इसे भी पढ़ें :ये हैं किचन के चाकू को स्टोर करने के 3 बेस्ट तरीके

सही ढंग से साफ करना है जरूरी

clean your knife everyday

वैसे तो आपके सारे किचन एसेंशियल को साफ करना जरूरी है, लेकिन चाकुओं को साफ करना ज्यादा जरूरी होता है। अगर चाकू का हैंडल तैलीय या चिकना है, तो सब्जियों और फलों को काटने से पहले उसे धोकर साफ करें और फिर इस्तेमाल करें। ग्रीसी चाकू फिसला, तो हादसा होना तय है। साथ ही अगर आप चाकू को इस्तेमाल करने के बाद नहीं धोते हैं, तो उसका ब्लेड खराब हो सकता है और इससे चाकू की तेज धार भी प्रभावित होगी, जो जाहिर है आप नहीं चाहेंगे।

Recommended Video

जब आप अपने चाकू का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो इसे साफ कर तुरंत हटा दें या इसे वहां रखें, जहां दूसरे इसे देख सकें। इसके अलावा कभी भी अपने चाकुओं को सिंक में नहीं फेंकना चाहिए, जिसे पता नहीं होगा कि आपने चाकू सिंक में छोड़ा है, वो उससे चोटिल हो सकता है। 

ये हैं वो सुरक्षा टिप्स जो किचन में चाकू इस्तेमाल करते वक्त आपको ध्यान में रखने चाहिए। अगर चाकू को ठीक से हैंडल करेंगे, तो इससे चोट भी कम लगेगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसे लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit : freepik