पश्चिम बंगाल में ऐसी कई जगहें हैं जो आज भी पर्यटकों की नज़र से दूर हैं। इस राज्य में हर दिन लगभग लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं लेकिन, ये सैलानी उन्हीं जगहों पर घूमने के लिए जाते हैं जिसक बारे में सुना हो या फिर उसके बारे में पढ़ा हो।

लेकिन, आज जिस जगह के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं उसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं, खूबसूरत शहर गोसाबा के बारे में। शायद, इससे पहले आपने इस शहर का नाम नहीं सुना हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समुद्र किनारे स्थित यह शहर कई बेहतरीन जगहों के लिए प्रसिद्ध है। इस जगह की खूबसूरती को देखने के बाद आप पश्चिम बंगाल में किसी और जगह जाना भूल जाएंगे, तो आइए गोसाबा के बारे में जानते हैं।

कपिल मुनि टेम्पल है बेहद खास

places to visit in gosaba west bengal inside

कहा जाता है कि गोसाबा शहर की सुरक्षा कोई और नहीं बल्कि कपिल मुनि टेम्पल करता है, इसलिए यह मंदिर यहां के लोगों के लिए सबसे खास है। एक तरह समुद्र और दूसरी तरह हरियाली के बीच में मौजूद यह मंदिर अद्भुत नज़ारा पेश करता है। कपिल मुनि टेम्पल का दर्शन करने के लिए आप सुबह 9 बजे से लेकर शाम 7 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर के आसपास हर साल मेला लगता है जिसे देखने और घूमने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: हिमालय की खूबसूरत वादियों में बसी पार्वती घाटी के बारे में जानें

गोसाबा आइलैंड 

places to visit in gosaba west bengal inside

गोसाबा में अगर सबसे अधिक कुछ फेमस है तो उसका नाम है गोसाबा आइलैंड। कहते हैं कि जो भी सैलानी गोसाबा घूमने के लिए आता है वो सबसे पहले इसी स्थान पर पहुंचता है। दूर-दूर तक पानी और एक तरह ऊंचे-ऊंचे पेड़ इस जगह में चार चांद लगाने का काम करते हैं। कहते हैं कि सर्दियों के मौसम में यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए आते हैं। पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए यह जगह पिकनिक स्थल के रूप में भी फेमस है। ऐसे में आप भी यहां परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ घूमने के लिए पहुंच सकते हैं।

Recommended Video

सज्नेखाली वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी

places to visit in gosaba west bengal inside

वैसे तो पश्चिम बंगाल में एक से एक बेहतरीन और खूबसूरत सैंक्चुरी लेकिन, सुंदरबन और चौबीस परगना के लिए सबसे सबसे फेमस सज्नेखाली वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी है। यह मैंग्रोव वन के लिए पूरे बंगाल में फेमस है। जानवरों की बात करें तो यहां, चित्तीदार हिरण, फेसस मैकाक, जंगली सूअर, मॉनिटर छिपकली, मछली पकड़ने वाली बिल्ली, मगरमच्छ आदि हजारों प्रजातियां मौजूद हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह स्थान गोसाबा से कुछ ही दूरी पर मौजूद है और आप यहां जंगल सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आखिर अभी तक क्यों कोई माउंट कैलाश पर चढ़ाई नहीं कर सका है, जानें वजह

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे

places to visit in gosaba west bengal inside

कपिल मुनि टेम्पल, गोसाबा आइलैंड और सज्नेखाली वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी घूमने के अलावा आप यहां मौजूद अन्य खूबसूरत जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (दीघा कपल्स के लिए लक्षद्वीप से कम नहीं) प्रसिद्ध सागर व्यू पॉइंट जगह, लार्ड कैनिंग हाउस, कुछ ही दूरी पर मौजूद फेमस डायमंड हारबर पॉइंट आदि जगहों पर दोस्तों, परिवार या फिर पार्टनर के साथ आप कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@trekearth.com,patrika.com)