बस कुछ ही दिनों बाद नया साल दस्तक देने वाला है और इस खास मौके पर लगभग सभी लोग पार्टी करने और घूमने का प्लान बनाते हैं। नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए कई लोग तो एक दो दिन पहले ही घूमने के लिए निकल जाते हैं। कई लोग अब भी दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस ख़ुशी के मौके पर खूबसूरत और गुमनाम जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो उत्तराखंड की वादियों में मौजूद काशीपुर घूमने के लिए जा सकते हैं। इस लेख हम आपको काशीपुर की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

द्रोण सागर लेक 

places to visit in kashipur in uttarakhand DORAN LEK inside

काशीपुर में मौजूद द्रोण सागर लेक एक प्राचीन जगह होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। मुख्य शहर से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह जगह घूमने के लिए खास है। कहा जाता है कि इस जगह का निर्माण महाभारत काल में पांडवों ने अपने गुरु द्रोणाचार्य के लिए किया था। इस लेक के पानी को गंगा नदी के समान पवित्र भी माना जाता है। ऐसे में आप काशीपुर में इस फेमस और पवित्र जगह घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रसिद्ध फिरोज शाह पैलेस के बारे में कितना जानते हैं आप?

गोविषाण फोर्ट

places to visit in kashipur in uttarakhand inside

वैसे तो इस शहर में एक से एक प्राचीन और प्रसिद्ध फोर्ट्स मौजूद हैं लेकिन पर्यटन के मामले में सबसे अधिक चर्चित फोर्ट गोविषाण फोर्ट है। इस जगह के बारे में चीनी इतिहासकारों ने भी कई बार लिखा और पढ़ा है। कहा जाता है कि प्राचीन काल में इस फोर्ट के बीच में एक खूबसूरत बगीचा, तालाब और कई बौद्ध मठ हुआ करते थे लेकिन, समय के साथ यह नष्ट हो गए। ऐसे में अगर आप काशीपुर के इतिहास को करीब से जाना चाहते हैं यहां आपको ज़रूर जाना चाहिए। (नए साल में सुंदर नगर घूमने पहुंचे)

Recommended Video

गिरी सरोवर

places to visit in kashipur inside

इस बारे में कुछ बताने से पहले आपको यह बता दें कि ये एक पौराणिक सरोवर है। इस सरोवर के ठीक बगल में मौजूद मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। हर महीने हजारों सैलानियों के आने की वजह से इस जगह को साल 2009 के आसपास सौंदर्यीकरण किया गया ताकि और भी सैलानी यहां घूमने पहुंचे हैं। रात के समय लाइट की वजह से यह सरोवर किसी जन्नत से कम नहीं लगता है।

इसे भी पढ़ें: चंडीगढ़ से लगभग 178 किमी की दूरी पर है खूबसूरत हमीरपुर हिल स्टेशन

मां बाला सुंदरी 

places to visit in kashipur in uttarakhand inside

महाभारत काल में ही इस जगह कुछ ऐसे मंदिरों का निर्माण किया गया जो आप समूचे उत्तराखंड के लिए पहचान है। काशीपुर में एक नहीं बल्कि कई प्राचीन मंदिर है। जैसे- नैनी देवी मंदिर, चैती देवी मंदिर, मां बाला मंदिर और मोटेश्वर महादेव आदि पवित्र जगह घूमने के लिए जा सकते हैं। (नाहन हिल स्टेशन) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जगह दिल्ली से लगभग 231 और चंडीगढ़ से लगभग 364 किलोमटर की दूरी पर है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@euttaranchal.com)