नया साल बहुत जल्दी दस्तक देना वाला और इस मौके पर लगभग सभी लोग पार्टी करने, घूमने आदि का प्लान बनाते रहते हैं। कई लोग अपने दोस्तों के साथ, परिवार के साथ या फिर पार्टनर के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए वादियों का रुख करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस ख़ुशी के मौके पर पहाड़ों के बीच मौजूद किसी बेहतरीन जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको हिमाचल प्रदेश में मौजूद सुंदरनगर घूमने ज़रूर पहुंचना चाहिए। क्योंकि, सर्दियों के मौसम में इस जगह की खूबसूरती चरम पर होती है और आसपास मौजूद जगहों पर घूमने का एक अलग ही मज़ा आता है, तो आइए जानते हैं।

सुंदर नगर झील 

places to visit in sunder nagar himachal pradesh inside

जी हां, सुंदरनगर में सबसे अधिक घूमने और कुछ अद्भुत नज़रों को देखना है तो फिर आपको सुंदर नगर झील ज़रूर पहुंचना चाहिए। व्यास नदी के किनारे स्थित ये झील खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है। कहा जाता है कि यह झील एक मानव निर्मित झील है जिसके चलते इसकी लोकप्रियता सबसे अधिक है। इस झील के आसपास मौजूद खूबसूरत नज़रों को देखते ही बनता है। ऐसे में आपको सुंदर नगर झील घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से करीब 250 किमी की दूरी पर है खूबसूरत नाहन हिल स्टेशन

सुखदेव वाटिका

places to visit in sunder nagar himachal inside

कहा जाता है कि सुंदरनगर का नाम ही यहां की खूबसूरती की वजह से रखा गया है। उंचे-उंचे पेड़ के साथ छायादार और शीतल हवा के लिए यह स्थान बेहद ही प्रसिद्ध है। इस वाटिका को लेकर पौराणिक कथा भी है। कहा जाता है कि पूर्व-महाभारत काल के दौरान ऋषि-शुकदेव इस जगह मौजूद एक गुफा में ध्यान केंद्रित करते थे। (बेहद खूबसूरत है हिमाचल प्रदेश का ये गांव) आगे लोगों को मानना है कि यह गुफा हरिद्वार की ओर जाती थी। आपको बता दें कि यहां हजारों किस्म के पेड़ और पौधे मौजूद है।

Recommended Video

महामाया मंदिर 

places to visit in sunder nagar himachal pradesh inside

सुंदरनगर की वादियों में घूमने के साथ-साथ आप यहां मौजूद पवित्र मंदिर महामाया मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। पहाड़ों के बीच में मौजूद यह मंदिर एक बेहतरीन पर्यटन स्थल भी है। इस मंदिर के आसपास मौजूद जगह को सेल्फी पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में इस जगह की खूबसूरती देखने सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी सैलानी पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत के 5 सबसे ठंडे शहर, यहां पड़ती है पलकें जमा देने वाली ठंड

ट्रेकिंग का लीजिए मज़ा 

places to visit in sunder pradesh insie

नए साल में किसी बेहतरीन जगह घूमने और ट्रेकिंग करने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको सुंदर नगर ज़रूर पहुंचना चाहिए। यहां आप घने जंगलों और पहाड़ों के बीच ट्रेकिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।  यहां आप सिकन्दरा धार जैसी अन्य कई जगह ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं। (मिनी कश्मीर तोष गांव) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जगह मंडी जिले में और मंडी जिले में आप एक से एक बेहतरीन जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@waas.gov.in,himalayanmusafir.com)