जहां तक बॉलीवुड फिल्मों की बात है तो कई फिल्मों के लिए भव्य सेट्स बनाए जाते हैं और करोड़ों रुपए खर्चे जाते हैं और कई फिल्मों और सीरीज को रियल लाइफ लोकेशन पर शूट करने के लिए क्रू के मेंबर्स मेहनत करते हैं। आपने पटौदी पैलेस के बारे में सुना ही होगा। अभी तक किसी भी फिल्म या सीरीज में सैफ अली खान का पटौदी पैलेस नहीं दिखा था, लेकिन हाल ही में आने वाली सीरीज 'तांडव' में सैफ अली खान ने पटौदी पैलेस के अंदर शूटिंग की है। 

ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि किसी रियल लाइफ पैलेस में ऐसी शूटिंग की गई हो। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कितने रियल लाइफ महलों में फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग हुई है। ये रियल लाइफ पैलेस यकीनन बहुत ही अद्भुत हैं और फिल्मों में इनकी भव्यता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। 

1. पटौदी पैलेस

वेब सीरीज- तांडव

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि लेटेस्ट वेब सीरीज 'तांडव' की शूटिंग पटौदी पैलेस के अंदर हुई है। मिड डे को दिए एक इंटरव्यू में सैफ अली खान का कहना है कि, 'मुझे थोड़ी हिचकिचाहट हो रही थी पटौदी पैलेस के अंदर शूटिंग को लेकर, लेकिन तांडव को लेकर मैंने एक्सेप्शन किया और इसकी इजाजत दे दी।' पटौदी पैलेस को फिल्म 'वीर-ज़ारा' में भी दिखाया गया है, लेकिन उस समय इसके अंदर शूटिंग नहीं हुई थी, सिर्फ बाहरी तौर पर इसे दिखाया गया था। 

pataudi palace tandav

इसे जरूर पढ़ें- अलमोड़ा की पहाड़ियों के बीच छुपा है ये 1000 साल पुराना सूर्य मंदिर

2. लक्ष्मी विलास पैलेस

फिल्म-  खूबसूरत

सोनम कपूर की फिल्म 'खूबसूरत' के बारे में तो आपको पता ही होगा। डिजनी की ये फिल्म रियल लाइफ लोकेशन यानि लक्ष्मी विलास पैलेस, बड़ौदा में हुई थी। ये बड़ौदा के गायकवाड़ परिवार की प्रॉपर्टी है और इस पूरे महल की लोकेशन बहुत ही खास है। इस महल में ब्रिटिश आर्किटेक्चर की झलक देखने को मिलती है और ये बहुत ही खूबसूरत है। आपको फिल्म में इसके कोर्टयार्ड, इंटीरियर आदि को देखने का मौका मिलेगा।  

laxmi vilas palace khoobsuratm

3. नारायन निवास पैलेस

फिल्म- जुबैदा 

करिश्मा कपूर, मनोज बाजपेयी और रेखा की फिल्म 'जुबैदा' तो आपको याद ही होगी। ये फिल्म अपने आप में खास थी और तीनों मुख्य कलाकारों की बेमिसाल अदाकारी के साथ-साथ इस फिल्म में बहुत ही सारी रियल लाइफ लोकेशन दिखाई गई थीं और इसे शूट किया गया था जयपुर के नारायन निवास पैलेस में। ये प्रॉपर्टी एंग्लो-इंडियन स्टाइल प्रॉपर्टी है जिसे 1928 में बनाया गया था।  

palace for zubaida

4. चोमू पैलेस

फिल्म- बोल बच्चन, भूल भुलैया 

ऐसे कई महल हैं जो अब होटलों में तब्दील हो चुके हैं और उन्हीं में से एक है चोमू पैलेस जो अब होटल बन चुका है। 300 साल पुराना ये पैलेस अभिषेक बच्चन और अजय देवगन की फिल्म 'बोल बच्चन' की शूटिंग के लिए इस्तेमाल किया गया था। इस महल के कई हिस्से आप इस फिल्म में देख सकते हैं। ये लोकेशन वाकई बहुत खास थी और सिर्फ एक्सटीरियर ही नहीं बल्कि इंटीरियर भी आप इस फिल्म में देख पाएंगे। इसी के साथ, अक्षय कुमार और विद्या बालन की फिल्म 'भूल भुलैया' की शूटिंग भी इसी पैलेस में हुई थी। उस फिल्म में आपको इस पैलेस के गलियारों से लेकर बंद कमरों तक सभी की झलक मिल गई थी। 

chomu palace bol bachchan

इसे जरूर पढ़ें- भारत के 5 सबसे ठंडे शहर, यहां पड़ती है पलकें जमा देने वाली ठंड 

Recommended Video

5. अंबर फोर्ट

फिल्म- जोधा अकबर, बाजीराव मस्तानी, खूबसूरत 

जयपुर में मौजूद अंबर फोर्ट एक नहीं बल्कि कई फिल्मों का हिस्सा बना है। सबसे पहले शुरुआत करते हैं फिल्म 'जोधा-अकबर' से जहां मुगल महल के कई सीन्स इसी लोकेशन पर शूट किए गए हैं। फिल्म 'खूबसूरत' जहां सोनम और फवाद एक डील के लिए एक अन्य राजा के घर 'सूरजगढ़ पैलेस' जाते हैं वो सीन भी यहां ही शूट किए गए हैं। इसके अलावा, फिल्म बाजीराव मस्तानी का गाना 'मोहे रंग दो लाल' भी इसी पैलेस के खूबसूरत बैकड्रॉप में शूट किया गया था। ये पैलेस कई सारे शूट्स का हिस्सा रह चुका है।  

amber palace jodha akbar

6. विजय विलास पैलेस

फिल्म- हम दिल दे चुके सनम 

गुजरात का एक और पैलेस यानि कच्छ में स्थित विजय विलास पैलेस सलमान खान और ऐश्वर्या राय की फिल्म "हम दिल दे चुके सनम' की शूटिंग इसी पैलेस में हुई थी। सिर्फ बाहरी लोकेशन, छत आदि ही नहीं इस फिल्म के कई सीन्स इस पैलेस के कमरों के अंदर ही शूट किए गए थे। इस फिल्म की शूटिंग से ही आप इस पैलेस की भव्यता का अंदाज़ा लगा सकते हैं।  

hum dil de chuke sanam palace

7. बरदारी पैलेस

फिल्म- बॉडीगार्ड, मौसम, यमला पगला दीवाना 

सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म 'बॉडीगार्ड' इसी पैलेस में शूट की गई थी। पटियाला का ये पैलेस और भी कई फिल्मों की शूटिंग का हिस्सा रहा है। यहां 'मौसम', 'यमला पगला दीवाना' जैसी फिल्मों की शूटिंग भी हुई थी और इस पैलेस के इंटीरियर से लेकर एक्सटीरियर तक सब कुछ बहुत ही डिटेल में दिखाया गया है। आपको इस पैलेस की एक झलक इन फिल्मों में दिख जाएगी।  

baradari palace patiyala

ये सभी लोकेशन आज भी अपने अंदर दशकों का इतिहास समेटे हुए हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।