फ़रवरी का महीना कपल्स के लिए बहुत मायने रखता है। इस महीने में वैलेंटाइन डे जैसे शानदार पल को कपल्स घूमने के साथ-साथ खूब एन्जॉय करना पसंद करते हैं। ये वो पल होते हैं, जो एक कपल्स के लव लाइफ को आगे ले जाते हुए ज़िन्दगी भर के लिए एक यादगार पल बना देते हैं। इसलिए अधिकतर कपल्स फ़रवरी के शुरुआत में ही घूमने का प्लान बना लेते हैं कि इस वैलेंटाइन डे पर कहां घूमने जाना है। 

अगर आप भी फ़रवरी के रोमांटिक महीने में अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए अभी से ही किसी रोमांटिक और बेहतरीन जगह की तलाश में है, तो हम उस कमी को पूरा करने आ गए हैं। क्यूंकि, आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने जा सकते हैं।

आगरा

valentine day travel destinations agra

प्यार और रोमांटिक भरे फ़रवरी के महीने में वैलेंटाइन डे पर घूमने और सेलिब्रेट करने के लिए शायद आप भी सबसे पहले आगरा का ही चुनाव करेंगे। प्यार की निशानी से यानि ताजमहल के सामने जब आप पहुंचेंगे तो यक़ीनन रोमांटिक पलों में खो जायेंगे। वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए इंडिया के सबसे बेस्ट प्लेसेस में से एक है। फ़रवरी के महीने में यहां मौसम भी बेहद रोमांटिक रहता है। ताजमहल घूमने के बाद आप आगरा किला और फतेहपुर सीकरी जैसी जगहों पर घूमने और बर्ड वॉचिंग के साथ मुगलई व्यंजन का भी लुत्फ़ पार्टनर के साथ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बेहद खूबसूरत है मध्य प्रदेश का हनुवंतिया टापू, जरूर जाएं यहां घूमने

कुमारकोम

valentine day travel destinations kerala inside

वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ घूमने और यादगार पर बिताने के लिए दक्षिण भारत में भी एक से एक बेहतरीन और रोमांटिक जगहे हैं। केरल में स्थित कुमारकोम कुछ इसी तरह की जगह है। रोमांटिक रिसॉर्ट्स, खूबसूरत बीच, स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन आदि को आप एक साथ एक ही जगह पर आनंद उठा सकते हैं। कहा जाता है कि दक्षिण भारत में वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए इससे अच्छी कोई जगह नहीं। यहां आप पार्टनर के साथ वेम्बानाड झील और कुमारकोम पक्षी अभयारण्य जैसी प्राकृतिक जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।   

Recommended Video

दार्जलिंग  

valentine day travel destinations darjling inside

समुद्र तल से लगभग दो हज़ार मीटर की ऊंचाई पर स्थित पश्चिम बंगाल का खूबसूरत और रोमांटिक हिल स्टेशन है दार्जलिंग। यह जगह किसी भी कपल्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। चाय के बगान, प्राकृतिक सुन्दरता और मनमोहक दृश्य यक़ीनन कपल्स के लिए बेस्ट जगह हो सकती है। यहां हर साल लगभग हजारों कपल्स वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए भी आते हैं।  पार्टनर के साथ आप यहां टाइगर हिल, रॉक गार्डन, जूलॉजिकल पार्क आदि जगहों पर घूमने के साथ-साथ टॉय ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक के इस ऐतिहासिक शहर में घूमना है बेहद खास

लोनावला 

valentine day travel destinations maharashtra inside

महाराष्ट्र के पुणे जिले में मौजूद एक खूबसूरत और रोमांटिक हिल स्टेशन है लोनावला। प्राकृतिक सुन्दरता और सुरम्य वातावरण के लिए प्रसिद्ध यह जगह किसी भी कपल्स के लिए बेहतरीन जगह है। आम दिनों में भी यहां कई कपल्स घूमने के लिए आते रहते हैं। सह्याद्री पर्वतमाला और दक्कन के पठार के मध्य में स्थित इस जगह पर आप काफी एन्जॉय कर सकते हैं। यहां आप पार्टनर के साथ पावना झील, राजमाची पॉइंट घूमने के साथ-साथ आप बंजी जपिंग और स्वादिष्ट भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। अब यक़ीनन ये बोला जा सकता है कि वैलेंटाइन डे एन्जॉय करने के लिए इन रोमांटिक जगहों में से एक जगह पर आप ज़रूर जाना पसंद करेंगे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.indianvisit.com,hauteliving.com)