ऊंटी साउथ का एक पॉपुलर हिल स्टेशन है जो अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए पूरे वर्ल्ड में फेमस है। इसको हिल स्टेशन की क्वीन कहा जाता है।यहां की ठंडी फिजाएं खूबसूरत नज़ारे और पहाड़ों की कतारें बड़ी आसानी से किसी का भी मन मोह लेती हैं। ऊंटी का हर एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन इतना यूनिक है कि यहां आने वाला हर इंसान इसकी सुंदरता का कायल हो जाता है। अगर आप आने वाले छुट्टियों में किसी हिल स्टेशन का प्लान कर रहे हैं तो ऊंटी आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। ऊंटी की इन इंट्रेस्टिंग डेस्टिनेशन पर जाकर आप अपनी ट्रिप को यादगार बना सकती हैं

बॉटनिकल गार्डन

offbeat destinations to visit in ooty in tamilnadu inside

ऊंटी के पॉपुलर डेस्टिनेशन में से एक है यहां का बॉटनिकल गार्डन जो अपनी खूबसूरती के लिए बखूबी जाना जाता है। यह गार्डन लोअर गार्डन, न्यू गार्डन, इटेलियन गार्डन और टेरेस गार्डन जैसे अनेक भागों में बंटा हुआ है जिसमें विदेशी और देशी हर क़िस्म के पौधे लगे हैं। इसके रंग-बिरंगे फूलों का नज़ारा देख आपको लगेगा कि आप किसी सपनों के शहर में हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं मुंबई की बाहों में बसे पनवेल की ऑफबीट डेस्टिनेशन

ऊंटी लेक

offbeat destinations to visit in ooty in tamilnadu inside

नीलगिरी की पहाड़ियों के व्यू के साथ ऊंटी लेक में सैर करना एक अलग ही अनुभव है। हरी वादियों के बीच में यह झील हज़ारों पर्यटकों को आकर्षित करती है।ऊंटी समर फ़ेस्टिवल के दौरान यहां कई तरह की बोट रेस भी ऑर्गनाइज होती हैं।गर्मियों की छुट्टियों में यहां जाकर इस फ़ेस्टिवल को एन्जॉय किया जा सकता है।

Recommended Video

दोड्डाबेट्टा पीक

offbeat destinations to visit in ooty in tamilnadu inside

नीलगिरि पर्वत की सबसे ऊंची चोटी दोड्डाबेट्टा है जो ट्रेकिंग का शौक रखने वालों के लिए एक बेहतरीन एक्सपीरियंस हो सकता है।आप इस पर जाते वक़्त आप घने जंगल, ऊंचे पहाड़ और प्रकृति के आकर्षक दृश्यों का मज़ा उठाते हैं। गर्मियों में इन 5 पॉपुलर समर डेस्टिनेशन्स में रिलैक्स करिए और सुहावने मौसम का मजा उठाइए

शूटिंग पॉइंट

offbeat destinations to visit in ooty in tamilnadu inside

ऊंटी का यह प्लेस शूटिंग पॉइंट के नाम से फेमस है जिसको लोकल कम्युनिटी शूटिंग मेंदू के नाम से पुकारती है। नीलगिरि पहाड़ियों से घिरे इस प्लेस पर कई हॉलीवुड मूवीज की शूटिंग हो चुकी है। अपनी फैमिली के साथ घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है। घुड़सवारी और आस-पास के ट्राइबल विलेज की सैर यहां के मेन अट्रैक्शन है जहां आप अपने बच्चों को ले जाकर एक स्पेशल टाइप का एजुकेशनल एक्सपीरियंस करा सकते हैं।

मैक्स वर्ल्ड म्यूज़ियम

offbeat destinations to visit in ooty in tamilnadu inside

यह ऊंटी में बच्चों को घुमाने के लिए यह एक बेस्ट प्लेस हैं। इस म्यूजियम के अंदर अनेक हिस्टॉरिकल पर्सनॅलिटी और पॉलिटिशियन की वैक्स की स्टेच्यू लगी हैं जो आपके बच्चों को बहुत पसंद आएंगी। इस म्यूजियम की एंट्री फी केवल 40 रूपये है।

इसे भी पढ़ें: भगवन कृष्ण और सुदामा का इसी जगह पर हुआ था मिलन

एमरल्ड लेक

offbeat destinations to visit in ooty in tamilnadu inside

यह भीड़-भाड़ से दूर पैराडाइज जैसी लोकेशन है एमरल्ड लेक जो ग्रीन हिल्स और टी गार्डन्स के बीच में स्तिथ है। यह जगह मेन ऊंटी शहर से 17 किलोमीटर दूर है। इस झील का नीला पानी सहज ही आपको इस प्लेस का दिवाना बना देगा ऐसा लगता है जैसे कि रोमांस यहां की हवाओं में बहता है।