जब भी सर्दियों की आप छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते होंगे, तो यकीनन आपकी टूरिस्ट लिस्ट में हिमाचल, उत्तराखंड आदि जैसे पहाड़ी प्लेस जरूर शामिल होते होंगे। खासकर हिमाचल प्रदेश, यहां की वादियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन हिमाचल बहुत बड़ा है, जहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। वैसे तो हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है, आप पूरे महीने आराम से इन जगहों को घूम सकते हैं। लेकिन अगर आप राजस्थान का 3 दिन का ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो आप शिमला और मनाली आदि इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें। 

शिमला

shimla in hindi

यह राजधानी शहर होने के साथ साथ पर्यटन के लिहाज से देश में सबसे मशहूर जगह है। ब्रिटिश काल से ही शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है। कई पुरानी इमारतें शानदार ब्रिटिश वास्तुकला की याद दिलाती हैं, जहां आप घूमने- फिरने के लिए जा सकते हैं। लेकिन अगर आप 3 दिन के लिए शिमला आए हैं, तो आपको शिमला की इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। 

पहला दिन

शिमला की खूबसूरती बहुत ही अनोखी है। यहां काफी बहुत कुछ देखने और घूमने के लिए हैं। लेकिन आप पहले दिन यहां मौजूद कुफरी घूमने का प्लान बना सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित कुफरी, जो शिमला से करीब लगभग 16 किमी दूरी पर स्थित एक छोटा-सा शहर है। ये जगह इतनी खूबसूरत है कि आपको इस जगह को एक्सप्लोर करने में पूरा दिन आराम से लग जाएगा। 

दूसरा दिन 

दूसरा दिन आप शिमला में मौजूद महलों और मंदिर के अद्भुत दृश्यों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि शिमला कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं, जो बेहद खूबसूरत है। यहां आप जाखू मंदिर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप नारकंडा की सैर भी कर सकते हैं, ये शिमला की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आप यहां अपने पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं।  

तीसरे दिन

himachal pradesh trip plan in  days

शिमला में तीसरे दिन आप यहां के फेमस मॉल रोड की सैर कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉल रोड हिल स्टेशनके सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलों में से एक है, जिसे हिल स्टेशन का दिल भी कहा जाता है। यह जगह पर्यटकों को भी खूब आकर्षित करती है क्योंकि यहां सभी तरह की दुकानें, होटल्स आदि मौजूद होते हैं। यहां आपको दुनियाभर का सामान जैसे कपड़े से लेकर ज्वेलरी, शूज़, पर्स आदि सब कुछ आसानी से मिल जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- हिमाचल की इन जगहों पर जरूर गुजारें गर्मी के कुछ दिन

कुल्लू और मनाली 

manali trip in  days

हिमाचल प्रदेश में शिमला के अलावा, मनाली एक ऐसा प्लेस है, जहां सर्दियों में सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि मनाली, हिमाचल प्रदेश में समुद्र स्तर से लगभग 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह टूरिस्ट्स की पहली पसंद है और ऐसा हिल स्टेशन है जहां लोग सबसे ज्यादा आते हैं। लेकिन अगर आप मनाली घूमने के लिए 3 दिन का ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो आप इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

पहला दिन

अगर आप मनाली में अपने दोस्तों के साथ आए हैं, तो आप पहले दिन रोहतांग को एक्सप्लोर कर सकते हैं। क्योंकि रोहतांग मनाली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आपको इस जगह को घूमने में पूरा दिन लग जाएगा। आप यहां कई तरह की एडवेंचर चीजें कर सकते हैं। 

दूसरा दिन

hmachal pradesh in hindi

मनाली में तीसरे दिन आप यहां मौजूद मंदिरों को घूमने और देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि मनाली में कई ऐसे मंदिर हैं, जो अपनी वास्तुकला और खूबसूरत दृश्य के लिए जाने जाते हैं जैसे- हिडिम्बा देवी मंदिर। इसके अलावा, आप यहां मौजूद गुरुद्वारे भी घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

Recommended Video

तीसरा दिन 

मनाली के तीसरे यानि आखिरी दिन आप अपने मॉल रोड को देखने और खूब सारी शॉपिंग करने का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां कई सारे स्ट्रीट फूड को खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें दुनिया के 6 सबसे खरतनाक आइलैंड्स के बारे में

आप हिमाचल प्रदेश के 3 दिन के ट्रिप में इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़े रहे हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and google)