राजस्थान अपने अनोखी संस्कृति और मेहमान नवाजी के लिए जाना जाता है। यहां एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं, जो आपका मन मोह लेते हैं। यहां के परिधान ही नहीं बल्कि खानपान भी लोगों का खूब आकर्षित करते हैं। राजस्थान में कई ऐसी जगहें हैं, जहां लोग छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। आज राजस्थान के एक ऐसे ही गांव के बारे में बताएंगे, जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं।

इस गांव का वातावरण काफी शांत है और चारों तरफ रेत ही रेत। रेत के बीच झील और आसपास पेड़ और झोपड़ी हैं। ये नजारे यात्रियों को काफी आकर्षित करते हैं। वीकेंड या फिर सर्दियों में छुट्टियां बिताने के लिए यहां अपना ही एक मजा हैं। राजस्थान के इस गांव का नाम खिमसर है, जिसे सैंड ड्यून्स विलेज भी कहा जाता है। खिमसर एक ऐसा गांव है, जो राजस्थान थार मरुस्थल के किनारे पर स्थित हैं। यहां आसपास कई ऐसी जगहें हैं, जहां यात्री घूमना पसंद करते हैं।

खिमसर डयून्स विलेज

khimsar

खिमसर में छुट्टियां बिताने आ रहे हैं तो यहां आपको झोपड़ी मिल जाएंगे, जो पूरी तरह से गांव का अनुभव कराएंगे। हालांकि, अगर आप राजस्थानी शाही अंदाज का अनुभव करना चाहते हैं तो खिमसर फोर्ट में रुक सकते हैं। खिमसर ड्यून्स विलेज एडवेंचर करने के लिए परफेक्ट प्लेस हैं। स्पोर्ट्स, वाइल्ड लाइफ सफारी के अलावा रेत के टीलों में कैमल सफारी का अपना ही एक अलग आनंद है। इस डेजर्ट एरिया में ठहरने के लिए हट्स बनाएं गए हैं, जहां आप सुकून से बैठकर आसपास के खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं। यही नहीं शाम के वक्त राजस्थानी डांस, म्यूजिक का भी आनंद उठा सकते हैं।
 

नागौर फोर्ट

राजस्थान में कई ऐसे शाही किले देखने को मिल जाएंगे, जो राजस्थान के कल्चर को दर्शाते हैं। नगौर फोर्ट राजस्थानी वास्तुकला और डिजाइन का आदर्श उदाहरण है। यह मुगल शासक अकबर और शाहजहां द्वारा बनाया गा था। इसमें एक बड़ा परिसर और विशाल दीवारें बनी हुई हैं। कहा जाता है इस किले ने कई सदियों की बड़ी लड़ाइयों देखा हैं। किले के परिसर में भगवान गणेश और कृष्ण को समर्पित दो मंदिर हैं, जो बेहद आकर्षित हैं। खिमसर जाने पर आप इस किला को एक बार जरूर घूमें।

पांचाला ब्लैक बक रिजर्व

tourist place in rajasthan
 
अगर आप नेचर लवर हैं तो खिमसर जाने के बाद इस जगह पर एक बार जरूर जाएं। सफारी की मदद से आप इस जगह को आसानी से घूम सकती हैं। जंगली जानवर, पक्षी के अलावा यहां आपको खिमसर की प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलेंगी। यह जगह अपनी लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और हरे-भरे वनस्पतियों और औषधीय पौधों के लिए भी प्रसिद्ध है।
 

Recommended Video

ओसियान जरूर जाएं

toursit place khimsar
 
खिमसर के पास स्थित ओसियान एक ऐसी जगह है, जहां कई हिंदू और जैन मंदिर हैं। यहां दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां टूरिस्ट कैमल सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं। वहीं जनवरी और फरवरी के महीने में यहां नागौर महोत्सव का आयोजन किया जाता है। जहां देश और विदेश से लोग आते हैं और इस महोत्सव का लुत्फ उठाते हैं। यहां पहुंचने के लिए आपको जोधपुर पहुंचना होगा। यहां से आपको बस और लोकल गाड़ियां आसानी से मिल जाएंगी, जिसके जरिए आप खिमसर पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप ट्रेन और बस दोनों की सुविधाएं मिल जाएंगे।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।