मन को शांत करने, दैनिक लाइफस्टाइल से छुट्टी पाने और सुकून से कुछ बेहतरीन पल बिताने के लिए ज़रूरत होती है एक शानदार जगह जाने की। वैसे तो मध्य प्रदेश में घूमने के लिए बहुत से पर्यटक स्थल है लेकिन, मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित हनुवंतिया टापू घूमने के बाद इस जगह की खूबसूरती के कायल आप भी हो जायेंगे। मध्य प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हनुवंतिया टापू स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, फ्लोटिंग, ट्रेकिंग जैसे कई रोमांचक चीजों के लिए भी फेमस है। आपको बता दें कि हनुवंतिया टापू को हनुमंतिया टापू के नाम से भी जाना जाता है। तो अगर आप भी मध्य प्रदेश में घूमने के लिए निकल रहे हैं, तो यहां ज़रूर पहुंचें। 

इंदिरा सागर बांध

hanuwantiya tapu in madhya pradesh indira sagar dam inside

नर्मदा नदी पर बना इंदिरा सागर डेम खंडवा का एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां हर साल लगभग लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं। मध्य प्रदेश में इसे खासकर पिकनिक स्पॉट के रूप में पसंद किया जाता है। अगर आप हनुवंतिया टापू घूमने के लिए निकल रहे हैं, तो आपको यहां एक बार ज़रूर घूमने के लिए जाना चाहिए। यहां आप दोस्त, पार्टनर और परिवार के साथ भी कुछ बेहतरीन समय गुजारने और पिकनिक मानाने के लिए भी जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दोस्तों के साथ मस्ती और धमाल करने के लिए ज़रूर जाएं महेश्वर

घंटाघर, खंडवा

hanuwantiya tapu in madhya pradesh ghanta ghar inside

हनुवंतिया टापू के आसपास घूमने के लिए खंडवा का ऐतिहासिक घंटाघर भी सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक हैं। कहा जाता है कि इसका निर्माण सन 1884 में अंग्रेजों द्वारा किया गया था। इस जगह के बगल में मौजूद सूरज कुंड, भीम कुंड और पद्म कुंड भी सैलानियों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है। हनुवंतिया टापू की यात्रा में आप घूमने के लिए इस जगह को भी शामिल कर सकते हैं। कहा जाता है कि खंडवा में जल महोत्सव भी आयोजित किया जाता है।  

Recommended Video

बर्डवॉचर्स के लिए बेस्ट   

hanuwantiya tapu in madhya pradesh inside

हनुवंतिया टापू को बर्डवॉचर्स के लिए के मध्य प्रदेश में स्वर्ग माना जाता है। कहा जाता है कि यहां लगभग पांच सौ से अधिक पक्षियों की प्रजातियां दर्ज की गई हैं। इसमें से मोर, काले सारस और यूरोपीय ऑस्ट्रे प्रमुख पक्षी है। यहीं नहीं बल्कि, प्रवासी पक्षियों के लिए भी हनुवंतिया टापू सैलानियों के लिए एक खुशनुमा नज़ारा प्रस्तुत करता है। तो अगर आप पक्षी प्रेमी हैं, तो आपको यहां एक बार ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

हॉट एयर बैलून के लिए बेस्ट

hanuwantiya tapu in madhya pradesh inside

हनुवंतिया टापू की यात्रा में आप हॉट एयर बैलून का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यह जगह हॉट एयर बैलून राइड के लिए काफी फेमस जगह है। इसके साथ-साथ आप वाटर स्पोर्ट्स में स्कूबा डाइविंग, वॉटर ज़ोरिंग, वॉटर पैरासेलिंग और बोटिंग जैसे विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को भी एन्जॉय कर सकते है। हॉट एयर बैलून और वाटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ आप हनुवंतिया टापू में ट्रेकिंग और माउंट क्लाइम्बिंग भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इन 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन्स पर मिलता है घूमने का असली मजा

कैसे पहुंचें

हनुवंतिया टापू का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट इंदौर है, जहां से आप टैक्सी लेकर जा सकते हैं। ट्रेन से आप खंडवा रेलवे स्टेशन पहुंचकर आप लोकल बस या भाड़ा करके किसी गाड़ी से भी हनुवंतिया टापू पहुंच सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cf.bstatic.com,new-img.patrika.com)