भारत की सबसे प्रसिद्ध स्मारक और विश्व के सात आश्चर्यों में से एक ताजमहल, हर समय पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है। यहाँ न पूरे देश बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं और इसकी खूबसूरती का लुत्फ़ उठाते हैं। लेकिन कोरोना के कहर की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन रखने के लिए और भीड़ की वजह से कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए, ताजमहल जैसे विश्व प्रसिद्ध स्मारक को भी 21 मार्च को बंद कर दिया गया था। यहां पर्यटकों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित कर दिया गया था। लेकिन ताजमहल का दीदार करने की इच्छा रखने वाले पर्यटकों के लिए एक खुशखबरी ये है कि, इसे बहुत जल्द ही पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है।

पर्यटकों के लिए कब खुलेगा ताजमहल

tajmahal in corona period ()

24  मार्च को जब पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी उससे भी 3 दिन पहले यानी कि, 21 मार्च को ताजमहल और यहां के किले पर्यटकों के लिए बंद करने के आदेश दिए गए थे। जिससे ज्यादा भीड़ की वजह से लोगों के बीच कोरोना संक्रमण का खतरा न बढ़े। लेकिन पूरे 6 महीने बाद, आप एक बार फिर से ताजमहल की खूबसूरती के दर्शन कर पाएंगे। सरकार द्वारा ताजमहल को पुनः खोलने के आदेश दे दिए गए हैं। 21 सितंबर से आगरा आने वाले पर्यटक ताजमहल का दीदार कर सकते हैं।

क्या होंगे ताजमहल में प्रवेश के नियम

ताजमहल की खूबसूरती के दीदार करने आने वाले सभी पर्यटकों को कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 की गाइडलाइनों का पालन करना आवश्यक होगा।

इसे जरूर पढ़ें : भारत की 4 बेहतरीन जगह जहां मानसून का मज़ा हो जाता है दोगुना

मास्क के साथ मिलेगी एंट्री

tajmahal in corona period ()

भ्रमण करने वाले पर्यटकों को मास्क के बिना एंट्री नहीं दी जाएगी। इसलिए आप ताजमहल देखना चाहते हैं तो मास्क लगाना न भूलें।

लिमिटेड लोगों को मिलेगा प्रवेश

ताजमहल देखने के लिए पर्यटक यहां आने से पहले अपने ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। एक दिन में 5 हजार पर्यटक ही ताजमहल की खूबसूरती को देखने आ सकते हैं। यहाँ पर्यटकों की एंट्री दो स्लॉट में होगी। इसके अलावा शुक्रवार और रविवार को ताजमहल बंद रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें : कोल्हापुर की ये चीजें पर्यटकों के लिए हैं आकर्षण का केंद्र

सैनिटाइजेशन की होगी व्यवस्था

tajmahal in corona period ()

  • ताजमहल के प्रवेशद्वार पर सभी पर्यटकों के हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। पर्यटकों को सैनिटाइजर साथ में रखने की सलाह दी जा रही है।
  • ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने पर क्यूआर कोड को स्कैन करते ही पर्यटकों के  मोबाइल में टिकट पहुंच जाएगा, जिसे ताजमहल में प्रवेश के दौरान टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन करने पर ही प्रवेश मिलेगा।
  • सीआईएसएफ की सुरक्षा जांच से पहले सभी पर्यटकों के हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा।
  • ताजमहल के प्रवेश द्वार पर हाथों को सैनिटाइज करने के साथ ही जो पर्यटक मुख्य गुंबद पर जाएंगे, वहां भी सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।


आप भी ताजमहल घूमने का इंतज़ार कर रही हैं तो अपने बैग्स पैक कर लीजिये और कोविड -19 की गाइडलाइन्स फॉलो करते हुए तैयार हो जाइये ताज के दीदार के लिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik