भारत में कई ऐसे शहर हैं जहां बहुत ही ज्यादा ठंडा तापमान होता है। लोग अक्सर स्वित्जरलैंड, फिनलैंड आदि घूमने जाते हैं ताकि वो खूबसूरत पहाड़ और बर्फीली हवाओं और ठंड का मजा ले सकें इसी के साथ खूबसूरती का भी आनंद उठा सकें। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आप किसी ऐसी जगह घूमने जाएं जहां तापमान काफी ठंडा हो और ठंड का असली मज़ा उठा सकें तो आप भारत की सबसे ठंडी जगहों के बारे में जान सकती हैं। 

ये काफी खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन हैं जहां जाने के बाद आपको लगेगा कि आप स्वित्जरलैंड जैसी किसी जगह में आ गए हैं। अगर आप दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, बेंगलुरु जैसी किसी ऐसी जगह से आ रही हैं जहां बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है तो ये जगहें वाकई बहुत अच्छी लगेंगी। 

1. द्रास

सर्दियों में न्यूनतम तापमान -60 डिग्री सेल्सियस। 

जम्मू-कश्मीर के कार्गिले जिले का एक छोटा सा शहर है द्रास। इसे लोग लद्दाख जाते समय घूमते हैं। यही नहीं अमरनाथ यात्रा की शुरुआत भी यहीं से होती है। ये कश्मीर की सियालकोट घासी में स्थित है और यहां सर्दियों में न्यूनतम तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है। अभी तक का सबसे कम तापमान 1995 में देखा गया था जो -60 डिग्री सेल्सियस था। ये भारत का सबसे ठंडे शहर में से एक है। 

coldest place in asia

इसे जरूर पढ़ें- रामेश्वरम की कार्तिक पूर्णिमा का होता है खास महत्व, जानिए कैसे होती है यहां पूजा और शिव-विष्णु और राम के इस धाम की मान्यता 

2. कार्गिल

सर्दियों में न्यूनतम तापमान -48 डिग्री सेल्सियस। 

कार्गिल ऐसा शहर है जो हमेशा गलत कारणों से ही जाना जाता है, कारगिल युद्ध के अलावा भी ये जगह कई मामलो में फेमस है। ये सुरु नदी के पास है। ये समुद्र तल से 2676 मीटर ऊपर है। इस शहर के 15 किलोमीटर दूर ही पशखूम शहर के खंडहर और महल हैं। इसके आगे अगर जाएं तो कारगिल-लेह रोड पर एक बौद्ध शहर है जिसे मुलबेक कहते हैं। यहां जाना एक अनोखा एक्सपीरियंस होगा। 

coldest place in south india

3. नॉर्थ सिक्किम, लाचेंग और थंगू वैली

सर्दियों में न्यूनतम तापमान  -40 डिग्री सेल्सियस 

कंचनजंगा की पहाड़ियों में स्थित सिक्किम और खास तौर पर नॉर्थ सिक्किम अपनी ठंड के लिए प्रसिद्ध है। नॉर्थ सिक्किम में दो सबसे ठंडे शहर हैं लाचेंग और थंगू वैली (Lachen and Thangu Valley) यहां टूरिस्ट की पसंदीदा जगह हैं और यहां आने वाले लोग अक्सर जीरो प्वाइंट, लाचुंग मॉनेस्ट्री, क्रो लेक आदि जाते हैं। अधिकतर लोग यहां गर्मियों की छुट्टियां मनाने जाते हैं पर कुछ दिलेर लोग यहां सर्दियों का मजा लेने भी जाते हैं। 

coldest place in world

4. स्पिति, काज़ा -

सर्दियों में न्यूनतम तापमान -30 डिग्री सेल्सियस 

स्पिति सिर्फ शहर नहीं है ये पूरी की पूरी घाटी है। इसके नाम का मतलब है 'बीच वाली जमीन' क्योंकि ये तिब्बत और भारत के बीच में स्थित है। इसमें काज़ा शहर है जो 3800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां बौद्ध समाज की संस्कृति देखी जा सकती है। ये जगह भारत में अपने याक (Yak) मोमोज के लिए प्रसिद्ध है। यहां लगभग हर साल हज़ारों लोग जाते हैं। ये लद्दाख टूरिज्म का अहम हिस्सा है।

इसे जरूर पढ़ें- -60 डिग्री सेल्सियस तापमान वाला भारत का सबसे ठंडा शहर, टूरिस्ट के लिए है खास आकर्षण

5. लेह-

सर्दियों में न्यूनतम तापमान -28.3 डिग्री सेल्सियस

लद्दाख की राजधानी लेह शहर बहुत लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। ये अपने इतिहास और खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां का शांति स्तूप, लेह पैलेस, पेन्गॉन्ग लेक और कई सारी खूबसूरत जगहें टूरिस्ट की पसंदीदा रही हैं। यहां वैसे तो सर्दियों में आम तापमान -20 डिग्री से -15 डिग्री सेल्सियस रहता है, लेकिन सबसे कम तापमान अब तक -28.3 डिग्री सेल्सियस रहा है।

अब तो आप समझ ही गई होंगी कि भारत में भी कोई कम विविधता नहीं और अगर आप किसी ऐसी जगह जाना चाहती हैं जहां ठंड का असली मज़ा लिया जा सके तो इनमें से किसी शहर हो आइए। अगर गर्मियों की छुट्टियां मनाने जा रही हैं तो भी यहां स्वेटर और जैकेट ले जाना न भूलिएगा।