कपूर खानदान की बेटी करिश्मा कपूर का फिल्मी करियर बेहद शानदार रहा। 25 जून 1974 को जन्मी करिश्मा कपूर उस कपूर खानदान से है जिसे हिंदी फिल्मों का प्रथम परिवार कहा जाता है। करिश्मा रणधीर कपूर और एक्ट्रेस बबीता की बड़ी बेटी हैं। कपूर खानदान की महिलाएं फिल्मों में अभिनय नहीं करती हैं। शशि कपूर की बेटी संजना कपूर ने इस परंपरा को तोड़ा, लेकिन उन्हें फिल्मों में सफलता नहीं मिली। सही मायनो में करिश्मा, कपूर खानदान की पहली सफल फीमेल एक्ट्रेस हैं।

facts about actress karisma kapoor inside

इसे जरूर पढ़ें: Gupta Brothers Wedding: 200 करोड़ की शादी में कैटरीना कैफ का धमाकेदार परफॉर्मेंस

निजी जीवन से जुड़ी बातें:

करिश्मा कपूर का निकनेम 'लोलो' है। करिश्मा की नानी का नाम गिना लोलोब्रिगाडा था और यही से उनका नाम 'लोलो' पड़ा। करिश्मा की मां बबीता ने उनका नाम  'लोलो' रखा था। करिश्मा अपनी बहन करीना के बहुत करीब हैं और अकसर ही दोनों साथ नजर आती हैं। अपनी बहन करीना कपूर को करिश्मा सबसे अच्छा दोस्त मानती हैं। जब करिश्मा तलाक की प्रक्रिया से गुजर रही थीं तब करीना ने उनका पूरा साथ दिया।

फिल्‍मी सफर की शुरूआत और सफलता:

करिश्मा के फिल्‍मी सफर की बात करें तो उनको बॉबी देओल के साथ लांच करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन बॉबी की फिल्म शुरू होने में समय लग था इसलिए करिश्मा ने इंतजार करना ठीक नहीं समझा और 1991 में फिल्‍म 'प्रेम कैदी' से अपना फिल्म करियर शुरू किया। करिश्मा ने जब बॉलीवुड में एंट्री की तो उनके लुक को लेकर काफी मजाक बनाया गया। किसी ने उन्हें 'लेडी रणधीर कपूर' कहा तो किसी से कहा कि वो लड़के जैसी दिखती हैं।लुक को लेकर आलोचना के बावजूद करिश्मा को फिल्‍मे मिलती रही, इसके पीछे कारण उनका कपूर खानदान से होना था। उनकी फिल्‍म 'प्रेम कैदी' सफल रही और 1992 में करिश्मा की 6 नई फिल्में रिलीज हुईं।

facts about karisma inside

करिश्मा की दूसरी फिल्म 'पुलिस ऑफिसर' थी जिसमें वे जैकी श्रॉफ के ऑपोजिट थी। 1994 में आई फिल्‍म राजा बाबू में करिश्मा और गोविंदा की जोड़ी को बेहद पसंद किया गया। इसके बाद दोनों ने कई फिल्में साथ की जो बॉक्स ऑफिस पर बेहत सफल रही। करिश्मा ने उस दौर के सारे अभिनेताओं आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, गोविंदा, अक्षय कुमार, अजय देवगन, सनी देओल, जैकी श्रॉफ के साथ काम किया है। 90 के दशक में करिश्मा ने कई फिल्मों में काम किया।

1996 में आई राजा हिन्दुस्तानी करिश्मा के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्‍म साबित हुई, इस फिल्‍म से करिश्मा ने अपना मेकओवर किया। पहले यह फिल्म ऐश्वर्या राय करने वाली थीं, लेकिन बाद में करिश्मा को रिप्‍लेस किया गया था। करिश्मा ने डेविड के साथ राजा बाबू, अंदाज, कुली नं 1, जुड़वा, हीरो नं. 1, बीवी नं 1, हसीना मान जाएगी, दुल्हन हम ले जाएंगे, चल मेरे भाई, जैसी फिल्में की, जिसमें से ज्‍यादातर फिल्‍मे बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। करिश्मा जुबैदा, राजा हिन्दुस्तानी, दिल तो पागल है, फिज़ा जैसी फिल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए जानी जाती हैं।

facts about bollywood actress karisma kapoor inside

करिश्मा को मिले सम्‍मान और अवार्ड्स:

करिश्मा को राजा हिन्दुस्तानी और फिज़ा के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। वहीं, दिल तो पागल है में करिश्मा ने बेहतरीन अभिनय किया था और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था। जुबैदा के लिए फिल्मफेअर क्रिटिक्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस मिला।

शादी और रिश्‍ते:

करिश्मा का नाम अजय देवगन से जोड़ा गया। करिश्मा और अभिषेक बच्चन रिलेशनशिप में रहे और साल 2002 में दोनों ने सगाई कर ली लेकिन किन्‍हीं कारणों से कुछ महीनों में यह रिश्‍ता टूट गया। 2003 में करिश्मा ने इंडस्ट्रियलिस्ट संजय कपूर से शादी की। करिश्मा ने 2003 में 'करिश्मा' नामक टीवी धारावाहिक भी किया जिसमें उनकी दोहरी भूमिका थी। करिश्मा और संजय की एक बेटी समायरा और एक बेटा किआन है। शादी के कुछ सालों बाद दोनों के बीच संबंध खराब होते चले गए। कई कोशिश के बावजूद जब रिश्ते में सुधार नहीं आया तो दोनों ने साल 2016 में तलाक ले लिया।

about bollywood actress karisma kapoor inside

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड की 5 सिंगल मदर्स जिन्होंने दोबारा की शादी और फिर से बसाया अपना घर

शादी के बाद करिश्मा ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था। लेकिन जब वो संजय अलग रहने लगीं तो उन्होंने 2012 में 'डेंजरस इश्क' से फिल्मों में वापसी की, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही। करिश्मा 'आजा माही वे' और 'नच बलिए' जैसे टीवी शो में वे जज के बतौर पर नजर भी आ चुकी हैं।

पंसद और नापसंद:

करिश्मा का पसंदीदा कलर ब्लू, ब्लैक और व्हाइट है।

Photo courtesy- instagram.com(@therealkarismakapoor)