हमारे देश में गर्मियों में सूरज का ताप झेलना हर इंसान के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। शुक्र इस बात का है कि देश में पर्वत, समुद्र तट, घने जंगल सहित कई ऐसी जगहें हैं, जहां मौसम सुहाना बना रहता है।  गर्मियों में बढ़ते तापमान के कारण जब थकान और तनाव महसूस होने लगे तो आपको खुद को रिलैक्स करने के लिए समर्स के लिहाज से बेस्ट माने जाने वाले ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स का सफर आपको जरूर करना चाहिए। तो आइए इन गर्मियों में पांच बेहतरीन डेस्टिनेशन्स के बारे में जानते हैं-

कश्मीर

summer destinations kashmir inside

धरती का स्वर्ग माने जाने वाले कश्मीर में 12 महीने मौसम सुहावना बना रहता है। खासतौर पर उत्तर भारत की गर्मी में यहां आने पर सुकून का अहसास होता है। कश्मीर की झीलों में शिकारा राइड, हाउस बोट में रात बिताने का एक्सपीरियंस, गोंडोला केबल राइड पर घूमने का मजा, लिडर नदी पर राफ्टिंग और खूबसूरत घाटियों पर राफ्टिंग का एडवेंचर आपको पूरी तरह से तरोताजा कर देगा। अगर आप कश्मीर की खूबसूरत पहाड़ियों में ट्रेकिंग कर रही हैं और उस दौरान अपने फ्रेंड्स और घरवालों से कनेक्टिविटी रखना चाहती हैं तो साथ में ब्लूटूथ इयरफोन रख सकती हैं। इनसे आपको फोन हाथ में पकड़ने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी और आप ट्रेकिंग के दिलचस्प एक्सपीरियंस के बारे में अपने दोस्तों को बता पाएंगे। आप घर बैठे सस्ते दामों में ब्रांडेड ब्लूटूथ इयरफोन यहां से पा सकती हैं। इनकी कीमत 4999 रुपये है, लेकिन डील के तहत ये आपको सिर्फ 1599 रुपये में मिल जाएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें: मेरा कश्मीर के साथ व्यक्तिगत जुड़ाव है, क्योंकि मैं आधी कश्मीरी हूं: सोनी राजदान

ऋषिकेश

rishikesh inside

दुनियाभर में योगा कैपिटल के नाम से मशहूर ऋषिकेश में गंगा नदी की निर्मल धारा को देखने और घाट पर सुकून से बैठने में मन पूरी तरह से रिलैक्स हो जाता है। कल-कल करता नदी का शोर और साथ में मंदिरों में बजती घंटियां और आरती का संगीत आपके मन का माहौल पूरी तरह से बदलकर रख देते हैं। यहां आप गर्मियों की छुट्टियां बिताने आएं तो योगा करने के साथ रिवर राफ्टिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स, बाजार से शॉपिंग जैसी कई चीजों का आनंद उठा सकती हैं। अगर इस दौरान खूबसूरत नजारों की तस्वीरें लेने और वीडियो बनाने में आपके फोन की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए तो फोन को चार्ज रखने के लिए अपने साथ ब्रांडेड पावरपैंक रख सकती हैं। घर बैठे सस्ते दामों पर ब्रांडेड पावरबैंक यहां से पा सकती हैं। इस पावरबैंक की कीमत 3999 रुपये है, लेकिन ऑफर के तहत ये आपको सिर्फ 1099 रुपये में मिल जाएगा

नैनीताल 

summer destinations nainital inside

उत्तराखंड के प्यारे से शहर नैनीताल को कभी अंग्रेजों ने गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए डेवलप किया था। माना जाता है कि शिव जी जब सती के मृत शरीर को ले जाते हुए यहां से गुजर रहे थे तो उसी दौरान यहां यहां सती के नेत्र गिर गए थे और इसी से प्रेरित होकर यहां नैना देवी मंदिर की स्थापना की गई थी। नैनी झील को दो हिस्सों में बांटा गया है एक है तल्ली ताल और एक है मल्ली ताल। झील में बोटिंग करते हुए आप दोनों तरफ के पहाड़ों की कुदरती खूबसूरती निहार सकती हैं। नैनी झील के पानी में ढेर सारी मछलियां तैरती नजर आती हैं। यहां रोप वे की सवारी और सन सेट देखने का भी अपना ही आनंद है। अगर आप नैनीताल की झील देखते हुए यहां के एंबियंस का मजा लेते हुए यहां के एंबियंस के बारे में अपने दोस्तों को बताना चाहती हैं तो ब्रांडेड इयरफोन लगाकर यह काम आप बखूबी कर सकती हैं। अच्छी क्वालिटी के ब्रांडेड इयरफोन, जिनकी एमआरपी 399 रुपये है, डील के तहत आपको 349 रुपये में मिल जाएंगे। 

मुन्नार 

munnar summer destination inside

केरल का मुन्नार इलाका अंग्रेजों के समय से ही काफी पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन रहा है। यहां दूर-दूर तक फैली हरियाली देखकर आपका दिल बाग-बाग हो जाएगा। साथ ही आप यहां घुड़सवारी, साइक्लिंग जैसी फन एक्टिविटीज का मजा उठा सकते हैं।

ऊटी 

summer destinations ooty inside

तमिलनाडु के ऊटी शहर में देशभर में लोग अपनी छुट्टियां मनाने के लिए पहुंचते हैं। यहां के बाग-बगीचे, झीलें और कुदरती खूबसूरती देखने लायक हैं। यहां ऊटी बोट हाउस में घूमना, बोटेनिकल गार्डन और रोज गार्डन की सैर करना और सेंट स्टीफेंस चर्च घूमने जाना सबसे ज्यादा पॉपुलर एक्टिविटीज मानी जाती हैं। इसके अलावा आप यहां बोटिंग और वॉटर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकती हैं। 

इन शहरों में घूमते हुए आपको ढेर सारी नए चीजें जानने और सीखने को मिलेंगी। परिवार के साथ छुट्टियां बिताते हुए आपको यहां मौजमस्ती के साथ रिलैक्स करने के लिए भी ढेर सारे मौके मिलेंगे। तो इस बार समर वैकेशन के लिए चुन लीजिए अपना शहर और घूमने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दीजिए।