भारत की केवल संस्कृति ही समृद्ध नहीं है, बल्कि देश में कई दुर्लभ और विविध वन्यजीव पाए जाते हैं जो दुनिया भर के प्रकृति प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। इन वन्य जीवों के सरंक्षण के लिए कई नेशनल पार्क और सैंचुरी आदि बनाए गए हैं। जहां पर इनका ख्याल रखा जाता है। यह वन्यजीव संरक्षण पार्क उन लोगों के घूमने के लिए बेहतरीन स्थानों की सूची में शामिल हैं, जिन्हें वाइल्ड लाइफ को बेहद करीब से देखना और एक नया एक्सपीरियंस करना काफी पसंद है। हो सकता है कि आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल हो। ऐसे में आपको भी भारत में स्थित कुछ बेहतरीन नेशनल पार्कों की यात्रा जरूर करनी चाहिए। यहां पर आपको कई वाइल्ड एनिमल्स को बेहद करीब से देखने और उनकी कुछ तस्वीरें क्लिक करने का मौका भी मिल सकता है। तो चलिए आज हम आपको भारत के कुछ नेशनल पार्क के बारे में बता रहे हैं-

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क – उत्तराखंड

 wildlife experience inside

भारत में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्यजीव सफारी भी सबसे रोमांचक सफारी में से एक है। नैनीताल के पहाड़ी जिले में स्थित, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जो कि बड़े कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का एक हिस्सा है, बड़ी संख्या में बाघों का घर है। यहां पर आपको एक सफेद बाघ के अलावा चित्तीदार हिरण, हाथी, गोल्डन सियार, सांभर हिरण की प्रजातियां देखने को मिलेंगी। अगर आप यहां जा रही हैं तो वन्यजीवों की एक झलक देखने के लिए पार्क के चारों ओर ड्राइव करें। यह भारत में सबसे लोकप्रिय वन्यजीव स्थलों में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं भोजपुर के 40 फिट ऊंचे शिवलिंग और अधूरे मंदिर की कहानी?

रणथंभौर नेशनल पार्क- राजस्थान

 wildlife experience inside

भारत में रणथंभौर नेशनल पार्क वन्यजीव सफारी की सबसे एडवेंचर्स सफारी में से एक है। यह नेशनल पार्क राजस्थान में स्थित है और पहले महाराजाओं के लिए एक प्रसिद्ध शिकारगाह था। अब एक वन्यजीव संरक्षण पार्क, यह पार्क अपने टाइगर ट्रेल्स और बर्ड वॉचिंग टूर के लिए सबसे प्रसिद्ध है। यहां पर आपको बाघ, तेंदुए, हाइना, सियार, जंगल बिल्लियाँ, भारतीय लोमड़ी और पेलिकन, इबिस, फ्लेमिंगोस, एग्रेस, पारेकेट जैसे पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला देखने को मिलेगी। यह पार्क अक्टूबर से जून तक खुला रहता है। यह वर्ष के अन्य महीनों के लिए बंद रहता है। यहां पर आप जीप सफारी के अलावा नेशनल पार्क के कुछ शानदार नज़ारों के लिए हॉट एयर बैलून में आसमान में ऊंची उड़ान भर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जयपुर का गहना यानि रामबाग पैलेस के बारे में कितना जानते हैं आप

काजीरंगा नेशनल पार्क- असम

 wildlife experience inside

इस पार्क में दुनिया में एक सींग वाले राइनो की सबसे बड़ी आबादी है। इस राष्ट्रीय उद्यान ने अपनी संरक्षण परियोजनाओं के साथ बड़ी सफलता प्राप्त की है। यहां पर आपको बाघ, गैंडा, हाथी, दलदल हिरण, जंगली भैंस आदि की प्रजातियां देखने को मिलेंगी। अगर आप यहां पर हैं तो पार्क के चारों ओर चाय के बागानों में घूम सकती हैं और बाघों को देखने के लिए एक सफारी पर जा सकती हैं। यह नेशनल पार्क लगभग छह महीनों के लिए 1 नवंबर से 30 अप्रैल तक खुलता है।

पेरियार नेशनल पार्क – केरल

 wildlife experience inside

यह पार्क केरल में इलायची हिल्स के पहाड़ी इलाकों में है। पहाड़ियों के बीच स्थित, यह पार्क प्रकृति प्रेमियों को हमेशा ही आकर्षित करता है। हरे भरे ढलान और परिदृश्य के साथ इसकी प्राकृतिक खूबसूरती बस देखते ही बनती है। आप यहां पर वाइल्ड लाइफ सैंचुरी को देखने के अलावा पेरियार झील पर नाव की सवारी भी जरूर करें। इस नेशनल पार्क में आपको हाथी, बाघ, तेंदुए, हिरण, सांप और रेप्टाइल्स की कई प्रजातियां देखने को मिलेंगी।

गिर नेशनल पार्क – गुजरात

 wildlife experience inside

गुजरात में गिर राष्ट्रीय वन अपने एशियाई शेरों के लिए जाना जाता है। गुजरात टूरिज्म वास्तव में गिर शेरों का पर्याय है। यदि आप एक रोमांचक सफारी का आनंद लेना चाहती हैं और जंगल के राजा को बेहद करीब से देखना चाहती हैं तो गिर नेशनल पार्क जरूर जाएं। यहां पर शेर सफारी के अलावा गिर में कई झीलों के बीच नौका विहार भी किया जा सकता है। इस नेशनल पार्क में आप एशियाई शेर के अलावा भारतीय तेंदुए, भालू, जंगल कैट्स, धारीदार हाइना, साँप, ब्लैकबक्स, मगरमच्छ, छिपकली आदि की प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यह पार्क हर साल 16 अक्टूबर से 15 जून तक खुला रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: holidify, wikimedia, i.ytimg