राजधानी दिल्ली से लगभग 300-350 किलोमीटर की दूरी पर कुछ ऐसे हिल स्टेशन मौजूद है, जहां लोग परिवार, पार्टनर और दोस्तों के साथ घूमने के लिए ज़रूर पहुंच जाते हैं। देहरादून, मसूरी, ऋषिकेश, मोरनी हिल्स आदि ऐसे कई हिल स्टेशन है जहां हर रोज लाखों देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं।

दिल्ली से लगभग 270 और चंडीगढ़ से लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद सिरमौर हिल स्टेशन भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको सिरमौर हिल स्टेशन में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी जाना पसंद कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

चूड़धार 

places to visit in sirmaur churdhar inside

सिरमौर में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो सबसे बेहतरीन जगहों में से एक चूड़धार हो सकती है। समुद्र तल से लगभग 3 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई मौजूद यह एक पवित्र जगह भी है। सुंदर और घने जंगलों के बीच यहां घूमने का एक अलग ही मज़ा है। पौराणिक कथाओं में ऐसा कहा जाता है कि यह वही स्थान है जहां से हनुमान गंभीर रूप से घायल लक्षण के लिए जड़ी-बूटी लेने आए थे। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी मौजूद है जहाज महल

रेणुका झील

places to visit in sirmaur renuka lekh inside

सिरमौर से लगभग 600 से अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद रेणुका झील एक बेहद ही लोकप्रिय जगह है। चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी जगह बेहद ही खूबसूरत नज़र आती है। अगर आप प्रकृति प्रेमी है, तो यह जगह आपको बेहद पसंद आने वाली है। इसके अलावा सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों को देखकर आपका दिल खुश हो सकता है। (वक्नाघट हिल स्टेशन)

Recommended Video

हब्बान घाटी 

places to visit in sirmaur hambaan vailly inside

अगर आप सिरमौर के पासपास किसी बेहतरीन और शांत जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको हब्बान घाटी ज़रूर पहुंचना चाहिए। सिरमौर से कुछ ही दूरी पर मौजूद यह जगह कई बेहतरीन मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यहां निर्मित मंदिर राजपूत शासकों की देखरेख में बनाए गए थे। शिरगुल देवता मंदिर, पालु देवता मंदिर आदि प्रमुख मंदिर है।

इसे भी पढ़ें: भारत में स्थित इन रॉक गार्डन की बात है अलग, जानिए इनके बारे में

नाहन

places to visit in sirmaurnahan inside

चूड़धार, रेणुका झील और हब्बान घाटी घूमने के बाद आप नाहन घूमने के लिए जा सकते हैं। ट्रेकिंग के लिए सबसे अधिक फेमस है यह जगह। लगभग 3 हज़ार से भी अधिक मीटर कि उंचाई पर मजूद यह जगह अपनी सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। कहा जाता है कि बर्फबारी के समय इस जगह की खूबसूरती चरम पर होती है। (चैल हिल स्टेशन)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@himalayanmusafir.com,wikimapia.org)