भारत में तीखा और चटपटा खाने का रिवाज है और तरह-तरह के मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं। मसालों के साथ-साथ यहां पर दुनिया की सबसे तीखी मिर्चों में से एक उगाई भी जाती है। अक्सर हम बाज़ार जाकर हरी मिर्च या लाल मिर्च खरीद लाते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि वो जो मिर्च घर ला रहे हैं वो कौन सी हैं। भारत में वैसे तो 10 से ज्यादा वेराइटी की मिर्च पाई जाती हैं, लेकिन उनमें से पांच ऐसी हैं जो अपने तीखेपन के कारण जानी जाती हैं। 

अगर आपको इन मिर्चों के बारे में नहीं पता है तो चलिए हम आपको इनकी कहानी बता देते हैं। दरअसल, भारत की ये पांच मिर्चियां इतनी खास हैं कि इन्हें बाहर भी एक्सपोर्ट किया जाता है। तो चलिए जानते हैं भारत की सबसे तीखी मिर्चों के बारे में। 

1. भूत जोलोकिया

कहां मिलती है- असम, नागालैंड

इसे दुनिया की दूसरी सबसे तीखी मिर्च माना जाता है। इसे घोस्ट चिली, उमोरोक, घोस्ट पेपर, नागा चिली भी कहा जाता है। अगर मैं आपसे कहूं कि इसे खाने वालों को हैलुसिनेशन होने लगते हैं तो ये गलत नहीं होगा। दरअसल, इस मिर्च का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है जो उस समय की दुनिया की सबसे तीखी मिर्च हुआ करती थी। ये मिर्च आपको ऐसा महसूस करवा सकती है जैसे कई सारी सुई एक साथ बदन में चुभ रही हो। ये अपनी अनोखी खुशबू के लिए भी जानी जाती है। 1,000,000 Scoville units से ज्यादा तीखापन देकर इस मिर्च का मुकाबला नहीं किया जा सकता है। 

assam chilli

इसे जरूर पढ़ें- ज्यादा मिर्च खाने से शरीर पर होगा ये असर, नई रिसर्च ने किया खुलासा

2. गुंटूर मिर्च

कहां मिलती है- आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश अपने तीखे खाने के लिए जाना जाता है और इसका काफी क्रेडिट आप गुंटूर मिर्च को दे सकते हैं। गुंटूर दरअसल आंध्र प्रदेश का एक जिला है और इस जिले में कई तरह की मिर्च उगाई जाती हैं जो श्रीलंका, बंगलादेश, मिडिल ईस्ट, साउथ कोरिया, यूके, यूएसए, लैटिन अमेरिका आदि तक जाती हैं। गुंटूर सनम एक ऐसी मिर्च है जो मध्यप्रदेश में भी उगाई जाती है। ये मिर्च काफी तीखी होती है और आपको नॉर्मल मिर्च की तुलना में ज्यादा असरदार लगेगी। 

andhra chilli

3. कांठारी मिर्च

कहां मिलती है- केरल

ये केरल की काफी प्रसिद्ध मिर्च है जो पकने पर सफेद हो जाती हैं। ये फ्लेवर के लिए काफी अच्छी होती हैं। ये काफी अनोखी वेराइटी होती है और इसकी खुशबू भी अलग होती है। हां अगर आपको लगता है कि ये भूत जोलोकिया की तरह तीखी होगी तो ऐसा नहीं है, लेकिन फिर भी ये काफी तीखी मिर्च होती है जिसे केरल की कई डिश में इस्तेमाल किया जाता है। 

kerala chilli

4. ज्वाला मिर्च

कहां मिलती है- गुजरात

गुजरात का खाना जरूर मिठा होता है, लेकिन यहां की मिर्च काफी तीखी होती है। दरअसल, गुजरात से आनी वाली पतली हरी मिर्च ज्वाला बहुत तीखी होती है और अधिकतर राज्यों में एक्सपोर्ट की जाती है। ज्वाला मिर्च आपको समोसा, वड़ा पाव आदि के साथ खाने को मिल जाएगी और इसका स्वाद काफी अलग होता है। बहुत ज्यादा पकने पर ये मिर्च लाल हो जाती है और इसे अचार वगैराह में भी इस्तेमाल किया जाता है।  

gujrat chilli

इसे जरूर पढ़ें- झटपट 20 मिनट में घर पर बनाएं हरी मिर्च का भर्ता, 3 हफ्ते तक नहीं होगा खराब  

5. ब्याडगी मिर्च

कहां मिलती है- कर्नाटक 

ये मिर्च खासतौर पर कर्नाटक में उगाई जाती है और ये वहां के एक शहर के नाम पर चिन्हित की गई है। कर्नाटक की हावेरी डिस्ट्रिक्ट से ताल्लुक रखने वाली इस मिर्च का स्वाद पेप्रिका जैसा होता है जो विदेशों में काफी प्रसिद्ध है। हालांकि, ये तीखी ज्यादा नहीं है जितनी बाकी चार हैं, लेकिन चटपटा फ्लेवर जरूर देगी। ये मिर्च अपने रंग और स्वाद के लिए जानी जाती है।  

karnatak chilli

उम्मीद है कि आप ये सभी मिर्च का स्वाद जरूर चखेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।