गार्डन एक ऐसा पब्लिक एरिया है, जिसके बारे में हम सभी को पता है और अक्सर लोग सुबह या शाम के समय गार्डन में अपना एक अच्छा समय बिताना पसंद करते हैं। लेकिन रॉक गार्डन ऐसे पब्लिक गार्डन होते हैं, जो सामान्य गार्डन की तुलना में काफी अलग होते हैं। यहां पर आपको डांसर्स से लेकर संगीतकारों और जानवरों की सैकड़ों कंक्रीट की मूर्तियां देखने को मिल जाएंगी। इतना ही नहीं, कई ऐसे रॉक गार्डन भी हैं, जिनका अपना एक अलग ऐतिहासिक महत्व भी है।

वैसे जब भी भारत में स्थित फेमस रॉक गार्डन की बात होती है तो सबसे पहले चंडीगढ़ के रॉक गार्डन का ही नाम लिया जाता है। हालांकि, यह भारत का अकेला रॉक गार्डन नहीं है, बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों में आपको कई बेहद ही खूबसूरत रॉक गार्डन देखने को मिल जाएंगे। इन सभी रॉक गार्डन की खूबसूरती बस देखते ही बनती है। अगर आप चंडीगढ़ में स्थित रॉक गार्डन को देखने नहीं जा पा रही हैं तो देश के विभिन्न राज्यों में स्थित इन रॉक गार्डन में भी घूम सकती हैं और वहां की खूबसूरती को निहार सकती हैं-

दार्जिलिंग रॉक गार्डन 

darjiling rock garden

दार्जिलिंग के रॉक गार्डन को बारबोटी रॉक गार्डन के नाम से भी जाना जाता है और दार्जिलिंग जाने वाले हर पर्यटक को इसे एक बार जरूर देखना चाहिए। यह गार्डन हरी चाय के बागानों से घिरा हुआ है और घाटी का सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। पार्क के अंदर एक आश्चर्यजनक रॉक झरना और एक झील है और पर्यटक यहां से इस क्षेत्र के आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:कचरे और पुरानी चीजों से बना है चंडीगढ़ का रॉक गार्डन, जानिए इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स

ओरावकल्लु रॉक गार्डन

oravakallu garden

ओरवकल रॉक गार्डन कुरनूल के ओरवाकल गांव के बाहर एनएच-18 हाईवे पर स्थित है। आंध्र प्रदेश (आंध्र प्रदेश के खूबसूरत डेस्टिनेशन्स) में कुरनूल के पास 1000 एकड़ का यह रॉक गार्डन प्राचीन गुफाओं और चट्टानों का घर है। इसे ओर्वाकल रॉक गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। इस रॉक गार्डन में आने वाले लोग ना केवल बोटिंग का मजा ले सकते हैं, बल्कि यहां पर एक रेस्तरां, एक केव म्यूजियम और पिकनिक एरिया भी है।

रांची रॉक गार्डन

ranchi rock garden

रांची का रॉक गार्डन पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र हैं। यह जयपुर रॉक गार्डन के बगल में अल्बर्ट अक्का चौक से लगभग 4 किमी दूर स्थित है। यह रॉक गार्डन गोंडा हिल की चट्टानों को काटकर बनाया गया है। इस रॉक गार्डन की खासियत यह है कि इसका डिजाइन जयपुर के रॉक गार्डन से काफी हद तक मिलता जुलता है। इस रॉक गार्डन के अंदर चट्टान की मूर्तियां, झरने और एक झील है और यह जगह पिकनिक के लिए बहुत अच्छी है।

इसे जरूर पढ़ें:पहाड़ों पर बिताएं अक्टूबर में आ रही छुट्टियां

वेंकटेश्वर रॉक गार्डन, तिरुपति

venkateshwar garden

इस रॉक गार्डन को सिलथोरनम के नाम से भी जाना जाता है, यह मूल रूप से सिर्फ एक चट्टान है और एक नेचुरल आर्च शेप में है। इसका फारमेशन प्री-कैम्ब्रियन काल से हुआ है और एशिया में यह अपनी तरह का एक बेहद अमेजिंग रॉक गार्डन है। यहां के लोगों का मानना है कि भगवान वेंकटेश्वर तिरुमाला से वैकुंठ जाते समय इसी आर्च पर चले थे। इस संरक्षित स्थान पर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।

Recommended Video

उत्सव रॉक गार्डन 

utsav rock garden

मुख्य रूप से पिकनिक स्पॉट के रूप में बना यह रॉक गार्डन कर्नाटक (कर्नाटक से जुड़े अमेजिंग फैक्ट्स) में हुबली के पास स्थित है। यह उत्सव रॉक गार्डन में पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों की हजारों मूर्तियों के साथ दक्षिण भारत की कला और ग्रामीण संस्कृति की झलक पेश करता है। उत्सव रॉक गार्डन अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ एक अनूठा गार्डन है और पूरी दुनिया में इस तरह का रॉक गार्डन नहीं है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Pinterest, makemytri, tripoto, northbengaltourism