क्या आप अपने डेली रूटीन से थोड़ा बोर हो गए हैं ? क्या आप लाइफ में कुछ बदलाव लाने के लिए किसी अच्छी और शांतिपूर्ण जगह में घूमने जाने के बार में सोच रहे हैं? तो फिर देर किस बात की बैग्स पैक करके हो जाइए तैयार दिल्ली के आस-पास की जगह में लॉन्ग ड्राइव करके किसी शांति पूर्ण जगह का मज़ा उठाने के लिए।

जी हां हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली के आस-पास की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप वीकेंड में जाकर अपना क्वालिटी टाइम तो स्पेंड कर ही सकते हैं, साथ ही फॅमिली के साथ लॉन्ग ड्राइव का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। ये सभी वीकेंड गेटवे रोड ट्रिप 300 किलोमीटर की दूरी के भीतर ही हैं और आपके लिए ज्यादा थकावट भरी भी नहीं हैं। तो चलिए जानें इन जगहों के बारे में -

  • दमदमा लेक 
  • परवाणू 
  • ऊंचागांव फोर्ट 
  • नीमराना फोर्ट 
  • अलवर 

दमदमा लेक

damdama lake 

दमदमा झील एक लुभावनी जगह है। यह स्थान दिल्ली से मुश्किल से एक घंटे की ड्राइव पर है और गुड़गांव (गुड़गांव की खूबसूरत जगहें) में स्थित है। अरावली रेंज यहाँ की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए और अधिक शानदार दृश्य प्रदान करती है । आप कई पर्यटकों को यहां आराम करने के लिए और शांति पूर्ण समय बिताने के लिए इस जगह पर आते हुए देख सकते हैं। झील के आसपास बोटिंग, बर्ड वॉचिंग और नेचर वॉक जैसी गतिविधियां संचालित की जाती हैं। इसके आस-पास कई रिसॉर्ट हैं जिनमेंआप स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

दिल्ली से दूरी: 60 किमी

समय: 1 घंटा 30 मिनट

इसे जरूर पढ़े:फ़रवरी का प्लान अभी से ही कर लीजिये इन बेहतरीन जगहों पर घूमने का

परवाणू 

parvaanu in weekend

परवाणू दिल्ली शहर के सबसे करीब के गंतव्यों में से नहीं है लेकिन हिमालय की तलहटी की सड़क की यात्रा आकर्षक है और एडवेंचरस लोगों के लिए यात्रा का एक अच्छा विकल्प है। जब आप परवाणू पहुंच जाते हैं तो आप घाटी के मनोरम दृश्य के साथ पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित रिसॉर्ट में एक केबल कार की सवारी का मज़ा भी उठा सकते हैं। यहाँ एक रेस्तरां है जहाँ आप घाटी के शानदार दृश्य के साथ भोजन कर सकते हैं। दिल्ली से खुश ही दूरी पर स्थित ये खूबसूरत जगह वीकेंड में लॉन्ग ड्राइव का मज़ा लेने के लिए बेस्ट है। 

दिल्ली से दूरी: 270 किमी

समय: 4 -5  घंटे

Recommended Video

ऊंचागांव फोर्ट 

unchagaon in weekend

फोर्ट ऊंचागांव गढ़मुक्तेश्वर-मुरादाबाद खंड पर स्थित है और दिल्ली से (दिल्ली से कम बजट में करें यात्रा) लगभग 2 घंटे की दूरी पर है। यह किला ट्रेकर्स के साथ-साथ आसपास के गाँव में आने वाले पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थल है। आप यहां पास के गाँव में मिट्टी के बर्तनों और गुड़ बनाने जैसी गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं और ग्रामीण जीवन की अनुभूति प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप विरासत और ऐतिहासिक स्थानों में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए सही गंतव्य है। यह गंगा नदी के बहुत करीब स्थित है और चारों ओर से सुंदर और हरे भरे बागानों से घिरा हुआ है। आप दिल्ली से वीकेंड पर इस जगह तक पहुँचने के लिए लॉन्ग ड्राइव का आनंद भी उठा सकते हैं। 

दिल्ली से दूरी: 117 किमी

समय: 2 घंटे 30 मिनट

नीमराना फोर्ट

neemrana fort 

नीमराना किला पैलेस दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्थित है और दिल्ली से वीकेंड की लॉन्ग ड्राइव का मज़ा उठाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह  किला वास्तव में एक महल था जिसे 15 वीं शताब्दी में बनाया गया था। तब से इसे हेरिटेज होटल में बदल दिया गया। महल के 7 पंख पूरी तरह से पहाड़ी के 12 स्तरों में खुदे हुए हैं - यह एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। यह यात्रा शहर के जीवन की भागदौड़ से बहुत जरूरी ब्रेक साबित हो सकती है जिसे लॉन्ग ड्राइव के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। 

दिल्ली से दूरी: 120 किमी

समय: 2 घंटे 30 मिनट

इसे जरूर पढ़े:बोरिंग लाइफ से बाहर निकलने के लिए जरूर घूमें नीमराना की ये जगहें

अलवर 

alwar in weekend

अलवर राजपूत वंश से संबंधित सबसे पुराने शहरों में से एक है। आप शहर की वास्तुकला में राजपुताना प्रभावों को देख सकते हैं। अलवर का सिटी पैलेस राजवंश की भव्यता का सबसे अच्छा उदाहरण है। शहर दर्शनीय स्थलों और स्मारकों से भरा है इतिहासकारों और इतिहास प्रेमियों के लिए ये एक सबसे अच्छी जगह है। यहाँ से सरिस्का नेशनल पार्क कुछ ही दूरी पर स्थित है इसलिए आप वहां जाकर जानवरों और प्रकृति की खूबसूरती का आनंद भी उठा सकते हैं।

दिल्ली से दूरी: 153. 5 किलोमीटर

समय - 3 घंटे 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wikipedia